+
विराट की बेटी को धमकी देने वाले ट्विटर यूज़र को पाकिस्तानी बताने वाले कौन?

विराट की बेटी को धमकी देने वाले ट्विटर यूज़र को पाकिस्तानी बताने वाले कौन?

भारतीय गेंदबाज मोहम्मद शमी के समर्थन में सामने वाने वाले भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली की बेटी को धमकी देने वाला कौन है?

टी-20 विश्व कप में पाकिस्तान से भारत की हार के बाद सोशल मीडिया पर भारतीय गेंदबाज मोहम्मद शमी को गाली दी गई। इसके बाद शमी को निशाना बनाए जाने के पीछे कुछ पाकिस्तानी अकाउंट्स का हाथ होने की बात की जा रही है। भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली मोहम्मद शमी के समर्थन में सामने आए और उन लोगों की निंदा की जिन्होंने धर्म की वजह से शमी को ट्रोल किया था। 'Amena @criccrazygirl’ ने एक ट्वीट पोस्ट किया था जिसमें यूज़र ने विराट कोहली की बेटी के साथ रेप की धमकी दी थी। यह ट्विटर हैंडल अब डिलीट हो चुका है। दावा किया गया है कि @criccrazygirl एक पाकिस्तानी बॉट अकाउंट है।

आपत्तिजनक ट्वीट करने वालों की आलोचना करते हुए कई लोगों ने यही दावा किया।

अकाउंट ‘पाकिस्तानी’ नहीं है

ऑल्ट न्यूज़ ने सबसे पहले @criccrazyygirl के ट्वीट्स का आर्काइव्ड लिंक्स सर्च किया ताकि अकाउंट का यूनिक ट्विटर आईडी खोजा जा सके। हमें Wayback मशीन पर एक ट्वीट मिला, हमने पेज का सोर्स कोड देखा और पाया कि इसकी यूनिक ट्विटर आईडी ‘1386685474182369290’ है। ट्विटर की पॉलिसी यूज़र्स को अपना यूज़रनेम बदलने की अनुमति देती है। हालाँकि, यूज़रनेम बदलने के बाद भी न्यूमेरिक आईडी या यूनिक आईडी वही रहती है। यूनिक आईडी नहीं बदलती है।

 - Satya Hindi

इसके बाद हमने ट्विटर पर @criccrazyygirl की रिप्लाई ढूंढी। हमें कुछ ऐसे ट्वीट्स मिले जो @ramanheist पर रीडायरेक्ट हो रहे थे। इसका मतलब है कि दोनों अकाउंट्स एक ही थे लेकिन उसका यूज़रनेम बदल दिया गया था।

 - Satya Hindi

हमने Wayback मशीन पर @ramanheist के आर्काइव्ड ट्वीट्स ढूंढने के लिए यही प्रोसेस फ़ॉलो किया और सोर्स कोड पेज पर यूनिक ट्विटर आईडी की तलाश की। @criccrazyygirl और @ramanheist यूनिक आईडी एक ही है। ये नीचे दिए गए स्क्रीनशॉट में साफ़ देखा जा सकता है।

 - Satya Hindi

हमें उन ट्वीट्स के आर्काइव लिंक भी मिले जिनमें @ramanheist NIFTY पर ट्रेडिंग करने की बात कर रहा है। NIFTY एक भारतीय स्टॉक मार्केट इंडेक्स है। इस अकाउंट से ज़ेरोधा का एक ईमेल भी शेयर किया गया था, जो एक भारतीय फ़ाइनेंसियल सर्विसेस कंपनी है। इससे पता चलता है कि इस अकाउंट का उपयोग करने वाला व्यक्ति भारत का रहने वाला है।

 - Satya Hindi

गौरतलब है कि हालिया यूज़रनेम @criccrazyygirl से तेलुगु में ट्वीट्स को रीट्वीट किया गया था। इस बात से भी ये पता चलता है कि ये एक भारतीय अकाउंट है।

 - Satya Hindi

ऑल्ट न्यूज़ को मालूम चला कि @pellikututuhere सबसे पुराना यूज़रनेम है जिससे इस अकाउंट को ऑपरेट किया जाता था। और ये एक तेलुगु शब्द है। हमें @pellikututuhere को किया गया एक जवाब मिला जिससे पता चलता है कि इस हैंडल को चलाने वाला व्यक्ति हैदराबाद का हो सकता है।

 - Satya Hindi

@criccrazyygirl को ट्विटर पर दिए गए और जवाब ढूंढने पर हमें एक ऐसा ट्वीट मिला जहां एक यूज़र ने इस अकाउंट को रिप्लाई किया था, लेकिन @cricccrazyygirl का ट्वीट दिखाई नहीं दे रहा है क्योंकि अकाउंट अब मौजूद नहीं है। वेबैक मशीन पर जवाब के आर्काइव लिंक सर्च करने पर पता चला कि जब तक वेबैक मशीन ट्वीट सेव करता तब तक @criccrazyygirl का यूज़रनेम बदलकर @StellaisBihp कर दिया गया था।

वेबैक मशीन से ये भी पता चलता है कि उस व्यक्ति ने ऑप इंडिया, उसके सीईओ राहुल रौशन और भाजपा समर्थक अकाउंट्स के ट्वीट को रीट्वीट किया है। उसने मुस्लिम विरोधी ट्वीट, हिंदुओं पर किए गए ट्वीट और बीजेपी समर्थक ट्वीट को भी रीट्वीट किया था। नीचे दिया गया ट्वीट का स्क्रीनशॉट अशोक श्रीवास्तव का है जिसे इस यूज़र ने रीट्वीट किया था। ये ट्वीट आर्यन खान के केस के बारे में है।

 - Satya Hindi

व्यक्ति की ट्विटर गतिविधि से यह नहीं लगता है कि वो पाकिस्तान से है। यह दावा ग़लत है कि एक पाकिस्तानी बॉट अकाउंट ने विराट कोहली और अनुष्का शर्मा की बेटी को निशाना बनाकर आपत्तिजनक ट्वीट किया। यह अकाउंट भारत का है।

(ऑल्ट न्यूज़ से साभार)

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें