प्रधानमंत्री की यात्रा से पहले विस्फोट; क्या उल्कापिंड था?

12:16 pm Apr 24, 2022 | सत्य ब्यूरो

जम्मू-कश्मीर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की यात्रा से पहले उनके कार्यक्रम स्थल से 12 किमी दूर एक खेत में रविवार को एक विस्फोट की ख़बर मिली है। रिपोर्टों के अनुसार धमाका जम्मू ज़िले के ललियाना गाँव में हुआ। पुलिस ने मौक़े पर पहुँचकर विस्फोट इसकी जाँच शुरू कर दी है कि यह किस तरह का विस्फोट था।

एक रिपोर्ट के अनुसार पुलिस ने कहा है कि यह आतंकवाद से संबंधित नहीं लगता है। उसने कहा है कि इसकी और विस्तार से जाँच की जा रही है। पीटीआई ने एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी के हवाले से ख़बर दी है कि, 'हमें संदेह है कि यह उल्कापिंड हो सकता है या फिर बिजली हो सकती है।'

दो दिन पहले ही आसपास के क्षेत्र में आतंकवादियों से मुठभेड़ की घटना हुई थी। इसमें दो आतंकवादी मारे गए जबकि कार्रवाई के दौरान एक जवान शहीद हो गए और 4 अन्य घायल हुए। जम्मू के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक मुकेश सिंह ने कहा था कि कुछ आतंकवादियों के यहाँ छिपे होने की सूचना मिलने के बाद रात में इलाक़े की घेराबंदी की गई। 

वह मुठभेड़ जम्मू शहर के सुंजवाँ छावनी इलाक़े में शुक्रवार तड़के हुई थी। प्रधानमंत्री मोदी का आज का कार्यक्रम जम्मू से 17 किलोमीटर दूर पाली गांव में है। पीएम मोदी राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस (24 अप्रैल) पर एक सभा को संबोधित करेंगे। 

अगस्त 2019 में तत्कालीन राज्य के विशेष दर्जे को समाप्त करने और इसके विभाजन के बाद से पीएम मोदी की जम्मू-कश्मीर में यह पहली राजनीतिक यात्रा होगी। हालाँकि उन्होंने 27 अक्टूबर 2019 को राजौरी में और 3 नवंबर 2021 को जम्मू संभाग के नौशेरा सेक्टर में सेना के जवानों के साथ दिवाली मनाई थी और वे राजनीतिक यात्राएँ नहीं थीं।

प्रधानमंत्री मोदी की रविवार की यात्रा के लिए सुरक्षा कड़ी कर दी गई है। पंचायती राज दिवस के मौक़े पर कार्यक्रम के अलावा पीएम मोदी रविवार को जम्मू-कश्मीर में 20,000 करोड़ रुपये से अधिक की विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। इसमें बनिहाल-काजीगुंड सड़क सुरंग, दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेसवे और रतले और क्वार जलविद्युत परियोजनाएं शामिल हैं।