+
ईरान के राष्ट्रपति रईसी को ले जा रहा हेलीकॉप्टर पहाड़ों में दुर्घटनाग्रस्त: रिपोर्ट

ईरान के राष्ट्रपति रईसी को ले जा रहा हेलीकॉप्टर पहाड़ों में दुर्घटनाग्रस्त: रिपोर्ट

मीडिया रिपोर्टों के अनुसार अधिकारियों ने कहा है कि खराब मौसम की वजह से बचाव टीमों के लिए उस इलाके तक पहुंचना मुश्किल हो गया है जहां घटना हुई।

ईरान के राष्ट्रपति इब्राहीम रईसी का विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया है। रायटर्स ने यह ख़बर दी है। उस विमान में राष्ट्रपति रईसी के साथ विदेश मंत्री भी थे। हेलीकॉप्टर रविवार को उस समय दुर्घटनाग्रस्त हो गया जब वह घने कोहरे के बीच पहाड़ी इलाके को पार कर रहा था। बचावकर्मी घटना स्थल की ओर बढ़ रहे हैं। मीडिया रिपोर्टों में कहा गया है कि ख़राब मौसम की वजह से बचाव दल को घटना स्थल पर पहुँचने में दिक्कतें आ रही हैं।

पहले यह बताया गया था कि हेलीकॉप्टर ने 'हार्ड लैंडिंग' की थी, लेकिन ईरान की सरकारी समाचार एजेंसी आईआरएनए ने अब रिपोर्ट दी है कि हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हो गया है और संभावित घायलों या नुक़सान के बारे में अभी तक कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है। यह घटना कथित तौर पर क्षेत्र में घने कोहरे के कारण हुई।

रायटर्स की रिपोर्ट के अनुसार एक अधिकारी ने कहा कि रईसी और विदेश मंत्री होसैन अमीराब्दुल्लाहियन की ज़िंदगी हेलीकॉप्टर दुर्घटना के बाद खतरे में है। रिपोर्ट के अनुसार नाम न छापने की शर्त पर अधिकारी ने कहा, 'हम अभी भी आशान्वित हैं लेकिन दुर्घटनास्थल से आ रही जानकारी बहुत चिंताजनक है।'

आईआरएनए ने बताया कि खराब मौसम से राहत व बचाव कार्यों में मुश्किलें आ रही हैं। ईरान की सेना के चीफ़ ऑफ़ स्टाफ ने सेना और विशिष्ट रिवोल्यूशनरी गार्ड के सभी संसाधनों को खोज और बचाव कार्यों में इस्तेमाल करने का आदेश दिया।

प्रेस टीवी के अनुसार, ईरान के गृहमंत्री अहमद वाहिदी ने पुष्टि की है कि राष्ट्रपति को ले जा रहे एक हेलीकॉप्टर को तेहरान से लगभग 600 किमी दूर पूर्वी अजरबैजान में जोल्फा में हार्ड लैंडिंग करनी पड़ी। इस काफिले में तीन हेलीकॉप्टर थे, जिनमें से दो पर अन्य मंत्री और अधिकारी सवार थे और वे सुरक्षित अपने गंतव्य पर पहुंच गए।

आईआरएनए ने बताया कि ईरान के विदेश मंत्री होसैन अमीराब्दुल्लाहियन, ईरान के पूर्वी अज़रबैजान प्रांत के गवर्नर और अन्य अधिकारी और अंगरक्षक, हेलीकॉप्टर में रईसी के साथ यात्रा कर रहे थे।

देशभर में रईसी के लिए हो रही प्रार्थनाओं को दिखाने के लिए सरकारी टीवी ने अपने सभी नियमित कार्यक्रमों को रोक दिया और स्क्रीन के एक कोने में घने कोहरे में पहाड़ी इलाके में पैदल तैनात बचाव टीमों की लाइव कवरेज दिखाई गई।

63 वर्षीय रईसी को 2021 में राष्ट्रपति चुना गया था, और पद संभालने के बाद से उन्होंने मोरलिटी लॉ यानी नैतिकता बघारने वाले कानूनों को कड़ा करने का आदेश दिया। उन्होने सरकार विरोधी प्रदर्शनों पर सख्ती से कार्रवाई की।

बता दें कि ईरान में दोहरी राजनीतिक व्यवस्था है। सरकार के प्रमुख राष्ट्रपति होते हैं, लेकिन देश के सर्वोच्च नेता धार्मिक प्रमुख होते हैं और सभी प्रमुख नीतियों पर अंतिम निर्णय उनका ही होता है। रईसी राष्ट्रपति हैं। लेकिन सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई हैं। रईसी को खामेनेई के उत्तराधिकारी के रूप में देखा जाता है। उन्होंने रईसी की मुख्य नीतियों का पुरजोर समर्थन किया है।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें