+
सोमवार से खुल सकती हैं आईटी कंपनियाँ, पर आधे कर्मचारियों के साथ

सोमवार से खुल सकती हैं आईटी कंपनियाँ, पर आधे कर्मचारियों के साथ

केंद्र सरकार ने आईटी, आईटी ईएस और बीटी कंपनियों को आधे कर्मचारियों के साथ सोमवार से काम शुरू करने की छूट दी है।

सूचना प्रौद्योगिकी, सूचना प्रौद्योगिकी आधारित सेवा और बायोटेक्नोलॉजी के क्षेत्र में सेवाएं देने वाली कंपनियाँ सोमवार से काम शुरू कर सकती हैं। पर फ़िलहाल वे आधा कर्मचारियों को ही काम पर बुला सकती हैं। केंद्र सरकार ने शुक्रवार को यह कहा है।

पर इसमें कई पेच हैं। एनडीटीवी ने एक ख़बर में कहा है कि कर्नाटक के उप मुख्यमंत्री अश्वत्थ नारायण ने शुक्रवार को इसका एलान होने के तुरन्त बाद एक बैठक बुलाई।

इस बैठक में आईटी और बीटी कंपनियों के प्रमुखों को बुलाया गया और पूरे मामले पर विस्तार से चर्चा की गई। बायोकॉन की प्रबंध निदेशक किरण मजुमदार शॉ ने सरकार के इस फ़ैसले को ‘अच्छा और महत्वपूर्ण’ बताते हुए कई सवाल उठाए। उन्होंने एनडीटीवी से कहा : 

‘पुलिस द्वारा शुरू किया गया पास सिस्टम बहुत ही प्रभावी रहा है। इसे बढ़ाया जाना चाहिए। छूट मिलने के बाद कुछ नए पास जारी किए जा सकते हैं, पर बहुत अधिक गाड़ियों को अनुमति नहीं दी जानी चाहिए।’


किरण मजुमदार शॉ, प्रबंध निदेशक, बायोकॉन

अश्वत्थ नारायणन ने कहा कि ‘कामकाज से जुड़ा प्रोटोकॉल बनाया जाएगा। मसलन, यदि किसी कर्मचारी को कोरोना पॉज़िटिव पाया गया तो हम उसके साथ क्या करेंगे, यह तय होना है। सैनिटाइजेशन और पूरे इलाके को स्टर्लाइज करने पर ज़ोर दिया जाएगा। पर इंटरनेट लगातार चलता रहना चाहिए।’

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें