+
मनी लॉन्ड्रिंग केस: जैकलीन फर्नांडीज को हिरासत में लिया, छोड़ा

मनी लॉन्ड्रिंग केस: जैकलीन फर्नांडीज को हिरासत में लिया, छोड़ा

फ़िल्म अभिनेत्री जैकलीन फर्नांडीज को मुंबई एयरपोर्ट पर हिरासत में लिया गया। उन्हें ईडी ने विदेश जाने से क्यों रोका। क्या है मामला?

फ़िल्म अभिनेत्री जैकलीन फर्नांडीज की मुश्किलें रविवार को उस समय बढ़ गयीं जब उन्हें मुंबई एयरपोर्ट पर मनी लॉन्ड्रिंग के एक मामले में हिरासत में ले लिया गया। शो के लिए विदेश जा रहीं जैकलीन फर्नांडीज को हालांकि हिरासत में लेने के बाद छोड़ दिया गया। दरअसल, जैकलीन के ख़िलाफ़ ईडी ने पहले ही लुक आउट सर्कुलर जारी किया था और उनके विदेश जाने पर भी रोक लगाई हुई थी बावजूद इसके वह ईडी को बगैर बताए विदेश जा रहीं थी। 

जैसे ही जैकलीन ने रविवार को मुंबई एयरपोर्ट पर चेक इन किया वैसे ही उनके नाम के स्टॉप जर्नी का मैसेज ब्लिंक करने लगा। फौरन ही एयरपोर्ट के अधिकारी हरकत में आ गए और उन्होंने जैकलीन को एयरपोर्ट पर ही रोक लिया। 

समन भेजेगी ईडी 

इसकी जानकारी ईडी के अधिकारियों को भी दी गयी। ईडी के अधिकारियों ने जैकलीन को एयरपोर्ट से बाहर निकलने की इजाजत भी दे दी। साथ ही उन्हें यह जानकारी भी दी गयी कि उन्हें जल्द ही दिल्ली में ईडी के सामने पूछताछ के लिए समन भेजकर बुलाया जाएगा।  

दरअसल, ईडी ने 200 करोड़ के मनी लॉन्ड्रिंग मामले में सुकेश चंद्रशेखर और कई अन्य अभियुक्तों के ख़िलाफ़ चार्जशीट दाखिल की थी। सुकेश को ईडी ने 200 करोड़ रुपये की अवैध उगाही के मामले में आरोपी बनाया था और जब ईडी ने सुकेश के बैंक खातों की जांच की तो सुकेश और अभिनेत्री जैकलीन फर्नांडीज के बीच वित्तीय लेनदेन के सबूत मिले थे। 

जिसके बाद ईडी के अधिकारियों ने जैकलीन से दिल्ली में एक बार पहले भी पूछताछ की थी।

ईडी ने सुकेश चंद्रशेखर उनकी पत्नी लीना मारिया पॉल, अभिनेत्री नोरा फतेही और छह अन्य के ख़िलाफ़ 200 करोड़ रुपये के मनी लॉन्ड्रिंग मामले में हाल ही में आरोप पत्र दायर किया था।

10 करोड़ के गिफ़्ट! 

सूत्रों का कहना है कि ईडी ने चार्जशीट में यह खुलासा किया कि चंद्रशेखर ने जैकलीन को 52 लाख रुपये का एक घोड़ा और चार विदेशी बिल्लियाँ गिफ्ट में दी थीं। एक बिल्ली की कीमत 9 लाख रुपये थी। इसके अलावा भी चंद्रशेखर ने जैकलीन को हीरे के आभूषण, महंगे फोन और दूसरे गिफ्ट भी दिए थे।

ईडी ने अपनी चार्जशीट में यह भी दावा किया है कि सुकेश चंद्रशेखर ने जैकलीन फर्नांडिस को 10 करोड़ रुपये से ज्यादा के महंगे तोहफे दिए थे। ईडी ने अपनी पहली चार्जशीट में सुकेश चंद्रशेखर को 200 करोड़ रुपये के एक्सटॉर्शन मामले में मुख्य आरोपी बताया था जबकि जैकलीन के अलावा नोरा फतेही को भी चार्जशीट में अभियुक्त बनाया गया था।

एडिशनल सेशन जज प्रवीण सिंह की अदालत में ईडी ने चार्जशीट दायर की थी और अदालत ने सभी अभियुक्तों को आरोप पत्र की कॉपी देने का निर्देश दिया था। सूत्रों का कहना है कि ईडी ने करीब 7,000 पन्नों की चार्जशीट दायर की थी। अदालत ने इस मामले की अगली सुनवाई के लिए 23 दिसंबर की तारीख तय की है। इससे पहले ईडी जैकलीन को दूसरी बार समन भेजकर पूछताछ कर सकती है।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें