झारखंडः डीजीपी को चुनाव आयोग ने क्यों हटाया, सीट शेयरिंग पर सोरेन क्या बोले

05:27 pm Oct 19, 2024 | सत्य ब्यूरो

चुनाव आयोग ने शनिवार को कार्यवाहक पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) अनुराग गुप्ता को पिछले चुनावों के दौरान उनके खिलाफ शिकायतों के "इतिहास" का हवाला देते हुए तत्काल हटाने का आदेश दिया। गुप्ता को हटाने का चुनाव आयोग का निर्णय पहले के चुनावों में उनके खिलाफ की गई शिकायतों और कार्रवाइयों की वजह से किया गया है।

झारखंड में डीजीपी स्तर के सबसे वरिष्ठ अधिकारी को डीजीपी का प्रभार सौंपा जाएगा। राज्य सरकार को 21 अक्टूबर तक वरिष्ठ भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) अधिकारियों की एक सूची जमा करने का निर्देश दिया गया है, ताकि चुनाव आयोग एक नए डीजीपी की नियुक्ति कर सके। गुप्ता को हटाने पर एक्शन रिपोर्ट 19 अक्टूबर की शाम तक मांगी गई है।

झारखंड के डीजीपी को लेकर विपक्षी भाजपा लगातार शिकायतें कर रही थी। 2019 के लोकसभा चुनावों में, झारखंड मुक्ति मोर्चा (जेएमएम) द्वारा पक्षपातपूर्ण व्यवहार का आरोप लगाने के बाद गुप्ता को झारखंड में एडीजी (विशेष शाखा) के रूप में उनके कर्तव्यों से मुक्त कर दिया गया था। उन्हें फिर से दिल्ली भेज दिया गया और चुनाव प्रक्रिया पूरी होने तक राज्य में लौटने पर रोक लगा दी गई।

2016 में झारखंड से राज्यसभा चुनाव में, तत्कालीन अतिरिक्त डीजीपी गुप्ता को अधिकार के दुरुपयोग के आरोपों का सामना करना पड़ा। चुनाव आयोग की जांच के बाद उनके खिलाफ आरोप पत्र जारी होने के बाद विभागीय जांच शुरू की गई थी।

वर्तमान में, झारखंड मुक्ति मोर्चा (JMM) झारखंड की सबसे बड़ी और सत्तारूढ़ पार्टी है, जिसके राज्य विधानसभा में 30 सदस्य हैं। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के पास 25 विधायक हैं, जबकि कांग्रेस के पास 16 विधायक हैं।

झारखंड में 13 और 20 नवंबर को दो चरणों में मतदान होना है।

झारखंडः 81 में से 70 सीटों पर उतरेंगे जेएमएम और कांग्रेस

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने शनिवार को घोषणा की कि इंडिया गठबंधन आगामी झारखंड विधानसभा चुनाव मिलकर लड़ेगा। उन्होंने कहा कि कांग्रेस और सत्तारूढ़ झारखंड मुक्ति मोर्चा 81 विधानसभा क्षेत्रों में से 70 पर अपने उम्मीदवार उतारेंगे।

सोरेन ने संवाददाताओं से कहा, "हम अभी सीट-बंटवारे के विवरण में नहीं जा सकते। हमारा गठबंधन सहयोगी अभी यहां नहीं है। जब वे यहां आएंगे, तो हम सीटों की संख्या और अन्य विवरणों को अंतिम रूप देंगे।" शेष 11 सीटों के लिए अन्य गठबंधन सहयोगियों आरजेडी और वाम दलों के साथ साझेदारी पर बातचीत जारी है।

पिछले चुनाव में झारखंड मुक्ति मोर्चा या जेएमएम ने 43 सीटों पर चुनाव लड़ा था जबकि कांग्रेस ने 31 सीटों पर चुनाव लड़ा था। लेकिन सूत्रों ने कहा कि इस बार कांग्रेस को 27 से 28 सीटें मिलने की संभावना है। उन्होंने कहा कि झामुमो को अपनी हिस्सेदारी बढ़ने की उम्मीद है क्योंकि उसका मानना ​​है कि झारखंड में हेमंत सोरेन एक प्रमुख चेहरा हैं और उनके नाम पर महागठबंधन को वोट मिलेंगे।

सूत्रों के मुताबिक, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (एम-एल) और मार्क्सवादी समन्वय समिति (एमएमसी) भी इस चुनाव में जेएमएम और कांग्रेस के साथ आना चाहती है. उन्होंने कहा कि आरजेडी, जिसने पिछले विधानसभा चुनाव में सात सीटों पर चुनाव लड़ा था, इस बार कम सीटों पर चुनाव लड़ने की उम्मीद है और बगोदर सीट सीपीआई (एम-एल) और निरसा सीट एमएमसी को देने पर बात बन सकती है।

सोरेन की घोषणा से पहले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) ने राज्य के लिए सीट-बंटवारे के फॉर्मूले का खुलासा शुक्रवार को ही कर दिया था। जिसमें भाजपा 68 सीटों पर चुनाव लड़ेगी, जबकि उसके सहयोगी ऑल झारखंड स्टूडेंट्स यूनियन (एजेएसयू) 10, जनता दल (यूनाइटेड) दो और लोक जनशक्ति पार्टी (एलजेपी) चतरा की एकमात्र सीट पर चुनाव लड़ेगी।

2019 के विधानसभा चुनावों में, झामुमो ने 81 सीटों में से 30, कांग्रेस ने 16 और आरजेडी ने एक सीट जीती। तीनों दलों ने पूर्ण बहुमत के साथ गठबंधन सरकार बनाई। भाजपा ने 2014 की 37 सीटों के मुकाबले 2019 में 25 सीटें जीतीं, जबकि आजसू पार्टी अकेले चुनाव लड़ते हुए दो सीटें जीतने में सफल रही।