+
गाज़ा पट्टी में शांति बहाली के लिए काम करे भारत: कांग्रेस

गाज़ा पट्टी में शांति बहाली के लिए काम करे भारत: कांग्रेस

चरमपंथी गुट हमास और इज़रायल के बीच चल रहे जोरदार संघर्ष के बीच कांग्रेस ने मांग की है कि ये संघर्ष तुरंत समाप्त हो।

चरमपंथी गुट हमास और इज़रायल के बीच चल रहे जोरदार संघर्ष के बीच कांग्रेस ने मांग की है कि ये संघर्ष तुरंत समाप्त हो। कांग्रेस ने कहा है कि भारत संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के साथ मिलकर इस इलाक़े में शांति बहाली की दिशा में आगे आकर काम करे। 

बता दें कि हमास और इज़रायल के बीच चल रहा युद्ध बढ़ता जा रहा है और दोनों ओर से एक दूसरे पर रॉकेट और मिसाइलों से हमला किया जा रहा है। इस हमले में अब तक कई लोगों की जान जा चुकी है। 

कांग्रेस के विदेश मामलों के चेयरमैन आनंद शर्मा ने कहा है कि इस तरह की हिंसा का होना पूरी दुनिया के लिए गंभीर चिंता का विषय है। उन्होंने कहा कि यह नैतिकता के साथ ही मानवीय विषय भी है। शर्मा ने कहा कि भारत को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद का सदस्य होने के नाते इस दिशा में काम करना चाहिए। 

शर्मा ने कहा कि फ़लस्तीन के लोगों को सम्मान के साथ रहने का अधिकार है और इसी तरह इज़रायल के लोगों के भी अपने अधिकार हैं। उन्होंने कहा कि हमास और इज़रायल के बीच चल रहे इस युद्ध में लोगों की जान जा रही है और छोटे बच्चे और बुजुर्ग इसका ज़्यादा शिकार हो रहे हैं। 

 - Satya Hindi

पुलिस-फ़लस्तीनियों के बीच संघर्ष

फ़लस्तीनियों और यहूदियों के बीच कई सालों से चल रहा संघर्ष बीते सोमवार को तेज़ हो गया था और येरूशलम में अल अक्सा मसजिद परिसर में इज़रायल पुलिस और फ़लस्तीनियों के बीच हुए संघर्ष में 300 लोग घायल हो गए थे। सोमवार को ही इज़रायल के यहूदी येरूशलम डे मनाने के लिए मार्च निकाल रहे थे। 

ये मार्च उस जीत का जश्न था जो इज़रायल को 1967 में मिली थी। 1967 में इज़रायल ने येरूशलम के कई हिस्सों पर अपना कब्जा जमा लिया था और वे हिस्से अभी तक इज़रायल के ही कब्जे में हैं। ख़बरों के मुताबिक़, मार्च के दौरान फ़लस्तीनी चरमपंथियों ने उन पर हमला कर दिया और इसके बाद हिंसा भड़क उठी।

फ़लस्तीनी चरमपंथियों को जवाब देने के लिए इज़रायली सुरक्षाबलों ने रबर बुलेट का इस्तेमाल किया, जिसमें कई चरमपंथी घायल हुए और फिर स्थिति लगातार खराब होती चली गई। 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें