+
युद्धविराम का समय ख़त्म होते ही ग़ज़ा में बमबारी फिर से शुरू

युद्धविराम का समय ख़त्म होते ही ग़ज़ा में बमबारी फिर से शुरू

इज़राइल और हमास के बीच क्या स्थायी युद्धविराम नहीं हो सकता है? क्या इस प्रयास में की जा रही मध्यस्थता विफल हो गई है? जानिए, इज़राइल की ओर से क्या कहा गया है। 

इज़राइल और हमास के बीच फिर से युद्ध शुरू हो गया है। युद्धविराम की अवधि ख़त्म हो गई है और इसके समाप्त होते ही गोलीबारी भी शुरू हो गयी। 24 नवंबर को पहली बार चार दिनों के लिए युद्धविराम का समझौता लागू हुआ था। उसके बाद से इसे बढ़ाया जाता रहा था।

इज़राइल की सेना ने शुक्रवार को कहा कि उसने ग़ाज़ा में लड़ाई फिर से शुरू कर दी है। एएफ़पी ने ख़बर दी है कि ग़ज़ा शहर में हवाई हमले और तोपों की आग की सूचना मिली है। इज़राइली सेना ने ट्वीट कर कहा है, 'हमास ने परिचालन रोक का उल्लंघन किया और इसके अलावा, इज़राइली क्षेत्र की ओर गोलीबारी की।' इसने ट्वीट किया है, 'आईडीएफ ने ग़ज़ा पट्टी में हमास आतंकवादी संगठन के खिलाफ लड़ाई फिर से शुरू कर दी है।'

युद्धविराम ख़त्म होने से कुछ घंटे पहले इजराइल ने कहा कि उसने ग़ज़ा से दागे गए एक रॉकेट को रोक लिया है। हमास से जुड़े मीडिया ने ग़ज़ा के उत्तरी हिस्सों में विस्फोटों और गोलीबारी की आवाजें सुनी जाने की ख़बर दी है।

24 नवंबर को शुरू हुए युद्धविराम को दो बार बढ़ाया गया। इस युद्धविराम के दौरान ग़ज़ा में रखे गए 105 बंधकों और इजराइली जेलों में बंद 240 फिलिस्तीनी कैदियों की रिहाई हुई। ग़ज़ा में मानवीय सहायता भी पहुँच पाई। समाचार एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक, कतर और मिस्र गुरुवार को आठ बंधकों और 30 फिलिस्तीनी कैदियों की अदला-बदली के बाद युद्धविराम को बढ़ाने के लिए गहन प्रयास कर रहे हैं।

टाइम्स ऑफ़ इज़राइल की रिपोर्ट के अनुसार प्रधानमंत्री कार्यालय ने एक बयान में कहा है कि हमास ने फ्रमवर्क का उल्लंघन किया और सभी बंधक महिलाओं को रिहा करने के अपने दायित्व को पूरा नहीं किया और इज़राइल पर रॉकेट दागे।' इसने कहा, 'युद्ध में वापसी के बीच, हम इस बात पर जोर देते हैं कि इज़राइल की सरकार युद्ध के लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए प्रतिबद्ध है - हमारे बंधकों को रिहा करना, हमास को खत्म करना और यह सुनिश्चित करना कि ग़ज़ा फिर कभी इज़राइल के लोगों को धमकी नहीं दे सके।'

रिपोर्ट के अनुसार हमास के अधिकारियों का कहना है कि इज़राइली हवाई हमलों ने दक्षिणी ग़ज़ा पर हमला किया है, जिसमें खान यूनिस शहर के पूर्व में अबासन समुदाय भी शामिल है। एक अन्य हमले में ग़ज़ा शहर के उत्तर-पश्चिम में एक घर पर हमला किया गया।

ग़ज़ा पट्टी से तेज़, लगातार विस्फोटों की आवाज़ सुनी जा रही है, और क्षेत्र से काला धुआं निकल रहा है।

हमास द्वारा संचालित स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि पट्टी के दक्षिण में राफा में इजराइली हवाई हमलों में तीन लोग मारे गए हैं।

बता दें कि इज़राइल रक्षा बल यानी आईडीएफ ने गुरुवार को एक्स पर एक पोस्ट में कहा था कि ग़ज़ा में संघर्ष विराम तब तक जारी रहेगा जब तक कि और अधिक बंधकों को मुक्त करने के लिए कोई समझौता नहीं हो जाता। यह बयान सुबह 7 बजे युद्धविराम ख़त्म होने से कुछ मिनट पहले आया। आईडीएफ़ ने कहा कि बंधकों को रिहा करने की प्रक्रिया जारी रखने के लिए युद्धविराम जारी रहेगा।

7 अक्टूबर को युद्ध शुरू हुआ था। तब हमास ने सीमा पार करके इजराइल में घुसपैठ की थी, जिसमें 1,200 लोग मारे गए थे और क़रीब 240 लोगों का अपहरण कर लिया था। हमास के अधिकारियों के अनुसार, ग़ज़ा में इज़राइल के हवाई और ज़मीनी अभियान में क़रीब 15,000 लोग मारे गए। ग़ज़ा का बड़ा हिस्सा पूरी तरह तबाह हो गया है। 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें