+
जापान के पीएम किशिदा पर पाइप बम से हमला, सुरक्षित

जापान के पीएम किशिदा पर पाइप बम से हमला, सुरक्षित

जापान के प्रधानमंत्री किशिदा पर आज शनिवार को पाइप बम से हमला किया गया। वो सुरक्षित हैं। आज से ठीक नौ महीने पहले तत्कालीन पीएम शिंजो अबे की हत्या भी इसी तरह हुई थी। किशिदा पर हमला करने वाले शख्स के बारे में अभी पूरी जानकारी सामने नहीं आई है।

जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा पर आज शनिवार को पाइप बम से हमला किया गया। न्यूज एजेंसी  रॉयटर्स ने कहा है कि किशिदा उस समय भाषण दे रहे थे, तभी उनके ऊपर एक पाइप जैसी चीज फेंकी गई। फुमियो किशिदा को वहां से फौरन हटा लिया गया।

पब्लिक ब्राडकास्टर एनएचके ने बताया कि घटनास्थल पर विस्फोट जैसी आवाज सुनी गई। लेकिन सुरक्षाकर्मियों ने फौरन फुमियो किशिदा को विस्फोट स्थल पर कवर लिया और सुरक्षित निकाल लिया। 

एक प्रत्यक्षदर्शी महिला ने एनएचके को बताया कि उसने मंच पर पीछे कुछ उड़ते हुए देखा और अचानक तेज आवाज सुनाई दी, जिसे सुनकर वह अपने बच्चों के साथ भाग गई। एक अन्य गवाह ने कहा कि लोग चिल्ला रहे थे। एक व्यक्ति को पकड़कर ले जाया जा रहा था।

स्थानीय मीडिया ने बताया कि इस घटना में जापानी पीएम को कोई नुकसान नहीं हुआ और उन्होंने अपना चुनाव अभियान फिर से शुरू कर दिया। जापान में राष्ट्रव्यापी स्थानीय चुनाव हो रहे हैं।

सोशल मीडिया पर साझा किए गए वीडियो में अधिकारियों को एक व्यक्ति को हटाते हुए दिखाया गया है क्योंकि लोगों ने क्षेत्र को साफ कर दिया था। एनएचके की रिपोर्ट के मुताबिक, फुमियो किशिदा पश्चिमी जापानी शहर में एक मछली पकड़ने के बंदरगाह का दौरा करने के बाद अपना भाषण शुरू कर रहे थे, तभी यह घटना हुई। रिपोर्ट में कहा गया है कि संदिग्ध माने जाने वाले एक व्यक्ति को घटनास्थल से पकड़ा गया है। 

जापान के पूर्व पीएम शिंजो आबे की भी भाषण देते समय हत्या कर दी गई थी, उसके ठीक नौ महीने बाद यह घटना सामने आई है। जापान अगले महीने हिरोशिमा में जी 7 नेताओं के शिखर सम्मेलन की मेजबानी करने वाला है।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें