+
झारखंडः भाजपा ने चंपाई सोरेन को दिया टिकट का इनाम, पहली लिस्ट घोषित

झारखंडः भाजपा ने चंपाई सोरेन को दिया टिकट का इनाम, पहली लिस्ट घोषित

झारखंड विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा ने 66 नामों वाली अपनी पहली सूची शनिवार शाम को जारी कर दी। पूर्व सीएम चंपाई सोरेन को भाजपा ने टिकट का इनाम दिया है। वे झारखंड मुक्ति मोर्चा छोड़कर भाजपा में आये थे। भाजपा ने चंपाई के जरिये महाराष्ट्र की तर्ज पर जेएमएम के टुकड़े कराने चाहे थे लेकिन कामयाबी नहीं मिली।

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने आगामी झारखंड विधानसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है। सूची के अनुसार, बाबूलाल मरांडी धनवार सीट से चुनाव लड़ेंगे, जबकि चंपाई सोरेन सरायकेला का प्रतिनिधित्व करने के लिए तैयार हैं।

सीता सोरेन को जामताड़ा से और नीरा यादव कोडरमा से चुनाव मैदान में उतारा गया है। गांडेय में मुनिया देवी, सिंदरी में तारा देवी और निरसा में अपर्णा सेनगुप्ता भाजपा की उम्मीदवार होंगी। रागिनी सिंह झरिया से, गीता बलमुचू चाईबासा से और पुष्पा देवी भुइयां छतरपुर से चुनाव लड़ेंगी।

81 सदस्यीय झारखंड विधानसभा के लिए चुनाव दो चरणों - 13 और 20 नवंबर को होने हैं। वोटों की गिनती 23 नवंबर को होगी। शुक्रवार को राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) ने अपने सीट बंटवारे के फॉर्मूले की घोषणा की। भाजपा 68 विधानसभा क्षेत्रों में चुनाव लड़ेगी, ऑल झारखंड स्टूडेंट्स यूनियन (एजेएसयू) 10 सीटों पर चुनाव लड़ेगी, और जेडीयू दो और लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) एक सीट पर चुनाव लड़ेगी।

2019 के झारखंड विधानसभा चुनावों में, झामुमो के नेतृत्व वाले गठबंधन ने 47 सीटें जीतीं। जिसमें झामुमो की 30 और कांग्रेस की 16 सीटें थीं। बीजेपी को 25 सीटें मिलीं, जबकि जेवीएम-पी को 3, आजसू पार्टी को 2, सीपीआई-एमएल को 1, एनसीपी को 1 और निर्दलीयों को 2 सीटें मिलीं थीं।

वर्तमान में, विधानसभा में 74 सदस्य हैं, जिसमें झामुमो के नेतृत्व वाले गठबंधन के पास 44 सीटें हैं। झामुमो के दो विधायक, नलिन सोरेन और जोबा माझी, अब संसद सदस्य हैं। जामा विधायक सीता सोरेन ने भाजपा के टिकट पर लोकसभा चुनाव लड़ने के लिए इस्तीफा दे दिया।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें