+
इसराइल का ईरान पर हमला, तेहरान के पास तेज धमाके, चंद घंटे बरसीं मिसाइलें

इसराइल का ईरान पर हमला, तेहरान के पास तेज धमाके, चंद घंटे बरसीं मिसाइलें

इसराइल ने शनिवार 26 अक्टूबर को सुबह ईरान पर हमला कर दिया है। ईरान की राजधानी तेहरान के पास तेज धमाकों की आवाजें सुनी जा रही हैं। इसराइल की ओर से इसकी अधिकृत पुष्टि की गई है कि उसने हमला किया है। इस घटनाक्रम से खाड़ी संकट भीषण रूप से बढ़ गया है। 

इसराइली सेना का कहना है कि उसने ईरान और उसके प्रॉक्सी संगठनों द्वारा उसके क्षेत्र में महीनों से किए जा रहे हमलों के जवाब में ईरान के सैन्य ठिकानों पर 26 अक्टूबर की सुबह हमले शुरू कर दिये हैं। ईरान की ओर से तत्काल कोई टिप्पणी नहीं आई है। अल जजीरा का कहना है कि उसने तेहरान में एक यूनिवर्सिटी प्रोफेसर से बात की, जिनका कहना है कि यहां सब सामान्य है। लेकिन अन्य मीडिया आउटलेट का कहना है कि तेहरान के पास तेज धमाके सुनाई दिये हैं। हालांकि संकेत है कि यह हमला सीमित रहेगा। लेकिन इससे खाड़ी संकट नये मोड़ पर पहुंच गया है।

ईरानी मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार तेहरान में एयर डिफेंस सिस्टम सक्रिय हो गए हैं, इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स (आईआरजीसी) से संबंधित किसी भी सैन्य स्थल को अभी नुकसान नहीं पहुँचा है। दो इसराइली अधिकारियों ने न्यूयॉर्क टाइम्स को बताया कि ईरान में सैन्य स्थलों पर हमला शनिवार सुबह लगभग 5 बजे ख़त्म हुआ। रिपोर्ट के अनुसार, आईडीएफ ने "रात के दौरान लगभग 20 साइटों पर हमला किया।"


ईरान की समाचार एजेंसी ईरना के हवाले से रॉयटर्स और सीएनएन ने बताया कि ईरानी अधिकारियों ने कहा कि शनिवार तड़के तेहरान और आसपास के कई इलाकों में धमाके सुने गये। जो हवाई सुरक्षा से संबंधित हैं। ईरान की तसनीम समाचार एजेंसी ने पहले बताया था कि ईरानी राजधानी के पश्चिम में कई विस्फोट सुने गए। फारस समाचार एजेंसी के अनुसार, स्थानीय समयानुसार शनिवार सुबह तेहरान में भी कई विस्फोट सुने गए।

इसराइली सेना का कहना है कि वह ईरान में "सटीक" सैन्य ठिकानों पर हमला कर रहा है। एक इसराइली सैन्य सूत्र ने सीएनएन को बताया कि ईरान में इसराइल के जवाबी लक्ष्यों में परमाणु बुनियादी ढांचा शामिल नहीं है।

मामले से परिचित एक सूत्र ने सीएनएन को बताया कि ईरान पर इसराइल के हमले "कई और घंटों" तक चलने की उम्मीद है। इसराइल के ऑपरेशन से परिचित एक सूत्र ने सीएनएन को बताया कि ट्रेसर फायर और विस्फोटों से ईरानी राजधानी का आसमान रोशन हो रहा है, हमलों का दूसरा दौर शुरू हो गया है। तेहरान के निवासियों ने सोशल मीडिया पर पोस्ट किए गए वीडियो में आसमान में विस्फोट होते हुए और सुबह होते ही आग की लपटें उठती हुई दिखाई दे रही हैं। सीएनएन द्वारा जियोलोकेट किए गए उन वीडियो में से एक में पृष्ठभूमि में विस्फोटों की आवाज के साथ कई राउंड ट्रैसर फायर होते हुए दिखाया गया है। सीएनएन द्वारा जियोलोकेटेड एक अन्य वीडियो में तेहरान के दक्षिण की ओर आकाश में कई विस्फोट दिखाई दे रहे हैं।

इसराइली सेना द्वारा जारी की गई तस्वीरों में प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और रक्षा मंत्री योव गैलेंट को तेल अवीव में इसराइली रक्षा बलों के सैन्य मुख्यालय किरया से ईरान के खिलाफ ऑपरेशन का प्रबंधन करते हुए दिखाया गया है।

 - Satya Hindi

इसराइली डिफेंस फोर्स ने यह तस्वीर जारी की है।

रक्षा मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने एक बयान में कहा कि नेतन्याहू और गैलेंट आईडीएफ के कमांड और नियंत्रण केंद्र से ईरान में हमलों पर "बारीकी से नज़र" रख रहे हैं। बयान में कहा गया है कि उनके साथ इसराइल के जनरल स्टाफ के उप प्रमुख, रक्षा मंत्रालय के महानिदेशक और अतिरिक्त वरिष्ठ अधिकारी भी शामिल हैं। इसराइली सेना ने कहा कि इसराइली वायु सेना के कमांडर मेजर जनरल तोमर बार भी मौजूद हैं।

अमेरिका की एबीसी न्यूज ने बताया कि ईरान पर इसराइल का हमला जारी है और उम्मीद है कि यह एक रात का मामला होगा। एबीसी ने एक सूत्र का हवाला दिया, जिसने यह भी कहा कि अब तक कोई ईरानी हताहत या उसके युद्धक विमानों को नुकसान की सूचना नहीं है।


ईरानी मीडिया के मुताबिक तेहरान के आसपास कुछ लोगों द्वारा सुनी गई तेज़ आवाज़ें एयर डिफेंस सिस्टम की सक्रियता के कारण थीं।

ईरान के आधिकारिक सूत्रों ने तसनीम न्यूज एजेंसी को बताया कि ईरान इसराइली आक्रामकता का जवाब देने के लिए तैयार है। जैसा कि पहले कहा गया था। ईरान किसी भी प्रकार की आक्रामकता का जवाब देने का अपना अधिकार सुरक्षित रखता है, और इसमें कोई संदेह नहीं है कि इसराइल को किसी भी कार्रवाई पर उसी के हिसाब से प्रतिक्रिया मिलेगी।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें