+
जो बाइडन अचानक यूक्रेन की राजधानी कीव क्यों पहुँच गए?

जो बाइडन अचानक यूक्रेन की राजधानी कीव क्यों पहुँच गए?

रूस यूक्रेन युद्ध शुरू होने के बाद पहली बार अमेरिकी राष्ट्रपति यूक्रेन में क्यों पहुँचे हैं? वह क्या संदेश देना चाहते हैं? यूक्रेन के साथ एकजुटता के साथ ही क्या रूस के लिए यह चेतावनी है?

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन सोमवार को अचानक यूक्रेन की राजधानी कीव पहुँच गए। उनकी यह यात्रा तब हुई है जब यूक्रेन पर रूसी हमले का एक साल पूरा होने वाला है। रूस-यूक्रेन युद्ध शुरू होने के बाद बाइडन की यूक्रेन की यह पहली यात्रा है। उन्होंने यूक्रेनी राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की से मुलाक़ात की।

अमेरिकी राष्ट्रपति के कार्यालय ने बाइडन की यात्रा को लेकर ट्विटर पर साझा किया, 'जैसा कि हम रूस के यूक्रेन पर क्रूर आक्रमण की वर्षगांठ के निकट हैं, मैं आज कीव में राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की से मिलने और यूक्रेन के लोकतंत्र, संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता के प्रति हमारी अटूट प्रतिबद्धता की पुष्टि करने के लिए हूँ।'

उन्होंने कहा, 'क़रीब एक साल पहले जब पुतिन ने अपना आक्रमण शुरू किया, तो उन्हें लगा कि यूक्रेन कमजोर है और पश्चिम बंटा हुआ है। उन्होंने सोचा कि वह हमें हरा सकते हैं। लेकिन वह पूरी तरह गलत थे।' बाइडन ने आगे कहा है, 'पिछले एक साल में संयुक्त राज्य अमेरिका ने अभूतपूर्व सैन्य, आर्थिक और मानवीय समर्थन के साथ यूक्रेन की रक्षा में मदद करने के लिए अटलांटिक से लेकर प्रशांत महासागर तक राष्ट्रों का एक गठबंधन बनाया है। और यह समर्थन जारी रहेगा।'

यूक्रेनी राष्ट्रपति के सलाहकार ने कहा है कि युद्ध की वर्षगांठ की पूर्व संध्या पर राष्ट्रपति जो बाइडन कीव में हैं स्पष्ट रूप से कहने के लिए कि रूस निश्चित रूप से हार जाएगा। उन्होंने कहा कि यूक्रेन को अपनी जरूरत के सभी हथियार मिलेंगे और कोई समझौता नहीं। उन्होंने यह भी कहा कि बिल्कुल स्पष्ट संकेत हैं क्रेमलिन के विनाश के लिए।

व्हाइट हाउस ने बाइडेन की यात्रा से संबंधित एक बयान में कहा है, 'जब पुतिन ने लगभग एक साल पहले अपना आक्रमण शुरू किया, तो उन्होंने सोचा कि यूक्रेन कमजोर था और पश्चिम विभाजित था। उन्होंने सोचा कि वह हमसे आगे निकल सकते हैं। मैं यूक्रेन के राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की से मिलने और यूक्रेन के लोकतंत्र, संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता के प्रति हमारी अटूट और दृढ़ प्रतिबद्धता की पुष्टि करने के लिए आज कीव में हूं।'

बता दें कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने विशेष सैन्य अभियान के बहाने क्रेमलिन बलों को यूक्रेन में हमले करने का आदेश दिया था। 24 फरवरी, 2022 को रूसी सेना ने कीव पर पूर्ण रूप से हमला किया। यूक्रेनियन अपने क्षेत्र को आक्रमण से बचाने के लिए दृढ़ थे। यूक्रेनी राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने अपने देशवासियों से युद्धग्रस्त देश से बाहर नहीं निकलने, वापस रहने और विदेशी ताकतों से लड़ने का आग्रह किया था।

दूसरी ओर पुतिन ने क्रेमलिन के सैन्य हमलों को जारी रखा। वर्तमान में भी यूक्रेन पर रूस का हमला जारी है और युद्धविराम समझौते में कोई सफलता नजर नहीं आ रही है।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें