+
झारखंड: महागठबंधन में सीटें तय- 41 जेएमएम और 31 कांग्रेस को 

झारखंड: महागठबंधन में सीटें तय- 41 जेएमएम और 31 कांग्रेस को 

झारखंड में महागठबंधन बन गया और सीटों का बँटवारा भी हो गया। राज्य में झारखंड मुक्ति मोर्चा यानी झामुमो, कांग्रेस और राष्ट्रीय जनता दल यानी राजद के बीच एक फ़ॉर्मूले पर सहमति बन गई है। 

झारखंड में महागठबंधन बन गया और सीटों का बँटवारा भी हो गया। राज्य में झारखंड मुक्ति मोर्चा यानी झामुमो, कांग्रेस और राष्ट्रीय जनता दल यानी राजद के बीच एक फ़ॉर्मूले पर सहमति बन गई है। इसके तहत झारखंड मुक्ति मोर्चा 41 सीटों पर चुनाव लड़ेगा। कांग्रेस 31 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारेगी। राष्ट्रीय जनता दल 7 सीटों पर अपनी किस्मत आजमाएगा। 

पहले से ही माना जा रहा था कि 81 सदस्यीय विधानसभा वाले इस राज्य में झामुमो गठबंधन में बड़ा साझीदार होगा। यह भी कयास लगाए जा रहे थे कि उसके 50 प्रतिशत से अधिक सीटों पर चुनाव लड़ने की संभावना है और कांग्रेस को 25-30 सीटें दी जा सकती हैं। हुआ भी क़रीब-क़रीब ऐसा ही।

बता दें कि झारखंड में विधानसभा चुनाव की तारीख़ों का एलान कर दिया गया है। झारखंड में पाँच चरणों में विधानसभा के चुनाव होंगे।  झारखंड में पहले चरण का मतदान 30 नवंबर को होगा। 7 दिसंबर को दूसरे, 12 दिसंबर को तीसरे चरण के तहत वोटिंग होगी। वहीं, चौथे चरण की वोटिंग 16 दिसंबर को जबकि 20 दिसंबर को पाँचवें चरण की वोटिंग होगी। चुनाव के नतीजे 23 दिसंबर को आएँगे। इसी दिन पता चलेगा कि महागठबंधन बीजेपी वाले गठबंधन को कितनी बड़ी चुनौती पेश कर पाता है।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें