+
यूपी-बिहार वाला फॉर्मूला कर्नाटक में अपना रही बीजेपी, सफल होगी?

यूपी-बिहार वाला फॉर्मूला कर्नाटक में अपना रही बीजेपी, सफल होगी?

क्या बीजेपी यूपी और बिहार में अपने आजमाए हुए चुनावी समीकरण को कर्नाटक में अपनाकर चुनावी जीत की आस में है? और क्या वह ऐसा कर पाएगी? जानिए, वह यूपी-बिहार वाला कौन सा फ़ॉर्मूला अपना रही है।

कहा जाता है कि मुसलिम-यादव (एम-वाई) गठजोड़ के दम पर यूपी में मुलायम सिंह की सपा और बिहार में लालू प्रसाद यादव के आरजेडी को जीत मिलती रही थी। बीजेपी ने इन राज्यों में उस गठजोड़ को तोड़ दिया और सपा व आरजेडी के क़िले को भी भेद दिया। इन राज्यों में या तो उसने अकेले दम पर सरकार बनायी या फिर गठबंधन में सरकार बनाई। कहा जा रहा है कि अब कर्नाटक में बीजेपी सिद्धारमैया और कांग्रेस के ऐसे ही गठजोड़ को तोड़ने की कोशिश में है। तो सवाल है कि क्या कर्नाटक में भी मुसलिम-यादव गठजोड़ है वह इसे तोड़ने के लिए क्या कर रही है?

इस सवाल का सीधा-सीधा जवाब तो यह है कि कर्नाटक में मुसलिम-यादव गठजोड़ तो नहीं है, लेकिन गठजोड़ है बिल्कुस उसी तरह का। यूपी और बिहार में मुसलिम और ओबीसी जाति यादव का गठजोड़ था तो कर्नाटक में मुसलिम और ओबीसी की एक जाति कुरुबा का गठजोड़ है। कहा जाता है कि इस गठजोड़ से सिद्धारमैया का राज्य में मज़बूत आधार तैयार रहा है।

वैसे, मुसलिम और कुरुबा की अलग-अलग आबादी को देखा जाए तो ये इतने ताक़तवर समूह नहीं हैं। इस तरह से देखा जाए तो सबसे ज़्यादा आबादी लिंगायत की है और फिर वोक्कालिगा की। राज्य में लिंगायत की आबादी 17 फ़ीसदी है, वोक्कालिगा की 12-15 फीसदी और मुसलिम की 12 फीसदी। एससी 17 फ़ीसदी हैं लेकिन इसमें भी बँटे हुए हैं और एससी लेफ़्ट 6 फ़ीसदी, एससी राइट 5.5 फ़ीसदी, एससी 'अछूत' 4.5 फीसदी। एसटी 7 फ़ीसदी हैं। ओबीसी 33 फीसदी हैं जिसमें से कुरुबा 6 फीसदी, इंडिगा 5 फीसदी और ऐसे ही 100 से ज़्यादा ओबीसी समुदाय की जातियाँ हैं।

इस सामाजिक समीकरण में कांग्रेस नेता सिद्धारमैया का मुसलिम, कुरुबा और दलित (एहिंडा) का गठजोड़ है। सिद्धारमैया खुद कुरुबा समुदाय से आते हैं। 

कांग्रेस के सामाजिक समीकरण में कुरुबा-मुस्लिम आधार एक प्रमुख घटक रहा है। कहा जा रहा है कि यह समीकरण 10 मई को होने वाले विधानसभा चुनावों में अधिकांश सीटों पर अहम भूमिका निभा सकता है। ऐसा इसलिए कि मुस्लिम और कुरुबा पूरे राज्य में फैले हुए हैं। जबकि लिंगायत और वोक्कालिगा समुदाय के लोग कुछ क्षेत्रों में ही सीधे प्रभाव रखते हैं।

 - Satya Hindi

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार ओबीसी कुरुबा और मुस्लिम समुदाय राज्य के कुल 224 निर्वाचन क्षेत्रों में फैले हुए हैं। लिंगायत उत्तर कर्नाटक में 80 विधानसभा क्षेत्र, और वोक्कालिगा मुख्य रूप से राज्य के दक्षिणी भाग में 75 निर्वाचन क्षेत्रों में रहते हैं।

बीजेपी अब तक लिंगायतों पर केंद्रित एक जातिगत रणनीति के भरोसे रही है। पूर्व मुख्यमंत्री और लिंगायत नेता बी एस येदियुरप्पा इसका चेहरा रहे हैं। बीजेपी अब तक लिंगायत के साथ ही दलितों और आदिवासियों के गठजोड़ और हिंदुत्व के माध्यम से चुनाव जीतती रही है। लेकिन कहा जा रहा है कि इस बार बीजेपी ने इस रणनीति में बदलाव किया है।

 - Satya Hindi

हाल के वर्षों में उत्तर प्रदेश और बिहार जैसे राज्यों में बीजेपी के उभार का एक कारण मुस्लिम-यादव (एम-वाई) गठजोड़ को अलग-थलग करने में उसकी सफलता रही है। 

कर्नाटक में सत्तारूढ़ भाजपा अपने यूपी-बिहार वाले फॉर्मूले को फिर से सक्रिय करने की कोशिश कर रही है। कांग्रेस के कुरुबा (ओबीसी)-मुस्लिम आधार को पार्टी के अल्पसंख्यकों, ओबीसी और दलितों (एहिंडा) के सामाजिक गठबंधन से अलग करने की कोशिश कर रही है।

भाजपा की यह रणनीति साफ़ दिखाई देती जा रही है क्योंकि पार्टी 4% पिछड़े वर्ग के आरक्षण को ख़त्म करने जैसे क़दमों से मुस्लिम समुदाय को निशाना बना रही है। वह कुरुबा के दिग्गज और कांग्रेस विधायक दल के नेता सिद्धारमैया पर भी निशाना साध रही है।

अंग्रेजी अख़बार की रिपोर्ट के अनुसार बीजेपी पहले सिद्धारमैया को मुसलमानों का समर्थक होने के लिए 'सिद्धारमुल्ला' जैसे नामों से संबोधित करके उनपर निशाना साधती रही है। अब पार्टी सिद्धारमैया पर ऐसे ही हमले कर रही है। 

अपनी हालिया रैलियों में बीजेपी ने आरोप लगाया है कि सिद्धारमैया ने 2013- 2018 में सीएम रहने के दौरान केवल कुरुबाओं के कल्याण के लिए काम किया और एससी के बीच दलित लेफ्ट समूह जैसे समुदायों के खिलाफ काम किया।

 - Satya Hindi

रिपोर्ट के अनुसार बसवराज बोम्मई ने एक हफ़्ते पहले आरोप लगाया था, 'सिद्धारमैया के मुख्यमंत्री के कार्यकाल के दौरान केवल एक समुदाय ने प्रगति की। वह किस प्रकार की नीति थी? उन्होंने एससी/एसटी को समर्थन देने का दावा करने के बावजूद आंतरिक आरक्षण देने के प्रति प्रतिबद्ध नहीं थे। कांग्रेस पार्टी का दोहरा मापदंड है। उनके आचरण और उनके शब्दों के बीच अंतर है।' 

केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी ने आरोप लगाया था कांग्रेस ने के एच मुनियप्पा और जी परमेश्वर जैसे दलित नेताओं को बर्बाद किया है। उन्होंने कहा, 'अखंड श्रीनिवास मूर्ति पर हमले के बाद वे चुप रहे और मल्लिकार्जुन खड़गे को मुख्यमंत्री नहीं बनने दिया। कृपया अपने सभी लोगों को बताएं कि कांग्रेस पार्टी आरक्षण हटा लेगी लेकिन भाजपा इसे आगे ले जाएगी।' 

अब सवाल है कि क्या बीजेपी उत्तर प्रदेश और बिहार की तरह क्या कर्नाटक में उस समीकरण को तोड़ने में कामयाब होगी? यह तो चुनाव नतीजों के बाद ही पता चलेगा।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें