+
हमास हमले की पहली बरसीः इसराइल में हाई अलर्ट, हाइफा पर हमला

हमास हमले की पहली बरसीः इसराइल में हाई अलर्ट, हाइफा पर हमला

इसराइल पर हमास हमले को 7 अक्टूबर को एक साल पूरे हो गये। इसराइल हाईअलर्ट पर है। हालांकि इस हमले की बरसी पर हिजबुल्लाह ने हाइफा पर मिसाइलें दागीं। एक अन्य जगह बंदूकधारी ने गोलियां चलाईं। खाड़ी संकट की शुरुआत 7 अक्टूबर 2023 को इसी हमले से हुई थी। इसराइल ने इसके बाद गजा को तबाह कर दिया। ईरान पर हमला किया। हमास और हिजबुल्लाह के नेताओं की हत्या की। अब लेबनान पर बम बरसा रहा है। खाड़ी संकट बड़ा हो रहा है।

इसराइल ने देश भर में हाई अलर्ट जारी किया है। क्योंकि उसके दक्षिण हिस्से में हमास हमले की 7 अक्टूबर को पहली बरसी पर याद मनाई जा रही है। इसराइल में 1,200 लोगों की जान लेने वाले इस घातक हमले को मौजूदा इसराइल-हमास युद्ध, इसराइल-हिजबुल्लाह युद्ध, इसराइल-ईरान संघर्ष के अलावा एक बड़े खाड़ी संकट के विस्तार के रूप में देखा जा रहा है। यह अलग बात है कि हमास हमले के जवाब में इसराइल अब तक फिलिस्तीन में 40 हजार से ज्यादा लोगों का कत्ल-ए-आम कर चुका है। जिसमें बच्चों, महिलाओं, बुजुर्गों की तादाद ज्यादा है। उसने लेबनान में सैकड़ों लोगों को बम बरसा कर मार डाला है।

यह युद्ध अब दो मोर्चों पर शुरू हो गया है। इसराइल गजा और लेबनान दोनों में भारी बमबारी और बड़े पैमाने पर बस्तियां खाली करने के आदेश जारी कर रहा है। हिजबुल्लाह प्रमुख हसन नसरल्लाह की हत्या का बदला लेने के लिए ईरान द्वारा मिसाइल हमलों की झड़ी लगाने के बाद उसके खिलाफ जवाबी हवाई हमले की भी आशंका बढ़ गई है। इससे मौजूदा संघर्ष घटने की बजाय और बढ़ेगा।

युद्ध के शोर के बीच इसराइली अधिकारियों ने कहा कि हमास हमले की बरसी पर हमले की आशंका है। नेगेव रेगिस्तान के एक शहर के केंद्रीय बस स्टेशन पर 6 अक्टूबर की शाम को एक बंदूकधारी द्वारा पैदल यात्रियों पर गोलियां चलाने के बाद अधिकारी और भी अधिक चिंतित हैं। शूटर ने एक महिला की हत्या कर दी और 10 अन्य को घायल कर दिया। इसराइल के अंदर पिछले सप्ताह में दूसरा हमला है।

ईरान का माहौलः रविवार दोपहर को, ईरानी हवाईअड्डों पर कुछ देर के लिए सभी उड़ानें बंद कर दी गईं। ईरान के पास सूचना थी कि इसराइली जेट हमला कर सकते हैं जो ईरानी सेना, तेल और परमाणु सेंटरों पर टारगेट हो सकता है। हालाँकि, ईरान में "सुरक्षा उपाय करने" के बाद उड़ान प्रतिबंध जल्द ही हटा दिए गए।

इसराइल बार-बार ईरान पर बड़े हमले की बात कह रहा है। इसने यूएसए में चिंता पैदा कर दी और व्हाइट हाउस के अधिकारियों ने उससे रेडलाइन पार न करने का अनुरोध किया। अमेरिका का मानना है कि इससे पूरे क्षेत्र में संघर्ष बढ़ सकता है। व्हाइट हाउस और पेंटागन के वरिष्ठ अधिकारी अपेक्षित जवाबी हमले पर इसराइल के साथ सलाह-मशविरा कर रहे हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने भी नेतन्याहू से ईरानी परमाणु या तेल उत्पादन को लक्ष्य नहीं बनाने का आग्रह किया है।

हिजबुल्ला का हाइफा पर हमला

इसराइल ने रविवार को लेबनान और गजा पट्टी में ठिकानों पर बमबारी की। पुलिस ने कहा कि रविवार देर रात लॉन्च किए गए हिजबुल्लाह रॉकेट इसराइली वायु रक्षा प्रणालियों को पार कर गए और इसराइल के तीसरे सबसे बड़े शहर हाइफा में गिरे, जिससे इमारतों को नुकसान पहुंचा। इसराइली मीडिया ने हाइफ़ा और तिबरियास शहर में रॉकेट हमलों में 10 लोगों के घायल होने की सूचना दी।

हिजबुल्लाह ने कहा कि उसने "फादी 1" मिसाइलों से हाइफ़ा के दक्षिण में एक सैन्य स्थल को निशाना बनाया है।

इसराइल के हवाई हमलों ने रविवार को बेरूत के दक्षिणी उपनगरों को तबाह कर दिया, जो लेबनान की राजधानी पर सबसे तीव्र बमबारी थी।बड़े आग के गोलों से बेरूत गूँज उठा। इसराइली सेना ने कहा कि लड़ाकू विमानों ने बेरूत में हिजबुल्लाह के खुफिया मुख्यालय और हथियार भंडारण सुविधाओं से संबंधित ठिकानों पर हमला किया। इसमें कहा गया है कि हमलों ने दक्षिणी लेबनान और बेका क्षेत्र में हिजबुल्लाह को भी निशाना बनाया।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें