+
इजराइल-हमास युद्धः दो और बंधक रिहा, ग़ज़ा में नरसंहार जारी, लंदन में नारे

इजराइल-हमास युद्धः दो और बंधक रिहा, ग़ज़ा में नरसंहार जारी, लंदन में नारे

इजराइल हमास युद्ध का मंगलवार 24 अक्टूबर को 18 वां दिन है। इजराइल की जमीनी हमले की तैयारी के बीच हमास ने दो और बंधक रिहा कर दिए हैं। कुछ और भी रिहा हो सकते हैं। लेकिन गजा पर इजराइली बमबारी जारी है। इजराइल की जमीनी लड़ाई की तैयारी देखने और सलाह देने कुछ अमेरिकी अधिकारी तेल अवीव पहुंच गए हैं।

हमास के क़ासिम ब्रिगेड ने दो बुजुर्ग बंधकों नुरिट कूपर और योचेवेद लिफ़शिट्ज़ को रिहा कर दिया है। ये वही बंधक हैं, जिन्हें शुक्रवार को छोड़ा गया था लेकिन इजराइल ने मना कर दिया था। दोनों को हेलिकॉप्टर से तेल अवीव के अस्पताल लाया गया। वहां के डॉक्टरों ने उन्हें अच्छी सेहत में पाया है। अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन ने दोनों से मंगलवार 24 अक्टूबर को बात की। गजा में इजराइली बमबारी के जरिए नरसंहार जारी है। उत्तरी गजा के अल-शती रिफ्यूजी कैंप में नवीनतम हमलों में महिलाएं और बच्चे मारे गए। अधिकारियों ने बताया कि पिछले 24 घंटों में कम से कम 436 फ़िलिस्तीनियों के मारे जाने की सूचना है।

एसोसिएटेड प्रेस समाचार एजेंसी के मुताबिक अमेरिकी रक्षा विभाग पेंटागन ने गजा में जमीनी युद्ध में मदद के लिए शहरी युद्ध के एक्सपर्ट जनरल सहित कई सैन्य सलाहकारों को इज़राइल भेजा है।

इजराइली रक्षा मंत्री योव गैलेंट ने इजराइली बलों को गजा में "हवाई, जमीन और समुद्री" ऑपरेशन के लिए तैयार रहने के लिए कहा, उन्होंने कहा कि ऑपरेशन "जल्द ही होगा।" हालांकि ईरान ने फिर से इजराइल को चेतावनी दी है कि वह जमीनी हमले से बचे, क्योंकि नतीजे घातक होंगे। 

गजा पर इजराइली हमलों में कम से कम 5,087 फिलिस्तीनी अब तक मारे गए हैं, जबकि 7 अक्टूबर को इजराइल पर हमास के हमले में 1,400 से अधिक लोग मारे गए थे।


इजराइली सेना ने कब्जे वाले वेस्ट बैंक के कई शहरों और कस्बों में छापा मारा और बड़ी तादाद में फिलिस्तीनियों को गिरफ्तार कर लिया। इस दौरान एक इज़राइली सैनिक घायल भी हो गया है।

उधर, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन मंगलवार को इज़राइल का दौरा करेंगे। एएफपी ने बताया कि फ्रांसीसी राष्ट्रपति इजराइली बस्तियों के साथ वेस्ट बैंक के "उपनिवेशीकरण को रोकने" का भी आह्वान करेंगे। 

लंदन की मेट्रो में फिलिस्तीन की आजादी के नारे

ट्रांसपोर्ट फॉर लंदन ने कहा है कि शनिवार को लंदन अंडरग्राउंड ट्रेन में "आजाद फ़िलिस्तीन" के नारे का नेतृत्व करने वाले एक ट्यूब (मेट्रो) ड्राइवर को घटना की आगे की जांच होने तक निलंबित कर दिया गया है। सोशल मीडिया पर साझा किए गए फुटेज में, ड्राइवर मध्य लंदन में फ़िलिस्तीन समर्थक मार्च के लिए जा रहे लोगों से भरी एक सेंट्रल लाइन ट्यूब पर माइक पर नारे लगाता हुआ दिखाई दिया।

वीडियो में दिख रहा है कि सेंट्रल लाइन सेवा के ड्राइवर ने मेट्रो ट्रेन के पब्लिक एड्रेस सिस्टम पर कहा "आजादी-आजादी" जिस पर यात्रियों ने जवाब दिया "फ़िलिस्तीन-फिलिस्तीन।" उसने आगे कहा, "आशा है कि आप सभी का दिन मंगलमय हो। अपना ख्याल रखें। उन सभी लोगों को अपनी दुआओं में रखें।" उसने यात्रियों से कहा कि वो मार्च में शामिल होना चाहता है लेकिन अभी वो अपनी ड्यूटी की जिम्मेदारी निभा रहा है।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें