भारी सुरक्षा के बाद भी पुंछ में एयरफोर्स के काफिले पर आतंकी हमला, जवान शहीद

08:41 am May 05, 2024 | सत्य ब्यूरो

आतंकियों ने सुरनकोट इलाके में शनिवार शाम को इंडियन एयरफोर्स के काफिले को निशाना बनाया। इस हमले में एक सैनिक की मौत हो गई और चार अन्य घायल हो गए। सुरनकोट जम्मू के पुंछ जिले में आता है। घायल सैनिकों को उधमपुर के उत्तरी कमान अस्पताल में भर्ती कराया गया है, एक की हालत गंभीर बताई जा रही है। इस समय जम्मू कश्मीर में भी लोकसभा चुनाव हो रहे हैं। 25 मई को अनंतनाग राजौरी लोकसभा सीट पर मतदान है। राज्य में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था है। इसके बावजूद यह हमला सुरक्षा चूक की गवाही दे रहा है। तमाम राजनीतिक दल घटना को लेकर चिंतित हैं, क्योंकि इससे उनके चुनाव प्रचार पर असर पड़ेगा। 

एयरफोर्स ने एक्स पर घटना के बारे में ट्वीट किया है। जिसमें जानकारी दी गई है कि “पुंछ जिले में शाहसितार के पास आतंकवादियों ने भारतीय वायु सेना के काफिले पर हमला किया। स्थानीय सैन्य इकाइयों द्वारा क्षेत्र में फिलहाल घेराबंदी और तलाशी अभियान जारी है। काफिले को सुरक्षित कर लिया गया है और आगे की जांच जारी है।''

जम्मू क्षेत्र में इस साल कई आतंकवादी हमले हुए हैं। लेकिन शनिवार की शाम सबसे बड़ा हमला बताया गया है। जम्मू में कड़ा सुरक्षा बंदोबस्त हमेशा रहता है। लेकिन 4 मई की घटना ने सुरक्षा को और बढ़ाने पर मजबूर कर दिया है।

घटना के बारे में एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि शाहसितार के पास से शाम 6ः15 बजे जब काफिला गुजर रहा था तो आतंकियों ने दो वाहनों पर हमला किया। यह काफिला सुरनकोट से सनाई टॉप की तरफ जा रहा था। यहां पर एयरफोर्स का एक सेंटर है। पुलिस ने कहा कि राष्ट्रीय राइफल्स ने आतंकवादियों की तलाश के लिए घेराबंदी और तलाशी अभियान शुरू कर दिया है। चप्पे-चप्पे की तलाशी ली जा रही है। आतंकी इसी इलाके में छिपे हो सकते हैं। काफिले के बाकी वाहनों को शाहसितार के पास सामान्य क्षेत्र में एयरबेस के अंदर सुरक्षित कर दिया गया है।

फारूक अब्दुल्ला और महबूबा मुफ्ती सहित जम्मू-कश्मीर के नेताओं ने हाल ही में अपने चुनाव अभियान के तहत इस क्षेत्र का दौरा किया था। राजनीतिक दलों का कहना है कि इससे हमारे चुनाव प्रचार अभियान पर असर पड़ेगा।

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने इस घटना पर शोक जताया है। उन्होंने कहा- जम्मू-कश्मीर के पुंछ में एयरफोर्स के वाहन पर हुए कायरतापूर्ण आतंकी हमले से बहुत दुखी हूं। हम इस कायरतापूर्ण आतंकी हमले की कड़ी और स्पष्ट रूप से निंदा करते हैं और आतंकवाद के खिलाफ देश के साथ खड़े हैं। सर्वोच्च बलिदान देने वाले बहादुर वायुसेना योद्धा के परिवार के प्रति हमारी गहरी संवेदनाएँ हैं। हम आशा करते हैं कि घायल वायुसेना योद्धा जल्द से जल्द ठीक हो जाएं और ईमानदारी से उनकी भलाई के लिए प्रार्थना करें। भारत अपने सैनिकों के लिए एकजुट है।

अनंतनाग संसदीय क्षेत्र, जिसका हिस्सा पुंछ-राजौरी है, में 7 मई को मतदान होना था। लेकिन भाजपा और उसके प्रॉक्सी दलों की अपील के बाद चुनाव को 25 मई तक के लिए टाल दिया गया।

दूसरी घटना महज हादसा है

दक्षिण कश्मीर के डूरू इलाके में शनिवार को एक वाहन के दुर्घटनाग्रस्त हो जाने से एक सैनिक की जान चली गई और आठ अन्य घायल हो गए। कुछ सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर इसे आतंकवादी हमला बताया गया। पुलिस ने आतंकवादी हमले से इनकार किया। पुलिस ने एक बयान में कहा, "कुछ मीडिया प्लेटफार्मों ने खबर प्रसारित की है कि आतंकवादियों ने बाटागुंड टॉप, डूरू में सेना के एक वाहन पर हमला किया है, जो पूरी तरह से निराधार है। सेना के जवानों को ले जा रहा वाहन नियंत्रण खो बैठा और सड़क से फिसल गया, जिसकी वजह से एक सैन्यकर्मी की दुर्भाग्यपूर्ण मौत हो गई और उसके साथियों को चोटें आईं।"