+
इजराइल हमास युद्धविराम और बढ़ेगा, अमेरिका भी यही चाहता है

इजराइल हमास युद्धविराम और बढ़ेगा, अमेरिका भी यही चाहता है

गजा में इजराइल-हमास के बीच विस्तारित युद्धविराम का बुधवार को अंतिम दिन है। अमेरिका ने स्पष्ट कहा है कि यह युद्धविराम और बढ़ना चाहिए। इस बीच इजिप्ट के मीडिया ने खबर दी है कि युद्धविराम और आगे बढ़ गया है लेकिन कितने दिन, यह अभी साफ नहीं है। अभी किसी अन्य न्यूज एजेंसी ने युद्धविराम आगे बढ़ने की पुष्टि नहीं की है।

गजा में जिन्दगी लौट रही है तो वेस्ट बैंक इलाके में जेनिन में इजराइल फौज और हमास लड़ाकों के बीच झड़प की सूचनाएं हैं। दूसरी तरफ इजराइल और हमास युद्धविराम को आगे बढ़ाने पर बातचीत कर रहे हैं। बुधवार को विस्तारित युद्धविराम का आखिरी दिन है। हालांकि मिश्र (इजिप्ट) की मीडिया का कहना है कि युद्धविराम बढ़ गया है। 

व्हाइट हाउस ने कहा कि यूएसए कैद में मौजूद सभी बंधकों की रिहाई के लिए इजराइल और हमास के बीच युद्धविराम को और बढ़ाने का समर्थन करता है। व्हाइट हाउस राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने कहा- “हम सभी बंधकों को रिहा होते देखना चाहते हैं। इसलिए, अगर युद्धविराम बुधवार के बाद बढ़ता है तो हम इसके पक्ष में हैं। हम इसके लिए काम करना जारी रखेंगे, जैसा कि मैंने कहा, हम उस क्षेत्र में अपने सभी सहयोगियों के साथ बातचीत कर रहे हैं।”

गजा से 10 इजराइलियों और दो विदेशी नागरिकों की रिहाई के बाद इजराइली जेलों से तीस फिलिस्तीनी महिलाओं और बच्चों को रिहा कर दिया गया है। गजा में फिलिस्तीनियों ने आशा व्यक्त की है कि इजराइल-हमास संघर्ष विराम को और बढ़ाया जाएगा क्योंकि इजराइली बमबारी से वहां बहुत विनाश हुआ है और मदद की जरूरत है।

मिस्र के अखबार अल अरबी अल जदीद अखबार ने मिस्र के अज्ञात अधिकारियों का हवाला देते हुए बुधवार को रिपोर्ट दी है कि दोनों पक्ष समान शर्तों पर युद्धविराम को अगले दो दिनों के लिए बढ़ाने पर सहमत हुए हैं। अखबार ने सूत्रों के हवाले से कहा कि हमास ने संकेत दिया है कि उसके अन्य समूहों के साथ संपर्क हैं, जिनकी कस्टडी में अभी भी इजराइली महिलाएं और बच्चे हैं। वॉशिंगटन पोस्ट ने भी एक इजराइली अधिकारी का हवाला देते हुए बताया कि इजराइल को दो या तीन दिनों के लिए युद्ध विराम के और विस्तार की उम्मीद है।

इस बीच, इजराइली सेना ने कब्जे वाले वेस्ट बैंक के जेनिन में बुधवार को एक बड़े छापे के दौरान अस्पताल को घेर लिया है और मेडिकल टीमों के काम को रोक दिया है।

फिलिस्तीनी अल-कुद्स अखबार की रिपोर्ट है कि जेनिन में इजराइली छापेमारी जारी है। ट्विटर पर कई पोस्ट में, उसका कहना है कि भारी तादाद में इजराइली सैनिकों ने शहर में प्रवेश किया है और आगे की झड़पों की सूचना दी गई है। जेरूसलम में अल जज़ीरा संवाददाता का कहना है कि जेनिन में प्रत्यक्षदर्शियों ने ज़ोरदार विस्फोटों की आवाज़ सुनने और शहर के ऊपर हवा में ड्रोन होने की सूचना दी है। अल जज़ीरा ने यह भी बताया है कि इज़राइली बलों ने रामल्लाह के उत्तर में अल-जलाज़ोन शरणार्थी शिविर पर छापा मारा है। नब्लस शहर में अल-अस्कर शरणार्थी शिविर पर भी छापा मारा गया है। दोनों वेस्ट बैंक इलाके में हैं।

वफ़ा समाचार एजेंसी का दावा है कि इज़राइली सैनिकों ने लोगों के घरों पर स्टन ग्रेनेड और आंसूगैस के गोले दागे। उसने जेनिन सरकारी अस्पताल के निदेशक विसम बेकर के हवाले से कहा कि इजराइली सैनिकों ने चिकित्सा कर्मियों और कर्मचारियों को खोजा और अस्पताल के चारों ओर अपने सैनिकों को तैनात किया। उन्होंने इब्न सिना स्पेशलाइज्ड अस्पताल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी समीर अतियेह को भी उद्धृत किया, जिन्होंने कहा कि इजरायली बलों ने अस्पताल को सभी दिशाओं से घेर लिया है।

7 अक्टूबर से गजा में 15,000 से अधिक फ़िलिस्तीनी मारे गए हैं। इज़राइल में, मरने वालों की आधिकारिक संख्या 1,200 है।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें