+
कराची पुलिस ऑफिस पर हमले के पीछे कौन, 9 मारे गए

कराची पुलिस ऑफिस पर हमले के पीछे कौन, 9 मारे गए

कराची पुलिस ऑफिस (केपीओ) पर शुक्रवार शाम हुए हमले में पांच आतंकियों समेत 9 लोग मारे गए। हालांकि तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान ने इस हमले की जिम्मेदारी ली है लेकिन पाकिस्तान सिंध प्रांत के सीएम मुराद अली शाह ने कहा है कि इसके पीछे के साजिशकर्ताओं को बेनकाब किया जाए। 

कराची में शुक्रवार शाम को कराची पुलिस ऑफिस (केपीओ) पर पुलिस जैकेट पहने लोगों ने हमला कर दिया। इन लोगों ने ताबड़तोड़ फायरिंग की और दफ्तर में आग लगा दी। इसके बाद पाकिस्तानी सुरक्षा बलों ने पोजिशन ले ली और जवाबी फायरिंग में 5 लोगों को मार डाला। पुलिस के भी चार लोगों की मौत हुई है। इस हमले में 19 लोग जख्मी भी हुए हैं। केपीओ में कराची एरिया के आईजी और उनका स्टाफ बैठता है।

 - Satya Hindi

कराची पर हमले के समय का दृश्य।

हालांकि तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (टीटीपी) ने इस हमले की जिम्मेदारी ली है। लेकिन सिंध के मुख्यमंत्री मुराद अली शाह ने डॉन अखबार से कहा- मैं चाहता हूं हमले के पीछे साजिशकर्ताओं को गिरफ्तार किया जाए। अब यह साफ हो गया कि यह एक आतंकी हमला था। कराची पुलिस के आईजी दफ्तर की सफाई और स्थिति सामान्य बनाने का काम देर रात तक चलता रहा।

न्यूज एजेंसी पीटीआई ने बताया कि दोनों तरफ से गोलीबारी में दो पुलिस कांस्टेबल, एक रेंजर्स कर्मी और एक नागरिक सहित चार अन्य लोग भी मारे गए और 19 घायल हुए हैं।

आतंकियों ने करीब चार घंटे तक इमारत को घेरे रखा। घटनास्थल के वीडियो में कई राउंड गोलियां चलने की आवाज सुनी जा सकती है। एक वीडियो में उस पल को भी दिखाया गया है जब इमारत के अंदर विस्फोट हुआ था।

सिंध सरकार के प्रवक्ता मुर्तजा वहाब ने ट्विटर पर कहा कि वह इस बात की पुष्टि कर सकते हैं कि कराची पुलिस कार्यालय (केपीओ) की इमारत को खाली करा लिया गया है। उन्होंने कहा, तीन आतंकवादियों को मार गिराया गया है। उन्होंने कहा कि दो पुलिसकर्मियों, रेंजरों के कर्मियों और एक नागरिक सहित चार अन्य लोगों की मौत हो गई, जबकि 17 अन्य घायल हो गए।

स्थानीय मीडिया की रिपोर्टों के अनुसार, उग्रवादियों की संख्या कम से कम आठ थी। उन्होंने हथगोले और स्वचालित बंदूकों का इस्तेमाल किया। हमले के बाद कराची पुलिस और पाकिस्तान रेंजर्स ने इलाके की घेराबंदी कर दी। पुलिस को दो कार भी मिलीं जिनके दरवाजे खुले थे, एक इमारत के पीछे के प्रवेश द्वार पर और एक सामने की तरफ। वरिष्ठ पुलिस अधिकारी, डीआईजी दक्षिण इरफान बलूच ने कहा कि आतंकवादी शुक्रवार शाम करीब 7.10 बजे आए। बलूच ने कहा कि बम निरोधक दस्ते ने विस्फोटक उपकरणों और आतंकवादियों के आत्मघाती जैकेटों की जांच के लिए दोनों कारों की तलाशी ली थी।

पुलिस प्रमुख दफ्तर के बगल में स्थित सदर पुलिस स्टेशन भी हमले की चपेट में आ गया था। “एसएचओ, पीआई खालिद हुसैन मेमन ने कहा कि एक अज्ञात शख्स ने कराची पुलिस कार्यालय के पास सदर पुलिस स्टेशन पर हमला किया। सदर पुलिस स्टेशन ने एक बयान में कहा, हर जगह गोलीबारी चल रही है।

तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान ने हमले की जिम्मेदारी ली है। पिछले साल नवंबर में टीटीपी और सरकार के बीच युद्धविराम समझौते के टूटने के बाद से आतंकवादियों ने सुरक्षा बलों और प्रतिष्ठानों और यहां तक ​​कि देश के विभिन्न हिस्सों में मस्जिदों और बाजारों पर भी हमले तेज कर दिए हैं, लेकिन कराची में कुछ समय से ऐसा कुछ नहीं हुआ था।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें