+
जेट एयरवेज के संस्थापक नरेश गोयल कथित बैंक धोखाधड़ी में गिरफ्तार

जेट एयरवेज के संस्थापक नरेश गोयल कथित बैंक धोखाधड़ी में गिरफ्तार

मुंबई में ईडी के दफ्तर में लंबी पूछताछ के बाद नरेश गोयल को हवाला विरोधी के तहत गिरफ्तार कर लिया गया।

जेट एयरवेज के संस्थापक नरेश गोयल को केनरा बैंक से जुड़े कथित 538 करोड़ रुपये के मनी लॉन्ड्रिंग मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने गिरफ्तार किया है। मुंबई में ईडी दफ्तर में नरेश गोयल से ईडी अफसरों ने लंबी पूछताछ की थी। 74 वर्षीय नरेश गोयल को शनिवार 2 सितंबर को मुंबई में एक विशेष पीएमएलए अदालत में पेश किया जाएगा। 

सीबीआई ने केनरा बैंक में कथित 538 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी के मामले में जेट एयरवेज, गोयल, उनकी पत्नी अनीता और कंपनी के कुछ पूर्व अधिकारियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की थी।  .

एफआईआर बैंक की शिकायत पर दर्ज हुई थी, जिसमें आरोप लगाया गया था कि उसने जेट एयरवेज (इंडिया) लिमिटेड (जेआईएल) को 848.86 करोड़ रुपये की क्रेडिट सीमा और लोन मंजूर किए थे, जिसमें से 538.62 करोड़ रुपये बकाया हैं।

सीबीआई ने कहा कि खाते को जुलाई 2021 में "फ्रॉड" घोषित किया गया। बैंक ने आरोप लगाया कि जेआईएल के फोरेंसिक ऑडिट से पता चला कि उसने कुल कमीशन खर्चों में से "संबंधित कंपनियों" को ₹ 1,410.41 करोड़ का भुगतान किया, इस प्रकार जेआईएल से पैसे निकाल लिए गए। एफआईआर में कहा गया है कि गोयल परिवार के व्यक्तिगत खर्च जैसे कर्मचारियों का वेतन, फोन बिल और वाहन खर्च आदि का भुगतान जेआईएल खाते से किया गया।

फॉरेंसिक ऑडिट के दौरान यह सामने आया कि जेट लाइट (इंडिया) लिमिटेड (जेएलएल) के माध्यम से उसे पैसे को निवेश करके और बाद में उसे बट्टे खाते में डालकर धन की हेराफेरी की गई। इस तरह जेआईएल ने कथित तौर पर लोन, एडवांस और विस्तारित निवेश के रूप में सहायक कंपनी जेएलएल के लिए धन का दुरुपयोग किया।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें