+
महिला पहलवानों का साथ देने जयंत चौधरी पहुंचे, टॉप जाट लॉबी का भी समर्थन

महिला पहलवानों का साथ देने जयंत चौधरी पहुंचे, टॉप जाट लॉबी का भी समर्थन

राष्ट्रीय लोकदल प्रमुख जयंत चौधरी आज दोपहर बाद जंतर मंतर पर महिला पहलवानों के समर्थन में धरना देने पहुंचे। पश्चिमी यूपी और हरियाणा की टॉप जाट लीडिरशिप अब महिला पहलवानों के समर्थन में खुलकर उतर आई है। भारतीय किसान यूनियन के अध्यक्ष नरेश टिकैत ने भी समर्थन दिया है। किसान नेता राकेश टिकैत ने वीडियो बयान जारी कर समर्थन दिया। हरियाणा की खाप पंचायतें रोजाना जंतर मंतर पहुंच रही हैं। बीजेपी सांसद ब्रजभूषण शरण सिंह के मुद्दे पर बीजेपी अब बुरी तरह घिर गई है। 

देश की 7 महिला पहलवानों के समर्थन में पश्चिमी यूपी के बड़े जाट नेता और राष्ट्रीय लोकदल (आरएलडी) के अध्यक्ष जयंत चौधरी आज गुरुवार दोपहर को जंतर मंतर पहुंचे। उन्होंने कहा कि अगर महिला पहलवानों को इंसाफ नहीं मिला तो पश्चिमी यूपी में इसके खिलाफ महापंचायत की जाएगी। महिला पहलवानों को आज ही भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय अध्यक्ष नरेश टिकैत ने भी समर्थन दिया है। उनके भाई और किसान नेता राकेश टिकैत ने सरकार को चुनौती दी है कि अगर हमारी बहन-बेटियों को इंसाफ नहीं मिला तो सरकार आंदोलन का सामना करने को तैयार रहे। 

तमाम पहलवान पिछले रविवार से दिल्ली के जंतर मंतर पर धरने पर बैठे हैं। धरने पर बैठने से पहले 7 महिला पहलवानों ने दिल्ली के कनॉट प्लेस थाने में शिकायत की थी कि भारतीय कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष और बीजेपी सांसद ब्रजभूषण शरण सिंह ने उनका कई बार यौन उत्पीड़न किया है। आरोप लगाने वालों में एक नाबालिग पहलवान भी है। दिल्ली पुलिस ने इस शिकायत पर कोई कार्रवाई नहीं की। इसी सोमवार को कुछ पहलवानों ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर कर दी। अदालत ने उसे स्वीकार करते हुए मामले को गंभीर बताया। इस याचिका पर कल शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हो सकती है।

आरोप लगाने वालों में अधिकांश महिला पहलवान हरियाणा से हैं। जिनमें विनेश फोगाट, साक्षी मलिक, बजरंग पुनिया आदि प्रमुख हैं। मंगलवार को हरियाणा के जाट नेता और पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने जंतर मंतर पहुंचकर महिला पहलवानों के साथ धरना दिया। हुड्डा के पहुंचने से महिला पहलवानों को जबरदस्त समर्थन मिलने लगा। हरियाणा और विशेषकर रोहतक की खाप पंचायतें अपने जत्थे के साथ जंतर-मंतर पहुंचने लगीं। 

 - Satya Hindi

गुरुवार को पहलवानों को जंतर मंतर पर संबोधित करते आरएलडी चीफ जयंत चौधरी

गुरुवार को राष्ट्रीय लोकदल के अध्यक्ष जयंत चौधरी ने जंतर मंतर पहुंचने की घोषणा कर दी। जयंत चूंकि पूर्व पीएम और अपने समय के बड़े किसान नेता चौधरी चरण सिंह के पोते हैं तो वो पश्चिमी यूपी के भी निर्विवाद जाट नेता भी हैं। उनके समर्थन की घोषणा होते ही राकेश टिकैत और नरेश टिकैत भी सक्रिय हो गए। राकेश टिकैत ने घोषणा की कि बीकेयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष नरेश टिकैत भी गुरुवार को जंतरमंतर पहुंचेंगे। नरेश और राकेश सगे भाई हैं। पश्चिमी यूपी में टिकैत परिवार और चौधरी चरण सिंह का परिवार तमाम मुद्दों पर साथ-साथ रहता है। महिला पहलवानों के मुद्दे पर भी दोनों पक्ष साथ आ गए। राकेश टिकैत का वीडियो कल रात से ही वायरल है, जिसमें उन्होंने किसानों को समझाते हुए महिला पहलवानों का मुद्दा उठाया है और उन्हें अपनी बहन बेटियां बताया है। 

इस मौके पर जयंत चौधरी ने कहा कि महिला खिलाड़ियों ने तीन महीने पहले भी यह मुद्दा उठाया था लेकिन सरकार ने तब भी लीपापोती की थी और यह शर्मनाक है कि वही सरकार अब सुप्रीम कोर्ट में भी लीपापोती कर रही है। उसने अपने सॉलिसीटर जनरल को कोर्ट में खड़ा कर दिया। जबकि इस मामले में महिला खिलाड़ियों की शिकायत पर केस तुरंत दर्ज होना चाहिए था। जयंत ने कहा कि हमारे समाज महिलाओं को लेकर नजरिया सही नहीं है। महिला खिलाड़ी अपने हौसले और मेहनत से जब कोई मेडल हासिल करती हैं तो महिलाओं के प्रति समाज का नजरिया बदलता है लेकिन उन्हीं खिलाड़ियों के साथ आज जो सलूक हो रहा है, उसे बर्दाश्त नहीं किया जा सकता। हम लोग हर तरह से अपनी बहन-बेटियों के साथ हैं। 

इससे पहले जम्मू कश्मीर के पूर्व राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने भी जंतर मंतर पहुंचकर महिला पहलवानों को समर्थन दिया। बता दें कि मलिक भी जाट नेता हैं। सत्यपाल मलिक ने जंतर मंतर पर पहलवानों को संबोधित किया और इस दौरान पीएम मोदी और बीजेपी को निशाने पर रखा। 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें