कश्मीर में आतंकी हमला, डॉक्टर समेत 7 कर्मचारियों की हत्या

10:31 am Oct 21, 2024 | सत्य ब्यूरो

उमर अब्दुल्ला के जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के कुछ दिनों बाद ही केंद्रशासित प्रदेश में हिंसा भड़क उठी है। रविवार रात (20 अक्टूबर) को, आतंकवादियों ने एक इन्फ्रास्ट्रक्चर कंपनी द्वारा स्थापित कैंप पर गोलीबारी की, जो श्रीनगर-सोनमर्ग मार्ग पर गगनगीर के पास ज़ेड-मोड़ सुरंग का निर्माण कर रही है, जिसमें छह प्रवासी श्रमिकों और एक डॉक्टर की मौत हो गई।

हाल के दिनों में घाटी में यह पहला बड़ा हमला है और यह उस क्षेत्र में हुआ है जहां पिछले दशक में आतंकवाद की बहुत कम या कोई उपस्थिति नहीं देखी गई है।

रविवार की रात, कथित तौर पर आतंकवादी समूह द रेजिस्टेंस फ्रंट (टीआरएफ) से जुड़े दो आतंकवादियों ने गांदरबल के गुंड में सुरंग परियोजना पर काम कर रहे मजदूरों और अन्य कर्मचारियों पर गोलियां चला दीं। वे लोग रात के खाने के लिए बैठे ही थे कि आतंकवादियों ने गोलीबारी शुरू कर दी, जिसमें सात लोग मारे गए।

जम्मू-कश्मीर के एक अधिकारी ने बाद में कहा कि घायल श्रमिकों ने बताया कि कैसे आतंकवादी शिविर स्थल पर आए, बिजली बंद कर दी और फिर शिविर पर गोलियां चला दीं।

मारे गए सात लोगों में से छह प्रवासी श्रमिक थे और एक डॉक्टर था। उनकी पहचान मध्य कश्मीर के बडगाम के डॉ. शाहनवाज के रूप में हुई है; पंजाब के गुरदासपुर से गुरमीत सिंह (30), बिहार से इंदर यादव (35); जम्मू के कठुआ से मोहन लाल (30) और जगतार सिंह (30); कश्मीर से फैयाज अहमद लोन (26) और जहूर अहमद लोन।

पुलिस महानिरीक्षक वीके बिरदी ने कहा कि पीड़ितों को अस्पताल ले जाया गया, लेकिन उन्होंने दम तोड़ दिया। उन्होंने कहा, "घटना घने जंगल वाले इलाके में हुई, लेकिन सुरक्षा बल तुरंत वहां पहुंच गए और इलाके को घेर लिया।"

कैंपसाइट ज़ेड-मोड़ सुरंग श्रीनगर और सोनमर्ग के बीच सड़क पर बनाई जा रही है। सुरंग का उद्देश्य श्रीनगर और सोनमर्ग के बीच पूरे साल कनेक्टिविटी प्रदान करना है। गोलीबारी के बाद कैंपसाइट पर मौजूद अधिकारियों ने इस हमले को आतंकी घटना करार दिया है। अधिकारियों ने आगे बताते हुए कहा कि यह हमला एक सुनियोजित हमला था, जिसमें एक आतंकवादी शामिल था जो हाल ही में पाकिस्तान से लौटा था।

अधिकारियों ने दोनों आतंकवादियों का नाम हुरेरा और खुबैब बताया, सूत्रों ने बताया कि हुरेरा पाकिस्तान से लौटा था और गांदरबल और हरवान के बीच गतिविधियां चला रहा था।

गगनगीर में आतंकी हमले के तुरंत बाद, आतंकवादी समूह - द रेजिस्टेंस फ्रंट (टीआरएफ) - ने हमले की जिम्मेदारी ली। टीआरएफ लश्कर-ए-तैयबा की एक शाखा है, और अगस्त 2019 में अनुच्छेद 370 को निरस्त करने और जम्मू-कश्मीर से विशेष दर्जा रद्द करने के बाद एक ऑनलाइन यूनिट के रूप में अस्तित्व में आई।