+
धोनी पर जुर्माना क्यों, क्या होती है धीमी ओवर गति?

धोनी पर जुर्माना क्यों, क्या होती है धीमी ओवर गति?

दिल्ली कैपिटल्स के ख़िलाफ़ मैच में धोनी पर 12 लाख का जुर्माना लगा है। ये जुर्माना धीमी ओवर गति के कारण उन पर लगा है।

चेन्नई सुपर किंग्स ने इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के इस सीज़न में अपनी पहली जीत दर्ज कर ली है। चेन्नई ने दीपक चाहर की उम्दा गेंदबाजी के दम पर पंजाब किंग्स को छह विकेट से हरा दिया। इससे पहले धोनी की टीम इस सीज़न का अपना पहला मैच दिल्ली कैपिटल्स से बुरी तरीके से हार गई थी। अपने पहले ही मुकाबले में शनिवार को ऋषभ पंत की अगुवाई वाले दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ वानखेड़े स्टेडियम में धोनी की सेना सात विकेट से हार गई थी।

इस मैच में दुनिया के सबसे बेहतरीन कप्तानों में से एक महेन्द्र सिंह धोनी को दोहरा झटका लगा था। पहला तो मैच हारने का और दूसरा धीमा ओवर रेट करने के कारण लगे जुर्माने का। धोनी पर धीमी ओवर गति के लिए 12 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया था। 

तो आइये जान लेते हैं कि आईपीएल में धीमी ओवर गति किसको कहते हैं -

आईपीएल में धीमी ओवर गति आचार संहिता का उल्लंघन है। जिसमें मैच अपने निर्धारित समय पर पूरा नहीं होता है और पारी के पूरे ओवर फेंकने के लिए अधिक समय लिया जाता है। मैच खत्म होने के बाद अंपायर उस टीम के कप्तान पर जुर्माना लगाते हैं जिस टीम ने अपने कोटे के ओवर फेंकने में निर्धारित समय से अधिक समय लिया होता है।

इसके तहत कप्तान की मैच फीस काटी जाती है। इससे पहले बार-बार धीमी ओवर गति का अपराध होने पर कप्तान को निलंबित तक किया गया है।

 - Satya Hindi

आईपीएल में धीमाी ओवर गति अधिकतर टीमों के द्वारा की जाती रही है। इसीलिए इस मामले को मैच के प्रसारणकर्ताओं ने आईपीएल अधिकारियों के सामने उठाया था। और ये भी एक वजह है कि इस बार आईपीएल के मैच आधे घंटे पहले शुरू कराए जा रहे हैं। इस बार मैच 8 बजे की बजाय 7:30 बजे शुरू हो रहे हैं।

आईपीएल के इस सीज़न में मैच जल्दी ख़त्म हों इसलिए ओवरों की गति को लेकर एक अतिरिक्त प्रावधान जोड़ा गया है। इस बार पारी का 20वाँ ओवर भी 90 मिनट के समय में जुड़ेगा और इसी 90 मिनट में दो बार लिए जाने वाले स्ट्रैटेजिक टाइम आउट के समय को भी जोड़ा गया है। जोकि कुल मिलाकर 5 मिनट के होते हैं।

इससे पिछले सीज़न में नियम कुछ अलग था। उस नियम के मुताबिक ओवर रेट क्लॉक 20 वें ओवर की शुरुआत में रुक जाती थी। इसका मतलब यह था कि अगर आपने 20वाँ ओवर समय पर शुरू कर दिया है और इस ओवर को ख़त्म कराते - कराते आप निर्धारित समय से अधिक समय ले रहे हो फिर भी टीम को दंडित नहीं किया जा सकता था। लेकिन नए नियम के मुताबिक 20वें ओवर के समय को भी 90 मिनट में जोड़ा गया है।

 - Satya Hindi

आईपीएल में धीमी ओवर गति का मतलब 

आईपीएल ने अपनी टूर्नामेंट वेबसाइट पर धीमी ओवर गति को लेकर कुछ निर्देश दिए हैं जिससे इसका मतलब समझा जा सके। निर्देशों के अनुसार- आईपीएल मैचों में प्रति घंटे 14.11 ओवर पूरे हो जाने चाहिए ( इस समय में टाइम-आउट वाला समय नहीं जोड़ा गया है)।

बिना किसी व्यवधान वाले मैच में एक पारी 90 मिनट में समाप्त हो जानी चाहिए। इस 90 मिनट में 5 मिनट के टाइम-आउट का समय भी जुड़ा है। यानी अगर टाइम-आउट को अनदेखा किया जाए तो 20 ओवर 85 मिनट में करवाने हैं।

इसके अलावा अगर किसी मैच में कोई व्यवधान पड़ता है जिसके कारण पारी 20 ओवरों से पहले ही ख़त्म हो जाती है। तो कुल 90 मिनट के समय में से प्रति ओवर 4 मिनट 15 सेकंड के हिसाब से समय को कम किया जाएगा।

धोनी पर क्यों लगा जुर्माना :

दिल्ली कैपिटल्स के ख़िलाफ़ धोनी की टीम ने 18.4 ओवरों ही गेंदबाजी की। क्योंकि दिल्ली कैपिटल्स के गेंदबाजों ने 189 रन का लक्ष्य 8 गेंद बाकी रहते हासिल कर लिया था। हालांकि, चेन्नई के गेंदबाजों ने 18.4 ओवरों को फेंकने में ही निर्धारित समय से अधिक समय ले लिया। जिसके कारण धोनी पर 12 लाख का जुर्माना लगा।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें