+
सीबीआई : सेलेक्शन कमेटी में चीफ़ जस्टिस नहीं, जस्टिस सीकरी होंगे

सीबीआई : सेलेक्शन कमेटी में चीफ़ जस्टिस नहीं, जस्टिस सीकरी होंगे

सीबीआई चीफ़ आलोक वर्मा विवाद को लेकर सेलेक्शन कमेटी की बैठक में मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई नहीं शामिल होंगे। जस्टिस गोगोई ने अपनी जगह पर ए.के. सीकरी को नामित किया है।

सीबीआई चीफ़ आलोक वर्मा विवाद को लेकर सेलेक्शन कमेटी की बैठक में मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई नहीं शामिल होंगे। जस्टिस गोगोई ने अपनी जगह पर ए.के. सीकरी को नामित किया है। यानी अब सेलेक्शन कमेटी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और लोकसभा में सबसे बड़ी पार्टी कांग्रेस के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे के साथ जस्टिस सीकरी होंगे। सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को सेलेक्शन कमेटी के सदस्याें का एलान किया। कमेटी की बैठक आज ही होने की संभावना है।

कमेटी यह तय करेगी कि वर्मा को उनके पद से हटाया जाए या नहीं। कमेटी को एक हफ़्ते के भीतर बैठक करनी है। आलोक वर्मा का कार्यकाल 31 जनवरी को समाप्त हो रहा है।

बता दें कि आलोक वर्मा की सीबीआई में वापसी तब हुई सुप्रीम कोर्ट ने वर्मा को छुट्टी पर भेजने का फ़ैसला निरस्त कर दिया। वर्मा ने पूर्व संयुक्त निदेशक राकेश अस्थाना के साथ विवाद के बाद और छुट्टी पर भेजने के ख़िलाफ़ याचिका दायर की थी। अस्थाना और वर्मा के बीच विवाद बढ़ जाने के बाद सरकार ने दोनों अधिकारियों को छुट्टी पर भेज दिया था।

इधर मल्लिकार्जुन खड़गे ने अपील की है कि सिलेक्शन कमेटी की बैठक को शुक्रवार तक के लिए टाल दिया जाए, क्योंकि इस दौरान उनका पहले से ही कार्यक्रम तय है। बताते चलें कि सेलेक्शन कमेटी में सुप्रीम कोर्ट के चीफ़ जस्टिस, प्रधानमंत्री और लोकसभा में विपक्ष के नेता शामिल होते हैं। चूँकि अभी लोकसभा में आधिकारिक तौर पर कोई विपक्ष का नेता नहीं है, ऐसे में सबसे बड़ी विपक्षी पार्टी कांग्रेस के तौर पर मल्लिकार्जुन खड़गे इस कमेटी का सदस्य होंगे। चीफ़ जस्टिस ने भी बैठक के लि, अपनी जगह पर जस्टिस सीकरी को नामित किया है।

यह भी पढ़ें : आलोक वर्मा बहाल, नहीं ले सकेंगे नीतिगत फ़ैसले

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें