+
जामिया से कोचिंग करके यूपीएससी टॉपर बन गईं श्रुति शर्मा, 23 छात्र सिर्फ यहां से

जामिया से कोचिंग करके यूपीएससी टॉपर बन गईं श्रुति शर्मा, 23 छात्र सिर्फ यहां से

जामिया मिल्लिया इस्लामिया की आईएएस कोचिंग से पढ़ाई करके दिल्ली की श्रुति शर्मा यूपीएससी टॉपर घोषित की गई हैं। तीन टॉपर लड़कियां हैं। जामिया की इस कोचिंग से 23 छात्र-छात्राएं यूपीएससी की रैंकिंग मे ंजगह बनाने में कामयाब रहे।

जामिया मिल्लिया इस्लामिया की कोचिंग से पढ़ी दिल्ली की श्रुति शर्मा यूपीएससी टॉपर घोषित की गई हैं। सिविल सेवा परीक्षा, 2021 का अंतिम नतीजा सोमवार को घोषित किया गया। श्रुति शर्मा ने अखिल भारतीय रैंक (AIR 1) हासिल की है। अपनी कामयाबी पर शर्मा ने कहा कि उन्हें यूपीएससी परीक्षा पास करने का भरोसा था, लेकिन मेरिट सूची में नंबर 1 पर आना आश्चर्य के रूप में आया।

श्रुति शर्मा ने दिल्ली यूनिवर्सिटी के सेंट स्टीफेंस कॉलेज से ग्रैजुएट और पोस्ट ग्रैजुएट जेएनयू से करने के बाद जामिया मिलिया इस्लामिया रेजिडेंशल कोचिंग अकादमी (आरसीए) में सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी की। बिजनौर की रहने वाली श्रुति शर्मा का प्रिय विषय इतिहास है। उन्हें पोस्ट ग्रैजुएशन इतिहास में किया है।

ऑल इंडिया टॉपर सहित कुल 23 उम्मीदवारों ने जामिया आरसीए से सिविल सेवा परीक्षा उत्तीर्ण की है।

UPSC की तीनों टॉपर महिलाएं हैं। अंकिता अग्रवाल ने दूसरा स्थान हासिल किया और चंडीगढ़ की गामिनी सिंगला ने तीसरा स्थान हासिल किया।

जामिया मिल्लिया इस्लामिया सेंट्रल यूनिवर्सिटी है। हाल के वर्षों में जामिया को बदनाम करने की नाकाम कोशिशें हुईं। जामिया को मुस्लिम यूनिवर्सिटी कहकर भी प्रचारित किया जाता रहा है लेकिन यहां पढ़ने वाले स्टूडेंट्स में हिन्दू बच्चों की संख्या मुस्लिम बच्चों के मुकाबले कम नहीं है. जामिया की आईएएस कोचिंग से निकले छात्र-छात्राएं कोई पहली बार यूपीएससी रैंकिंग में नहीं आए हैं। यहां के स्टूडेंट्स लगातार यूपीएससी में जगह बनाते हैं। तमाम कोचिंग संस्थानों के मुकाबले जामिया की आईएएस कोचिंग एकदम अलग है, जिसका मकसद व्यावसायिक नहीं है।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें