+
आईपीएल : डीकॉक की बल्लेबाजी के दम पर मुंबई की तीसरी जीत

आईपीएल : डीकॉक की बल्लेबाजी के दम पर मुंबई की तीसरी जीत

आईपीएल सीजन 14 के अपने छठे मुकाबले में मुंबई इंडियंस ने राजस्थान रॉयल्स को 7 विकेट से हराकर अपनी तीसरी जीत दर्ज की।

आईपीएल सीजन 14 के अपने छठे मुकाबले में मुंबई इंडियंस ने राजस्थान रॉयल्स को 7 विकेट से हराकर अपनी तीसरी जीत दर्ज की।

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए राजस्थान रॉयल्स ने 20 ओवर में 4 विकेट खोकर 171 रन बनाये। मुंबई इंडियंस ने 172 रनों के लक्ष्य को क्विंटन डिकॉक के नाबाद 70 रन और क्रुणाल पांड्या के शानदार 39 रनों की बदौलत तीन विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिया। इस सीजन में राजस्थान की यह चौथी हार है।

 

इससे पहले दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में खेले गए इस मैच में राजस्थान की शुरुआत शानदार रही। यशस्वी जायसवाल और जोस बटलर ने मुंबई इंडियंस के हर गेंदबाज की खबर लेते हुए टीम के स्कोर को पहले पॉवरप्ले में ही 50 रनों के पार पहुंचा दिया। 

 - Satya Hindi

डीकॉक के 41 रन

आठवें ओवर की चौथी गेंद पर जोस बटलर राहुल चाहर को मिडविकेट के ऊपर छक्का लगाने की कोशिश में विकेटकीपर क्विंटन डीकॉक को कैच दे बैठे। डीकॉक ने 32 गेंदों पर 41 रनों की पारी खेली। इसके बाद कप्तान संजू सैमसन ने यशस्वी जायसवाल के साथ मिलकर राजस्थान को मजबूत स्थिति में पहुँचा दिया।

राजस्थान का स्कोर 10वें ओवर में 91 रन पर पहुँचा था, तभी राहुल चाहर ने जायसवाल को अपनी ही गेंद कैच कर लिया। जायसवाल ने 20 गेंदों में 32 रन बनाए।

इसके बाद कप्तान संजू सैमसन और शिवम दुबे ने धुआँधार बल्लेबाजी करते हुए टीम के स्कोर को 150 रनों के करीब पहुँचा दिया। तभी सैमसन 42 रनों के स्कोर पर ट्रेंट बोल्ट की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो गए। 

इसके बाद शिवम दुबे भी 31 गेंदों में 35 रन बनाकर आउट हो गए। दुबे को जसप्रीत बुमराह ने 19वें ओवर में चलता किया। आखिर मैं रियान पराग और डेविड मिलर नहीं तेज बल्लेबाजी करते हुए राजस्थान के स्कोर को 20 ओवर में 4 विकेट के नुकसान पर 171 रनों तक पहुंचा दिया।

मुंबई की ओर से राहुल चाहर ने दो विकेट हासिल किए। जसप्रीत बुमराह और ट्रेंट बाउल्ट को भी एक-एक सफलता मिली।

मुंबई की बढ़िया शुरुआत

172 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी मुंबई के लिए बढ़िया शुरुआत हुई। रोहित शर्मा और क्विंटन डीकॉक ने सधी हुई शुरुआत करते हुए टीम के स्कोर को पावरप्ले में 49 रनों तक पहुँचा दिया। तभी छठे ओवर की आखिरी गेंद पर रोहित शर्मा 17 गेंद पर 14 रन बनाकर क्रिस मौरिस के शिकार बने।

रोहित की धीमी पारी की चर्चा सोशल मीडिया पर चर्चा का भी विषय बनी रही। इसके बाद डीकॉक और सूर्य कुमार यादव ने टीम को संभालते हुए दसवें ओवर में 83 रनों तक पहुँचा दिया।

डीकॉक की बल्लेबाजी

तभी यादव 16 रनों के स्कोर पर मौरिस के दूसरे शिकार बने। दूसरे छोर से डीकॉक अच्छी बल्लेबाजी करते रहे और अपने आईपीएल कैरियर का 15वां अर्धशतक ठोक दिया। डीकॉक ने 5 चौके और दो छक्कों की मदद से 35 गेंदों पर फिफ्टी लगाई। 

इसके बाद क्रुणाल पांड्या ने तेज बल्लेबाजी करते हुए मुंबई के स्कोर को चलायमान रखा। मुंबई को आखिर में 24 गेंदों में 32 रनों की दरकार थी और उसके 8 विकेट सुरक्षित थे। तभी गेंदबाजी के लिए आये मुस्तफिजुर रहमान की गेंद पर पांड्या चकमा खा गए और बोल्ड हो गए।

पांड्या ने 2 चौके और 2 छक्कों की मदद से 26 गेंद में 39 रनों की पारी खेली।

 - Satya Hindi

इसके बाद केरन पोलार्ड ने डीकॉक के साथ मिलकर मुंबई को 7 विकेट से जीत दिला दी। डीकॉक ने 50 गेंदों पर 70 रनों की नाबाद पारी खेली जबकि पोलार्ड भी 16 रन बनाकर नॉट आउट रहे।

राजस्थान की ओर से मौरिस ने दो विकेट चटकाए जबकि रहमान को एक विकेट मिला। 

इस सीजन में मुंबई इंडियंस की यह तीसरी जीत है जबकि राजस्थान रॉयल्स अपने चार मुकाबले हार चुकी है। इस जीत के साथ ही मुंबई की टीम अंक तालिका में  चौथे नंबर पर पहुंच गई है जबकि राजस्थान की टीम 7वें पायदान पर है।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें