+
आईपीएल : जब कोहली की टीम 49 रनों पर सिमट गई थी!

आईपीएल : जब कोहली की टीम 49 रनों पर सिमट गई थी!

टी-20 के फॉर्मैट वाले इस टूर्नामेंट में 38 बार ऐसा हुआ है कि टीम 100 रन भी नहीं बनाई पाई है। ज़रा सोचिए, उस टीम के समर्थकों का क्या हाल हुआ होगा और विरोधी टीम के समर्थक भी कितना बोर हुए होंगे। 

इंडियन प्रीमियम लीग आतिशी बल्लेबाजी, ऊँचे स्कोर, दिल धड़काने वाले अंत और तड़क-भड़क के लिए जाना जाता है। लेकिन ऐसा भी हुआ है कि दर्शकों की उम्मीदों के एकदम उलट बहुत ही कम स्कोर बने हैं, खेल एकदम नीरस रहा है और दर्शकों ने बोर होते हुए खेल ख़त्म होने का इंतजार किया है। 

टी-20 के फॉर्मैट वाले इस टूर्नामेंट में 38 बार ऐसा हुआ है कि टीम 100 रन भी नहीं बनाई पाई है। ज़रा सोचिए, उस टीम के समर्थकों का क्या हाल हुआ होगा और विरोधी टीम के समर्थक भी कितना बोर हुए होंगे। पर ऐसा हुआ है। हम आपको बताते हैं ऐसे सिर्फ पाँच मैच। 

इसके साथ ही यह सवाल भी उठता है कि आईपीएल 2021 में क्या होगा। 

रॉयल चैंलेजर्स बैंगलोर - 49 पर आउट

यह घटना इंडियन प्रीमियर लीग के 2017 के सीज़न की है। कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम ने रॉयल चैंलेजर्स बैंगलोर को 131 रन का लक्ष्य दिया। कप्तान गौतम गंभीर ने अपने गेंदबाज़ों की तिकड़ी पर भरोसा किया। इस तिकड़ी में नाथन कोल्टर नाइल, कोलन डी ग्रैंडहम और क्रिस जैसे ख़तरनाक और भरोसेमंद गेंदबाज थे। 

इस तिकड़ी ने विराट कोहली की कप्तानी वाली टीम आरसीबी का बोरिया 49 रनों पर समेट दिया और मैच 81 रनों से जीत लिया। 

 - Satya Hindi

विराट कोहली, क्रिकेट खिलाड़ी

राजस्थान रॉयल्स - 58 ऑल आउट

राजस्थान रॉयल्स केविन पीटरसन की कप्तानी वाली टीम आरसीबी को चुनौती देने मैदान पर उतरी। उसे 134 रन के लक्ष्य का पीछा करना था।

लेकिन शेन वॉर्न की यह टीम सिर्फ 15.1 ओवर ही खेल पाई और 58 रनों पर सिमट गई। आरसीबी की इस जीत का श्रेय स्पिन के लीजेंड कहे जाने वाले अनिल कुंबले को जाता है, जिन्होंने पाँच रन देकर पाँच विकेट चटका दिए। 

 - Satya Hindi

राजस्थान रॉयल्स, आईपीएल फ्रैंचाइज़ी

देलही डेअरडेविल्स - 66 ऑल आउट

साल 2017 के इस मैच में मुंबई इंडियन्स ने पहले बल्लेबाज़ी की 212 रन ठोक दिए। लैंडल सीमॉन्स औ कीरन पोलार्ड की शुरुआती जोड़ी ने आतिशी बल्लेबाजी की और गेंदाबाजों की जम कर धुनाई कर दी। 

इसके जवाब में मैदान में उतरे ज़हीर ख़ान की कप्तानी वाली टीम देलही डेअरडेविल्स 66 रन पर लुढक गई। उसका कोई बल्लेबाज 15 रन से ज़्यादा नहीं बना सका। 

देलही डेअरडेविल्स 146 रनों के अंतर से वह मैच हार गया। यही टीम अब देलही कैपिटल्स के नाम से जानी जाती है।

 - Satya Hindi

कोलकाता नाइट राइडर्स - 67 ऑल आउट

आईपीएल का वह पहला सीज़न यानी 2008 का सीज़न याद किया जाएगा जब पाकिस्तानी खिलाड़ी भी आईपीएल खेलते थे। क्रिकेट के लीजेंड सौरभ गांगुली कोलकाता नाइट राइडर्ल के कप्तान थे। 

 - Satya Hindi

सौरभ गांगुली, क्रिकेट खिलाड़ीBCCI

लेकिन दादा के लिए वह मैच बहुत ही बुरा साबित हुआ, जिसमें उनकी टीम मुंबई इंडियन्स के मुखातिब थी। सलमान बट और आकाश चोपड़ा सस्ते में निपट गए और पूरी टीम 67 रन पर धाराशायी हो गई। 

मुंबई इंडियन्स ने पाँच ओवर में ही वह लक्ष्य हासिल कर लिया। इस मैच में मुंबई की ओर से सनत जयसूर्या ने 17 गेंदों पर ही 48 रन कूट कर रख दिए थे। उन्होंने छह चौके और तीन छक्के जड़ दिए थे। 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें