+
जम्मू कश्मीर चुनावः दूसरे चरण में क्या कायम रह पाएगा नेशनल कॉन्फ्रेंस का दबदबा

जम्मू कश्मीर चुनावः दूसरे चरण में क्या कायम रह पाएगा नेशनल कॉन्फ्रेंस का दबदबा

जम्मू कश्मीर में बुधवार 25 सितंबर को दूसरे चरण का मतदान बहुत महत्वपूर्ण है। 26 सीटों में नेशनल कॉन्फ्रेंस के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला और अपनी पार्टी के प्रमुख अल्ताफ बुखारी समेत 239 उम्मीदवार मैदान में हैं। इस चरण में नेशनल कॉन्फ्रेंस के दबदबे वाली सीटें हैं। इनमें पीडीपी का आधार लगातार कम होता गया है।

जम्मू कश्मीर में बुधवार को दूसरे चरण की 26 सीटों के लिए मतदान शुरू हो चुका है। इस चरण में मतदान करने वाली 15 सीटों में से अधिकांश सीटें कश्मीर घाटी में हैं, शेष 11 सीटें जम्मू में हैं। 26 में से नौ अनुसूचित जनजाति-आरक्षित सीटें हैं - बुद्धल, गुलाबगढ़, मेंढर, राजौरी, सुरनकोट, थन्नामंडी और कंगन। इनमें से कंगन कश्मीर घाटी में आती है।

परिसीमन की वजह से इन 26 सीटों में से कम से कम सात का नाम बदल गया है या अन्य निर्वाचन क्षेत्रों से अलग कर दिया गया है। 2022 में परिसीमन से पहले यही इलाके 24 सीटों में सिमटे हुए थे।

2014 के विधानसभा चुनावों में, इन 26 सीटों पर महबूबा मुफ्ती के नेतृत्व वाली पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) और फारूक अब्दुल्ला के नेतृत्व वाली नेशनल कॉन्फ्रेंस (एनसी) में मुख्य मुकाबला था। पीडीपी ने 10 सीटों पर जीत हासिल की, उसके बाद एनसी ने आठ सीटों पर जीत हासिल की। शेष सीटों में से, भाजपा ने तीन और कांग्रेस ने दो पर जीत हासिल की, पीपुल्स डेमोक्रेटिक फ्रंट ने एक सीट जीती। 2014 के चुनाव में वोट शेयर के मामले में, पीडीपी इन सीटों पर 31.04% के साथ आगे रही, उसके बाद एनसी 28.66%, कांग्रेस 14.19% और भाजपा 12.53% पर रही।

2019 में बाजी पलट गईः पीडीपी-भाजपा सरकार के गठन और पतन के बाद हुए 2019 के लोकसभा चुनावों में पीडीपी को बड़ा नुकसान हुआ। वह इन चुनावों में किसी भी विधानसभा क्षेत्र में बढ़त हासिल करने में विफल रही, जहां बुधवार को मतदान हो रहा है। नेशनल कॉन्फ्रेंस ने 15 विधानसभा क्षेत्रों में सबसे आगे थी, उसके बाद छह में कांग्रेस और तीन में भाजपा थी।

यहां छिपा है नतीजा

जम्मू कश्मीर में धारा 370 को रद्द करने और परिसीमन के बाद हुए हालिया लोकसभा चुनावों में, नेशनल कॉन्फ्रेंस ने अपना मजबूत प्रदर्शन जारी रखा और 20 विधानसभा क्षेत्रों में बढ़त हासिल की। पीडीपी फिर से 26 विधानसभा क्षेत्रों में से किसी में भी सबसे आगे नहीं रही। भाजपा तीन पर आगे रही, उसके बाद कांग्रेस और निर्दलीय इंजीनियर रशीद एक-एक पर आगे रहे।

पांच बड़े मुकाबले

सेंट्रल शाल्टेंगः कांग्रेस के जम्मू-कश्मीर प्रमुख तारिक हमीद कर्रा बनाम पीडीपी के अब्दुल कयूम भट बनाम अपनी पार्टी के जफर हबीब डार, पूर्व हुर्रियत कार्यकर्ता।

बडगामः नेशनल कॉन्फ्रेंस उपाध्यक्ष और पूर्व सीएम उमर अब्दुल्ला बनाम पीडीपी के आगा सैयद मुंतज़िर मेंहदी, शिया धर्मगुरु।

चन्नापोराः अपनी पार्टी के प्रमुख अल्ताफ बुखारी बनाम एनसी उम्मीदवार और व्यवसायी मुश्ताक गुरु बनाम पीडीपी के मोहम्मद इकबाल ट्रंबू, बनाम भाजपा के हिलाल अहमद वानी।

गांदरबलः एनसी के उमर अब्दुल्ला बनाम पीडीपी राज्य सचिव बशीर अहमद मीर बनाम जेल में बंद आजाद प्रत्याशी मौलवी सरजन बरकती।

नौशेराः भाजपा जम्मू-कश्मीर प्रमुख रविंदर रैना  बनाम एनसी के सुरिंदर चौधरी, पूर्व भाजपा और पीडीपी सदस्य, बनाम पीडीपी के हक नवाज।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें