+
हिंदुत्व पर ऐसा क्या ट्वीट कर दिया कि कन्नड़ एक्टर गिरफ़्तार किए गए

हिंदुत्व पर ऐसा क्या ट्वीट कर दिया कि कन्नड़ एक्टर गिरफ़्तार किए गए

कन्नड़ अभिनेता चेतन कुमार को आज फिर से एक ट्वीट के लिए कर्नाटक पुलिस ने आख़िर क्यों गिरफ़्तार किया? जानिए वह क्यों रहे हैं विवादों में।

चेतन कुमार अहिंसा के नाम से मशहूर कन्नड़ अभिनेता चेतन कुमार को बेंगलुरु में मंगलवार को गिरफ़्तार कर लिया गया। उनकी गिरफ़्तारी हिंदुत्व पर उनके ट्वीट के वायरल होने के बाद की गई है। उस ट्वीट को लेकर उनके ख़िलाफ़ शिकायत की गई थी कि यह कथित तौर पर हिंदुओं की भावनाओं को आहत करता है। उन्होंने ट्वीट में लिखा था, 'हिंदुत्व झूठ पर बना है'।

अभिनेता चेतन कुमार एक दलित और आदिवासी कार्यकर्ता भी हैं। यह दूसरी बार है कि उन्हें किसी ट्वीट के लिए गिरफ़्तार किया गया है।

फरवरी 2022 में उन्हें कर्नाटक उच्च न्यायालय के न्यायमूर्ति कृष्ण दीक्षित पर एक आपत्तिजनक ट्वीट के लिए गिरफ्तार किया गया था। तब अदालत में हिजाब मामले की सुनवाई की जा रही थी।

अब फिर से वह गिरफ़्तार किए गए हैं। शिकायत मिलने के बाद उन्हें बेंगलुरु की शेषाद्रीपुरम पुलिस ने हिरासत में ले लिया। उनको एक जिला अदालत में पेश किया गया।

20 मार्च को एक ट्वीट में चेतन कुमार ने दावा किया था, "हिंदुत्व झूठ पर बना है। सावरकर: भारतीय 'राष्ट्र' तब शुरू हुआ जब राम ने रावण को हराया और अयोध्या लौटे -> एक झूठ

1992: बाबरी मस्जिद 'राम की जन्मभूमि' है -> एक झूठ

2023: उरीगौड़ा-नानजेगौड़ा टीपू के 'हत्यारे' हैं-> एक झूठ।" 

अभिनेता ने ट्वीट में लिखा है कि हिंदुत्व को केवल सच्चाई से ही हराया जा सकता है।

उनके द्वारा ट्वीट करने के कुछ घंटों बाद, हिंदू-समर्थक संगठनों ने उनके खिलाफ शिकायत दर्ज कराई और शेषाद्रिपुरम पुलिस स्टेशन में एक प्राथमिकी दर्ज की गई।

चेतन कुमार पर एक धर्म या धार्मिक भावनाओं का अपमान करने और वर्गों के बीच दुश्मनी को बढ़ावा देने वाले बयान देने के आरोप लगाए गए हैं।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें