+
आईपीएल : आरसीबी के विजयी रथ को रोक पाएगा राजस्थान?

आईपीएल : आरसीबी के विजयी रथ को रोक पाएगा राजस्थान?

आईपीएल में आज रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर(आरसीबी) और राजस्थान रॉयल्स के बीच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में मुक़ाबला होना है। आरसीबी जहाँ तीनों मैच जीती है तो राजस्थान की टीम तीन में से एक मैच

आईपीएल में आज रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) और राजस्थान रॉयल्स के बीच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में मुक़ाबला होना है। मौजूदा सीज़न विराट की सेना के लिए उम्मीद के मुताबिक ही रहा है। आरसीबी ने अभी तक चेन्नई की धीमी पिच पर शानदार प्रदर्शन किया है। और तीन में से तीन मैचों में जीत दर्ज की है।

हालांकि राजस्थान रॉयल्स का प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा है और वह तीन में से एक मैच में ही जीत दर्ज कर पाया है। पिछले मुक़ाबले में चेन्नई की टीम से हारने के बाद वो अंक तालिका में सातवें स्थान पर पहुँच गई है।

संजू सैमसन की टीम आज अपनी दूसरी जीत दर्ज करने पर नज़र गढ़ाए होगी। तो विराट की आरसीबी अपने विजयी रथ को जारी रखना चाहेगी।  आरसीबी के लिए एबी डिविलियर्स और ग्लेन मैक्सवेल ने अभी तक शानदार प्रदर्शन किया है।

 - Satya Hindi

मैक्सवेल के आने से आरसीबी के मध्यक्रम को बहुत अधिक मज़बूती मिल गई है, जिसका असर अभी तक के मैचों में दिखा भी है। मैक्सवेल ने स्पिनर्स को जमकर मारा है। अभी तक उनको अपना विकेट नहीं दिया है। वो इस सीज़न में इकलौते बल्लेबाज हैं जिन्होंने स्पिनर्स के ख़िलाफ़ 100 रन जड़े हैं।

 - Satya Hindi

इसके अलावा मध्यक्रम में इस ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी ने अभी तक 87 गेंदों में 125 रन बनाए हैं।  उनके आगे केवल दिल्ली के खिलाड़ी शिखर धवन ही हैं। जिन्होंने 94 गेंदों पर 145 रन बनाए हैं।

आरसीबी के कप्तान विराट कोहली भी आज एक बड़ी पारी खेलना चाहेंगे। उन्होंने अभी तक शुरुआत तो अच्छी की है लेकिन कोई बड़ी पारी खेलने में नाकाम रहे हैं। युवा बल्लेबाज देवदत्त पडिक्कल ने पिछले सीज़न में बेहतरीन पारियां खेली थीं । हालांकि इस सीज़न में वो पिछले प्रदर्शन को दोहरा नहीं पाए हैं।

आरसीबी की गेंदबाजी का मोर्चा इस बार हर्षल पटेल और मुहम्मद सिराज ने बखूबी संभाला है। । पटेल ने अभी तक 5.74 की दर से तो सिराज ने 5.81 की दर से रन दिए हैं।

 - Satya Hindi

हर्षल पटेल की रफ्तार के सामने मुंबई इंडियंस के बल्लेबाज भी धराशाई हो गए थे। इस मैच में पटेल ने 5 विकेट झटके थे। इसके अलावा शाहबाज अहमद ने सनराइजर्स के ख़िलाफ़ 7 रन देकर 3 विकेट झटक कर अपनी उपस्थिति भी दर्ज करा दी थी।

सबसे दिलचस्प बात आरसीबी ने केकेआर के ख़िलाफ़ 4 विदेशी बल्लेबाजों की जगह 3 को ही खिलाया था। और आज भी यह देखना होगी कि क्या वे इसी प्लेइंग इलेवन के साथ खेलेंगे?

वहीं, राजस्थान रॉयल्स भी बल्लेबाजी में कुछ कमज़ोर नहीं हैं। वो 222 रनों का पीछा करते हुए जीत की दहलीज़ पर पहुँच ही गए थे। वो तो सैमसन के बल्ले से निकली आखिरी गेंद छक्के की ओर जाते जाते फील्डर के हाथों में समा गई थी। लेकिन यह टीम बल्लेबाजी में लड़खड़ा भी चुकी है। एक बार 87 रनों पर दो विकेट गंवाकर खेल रही ये टीम अचानक से 95 रनों पर 7 विकेट हो जाती है।

 - Satya Hindi

हालांकि आज के मैच के लिए उनके पास श्रेयस गोपाल एक ट्रंप कार्ड साबित हो सकते हैं। इस फिरकी गेंदबाज ने अभी तक आक्रामक बल्लेबाज डिविलियर्स को 4 बार तो कोहली को 3 बार पवेलियन का रास्ता दिखाया है।  इसके अलावा बाएं हाथ के तेज़ गेंदबाज चेतन सकारिया ने राइट हैंडर बल्लेबाजों को अभी तक काफी परेशान किया है। उन्होंने अभी तक 6 विकेट लिए हैं जिसमें से 5 विकेट राइट हैंडर के हैं। और आज उनके सामने सीधे हाथ के बल्लेबाजों की काफी लंबी लाइन अप होगी।

दूसरी ओर आरसीबी के लिए युजवेंद्र चहल आरसीबी के लिए गेंदबाजी में आज तुरुप का इक्का साबित हो सकते हैं। क्योंकि उन्होंने राजस्थान के कप्तान सैमसन को 5 बार और डेविड मिलर को 3 बार आउट किया है।

कुल मिलाकर आज का मैच देखने लायक होगा क्योंकि अभी तक दोनों टीमों के बीच हुए मुकाबले बराबरी के रहे हैं। दोनों टीमें अब तक 23 बार आमने सामने आई हैं। जिनमें से दोनों ही टीमों मे 10-10 बार जीत दर्ज की है और 3 मैचों में कोई नतीजा नहीं निकल पाया।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें