+
आईपीएल : मोर्गन ने दिलाई कोलकाता को दूसरी जीत, पंजाब को हराया 

आईपीएल : मोर्गन ने दिलाई कोलकाता को दूसरी जीत, पंजाब को हराया 

इंडियन प्रीमियर लीग के सीजन 14 के 21वें मुकाबले में कोलकाता नाईट राइडर्स ने पंजाब किंग्स को 5 विकेट से हराकर अपनी दूसरी जीत दर्ज की।

इंडियन प्रीमियर लीग के सीजन 14 के 21वें मुकाबले में कोलकाता नाईट राइडर्स ने पंजाब किंग्स को 5 विकेट से हराकर अपनी दूसरी जीत दर्ज की।

गुजरात के नरेंद्र मोदी (मोटेरा) स्टेडियम में खेले गए पहले मैच में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए पंजाब किंग्स ने 20 ओवर में 9 विकेट गंवाकर 123 रन बनाए।

इसके जवाब में कोलकाता ने 16.4 ओवर में ही 5 विकेट खोकर 126 रन बनाकर मैच जीत लिया। कप्तान इयोन मोर्गन ने 40 गेंद पर नाबाद 47 रनों की पारी खेली। आईपीएल के अगले कुछ मुकाबले अब गुजरात और दिल्ली में खेले जाएंगे।

केकेआर की खराब शुरुआत

124 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी केकेआर की शुरुआत अच्छी नहीं रही। हेनरिक्स के पहले ही ओवर में नीतीश राणा अपना खाता खोले बगैर आउट हो गए। इसके बाद अगले ही ओवर में मोहम्मद शमी की गेंद पर शुभमन गिल 9 रन बनाकर एलबीडब्ल्यू हो गए।

कोलकाता के विकेटों के गिरने का सिलसिला यहीं नहीं थमा। तीसरे ओवर की आखिरी गेंद पर सुनील नरेन अपना खाता खोलते उससे पहले ही अर्शदीप सिंह की गेंद पर रवि बिश्नोई ने लपककर उन्हें पवेलियन की राह दिखा दी। 3 ओवर में 17 रन पर तीन विकेट खोकर कोलकाता की टीम संघर्ष कर रही थी। 

इसके बाद बल्लेबाजी करने आए कप्तान इयोन मोर्गन और राहुल त्रिपाठी ने जमकर बल्लेबाजी करते हुए स्कोर आठवें ओवर में 50 रनों के पार पहुंचा दिया। 11वें ओवर की आखिरी गेंद पर राहुल त्रिपाठी अपना आपा खो खो बैठे और दीपक हुड्डा की गेंद पर शाहरुख खान को कैच देकर पवेलियन वापस लौट गए। राहुल त्रिपाठी में 41 रनों की पारी खेली।

 - Satya Hindi

मोर्गन-त्रिपाठी ने संभाला मोर्चा

कप्तान इयोन मॉर्गन और राहुल त्रिपाठी ने चौथे विकेट के लिए 66 रन जोड़कर टीम को अच्छी स्थिति में पहुंचा दिया।  इसके बाद बल्लेबाजी करने के लिए आये आंद्रे रसेल भी जल्दी आउट हो गये। उसके बाद दिनेश कार्तिक और इयोन मोर्गन ने कोलकाता को 20 गेंद शेष रहते 5 विकेट से जीत दिला दी।

मोर्गन ने 47 रनों की नाबाद पारी खेली जब दिनेश कार्तिक भी 10 रन बनाकर नॉट आउट रहे। पंजाब किंग्स के लिए मोइसेस हेनरिक्स, मोहम्मद शमी, अर्शदीप सिंह और दीपक हुड्डा ने 1-1 विकेट लिया।

6 मैचों में दूसरी जीत के साथ केकेआर की टीम पॉइंटस टेबल में 5वें नंबर पर पहुंच गई। वहीं, पंजाब किंग्स के खिलाफ कोलकाता की यह पिछले 6 मैच में 5वीं जीत है। 

पंजाब का खेल हल्का

इससे पहले टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी पंजाब किंग्स ने 9 विकेट खोकर 123 रन बनाए। पंजाब का पहला विकेट कप्तान लोकेश राहुल के रूप में गिरा जब पैट कमिंस ने राहुल को सुनील नरेन के हाथों कैच करा दिया।

राहुल ने तेज 19 रनों की पारी खेली। इसके बाद क्रिस गेल भी अपना खाता खोले बगैर शिवम मावी के शिकार बने। आलराउंडर दीपक हुड्डा भी कुछ खास नहीं कर पाए और एक रन बनाकर पवेलियन लौट गए।

इसी बीच मयंक अग्रवाल भी तेजी से रन बनाने के चक्कर में सुनील नरेन की गेंद पर राहुल त्रिपाठी को कैच दे बैठे। नरेन ने 34 गेंदो पर 31 रनों की पारी खेली। 

तेज बल्लेबाजी कर रहे निकोलस पूरन भी वरुण चक्रवर्ती की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो गए। पूरन ने 19 रनों की पारी खेली।  उसके बाद आखिरी ओवरों में  क्रिस जॉर्डन ने तेज बल्लेबाजी करते हुए 18 गेंदों पर 30 रन बनाकर पंजाब के स्कोर को 123 रनों तक पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई।

कोलकाता के लिए तेज गेंदबाज प्रसिद्ध कृष्णा ने 3 विकेट झटके जबकि सुनील नरेन और पैट कमिंस को 2-2 विकेट मिले। इस जीत के साथ कोलकाता की टीम अब पॉइंट्स टेबल में पांचवे पायदान पर पहुंच गई है जबकि पंजाब छठे नंबर पर है।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें