+
आईएएस पूजा सिंघल से करोड़ों की बरामदगी मामले में सीए से पूछताछ 

आईएएस पूजा सिंघल से करोड़ों की बरामदगी मामले में सीए से पूछताछ 

झारखंड की माइनिंग सेक्रेटरी पूजा सिंघल के सीए सुमन कुमार से ईडी ने रविवार को पूछताछ शुरू कर दी है। ईडी उनसे चार-पांच दिनों तक पूछताछ कर सकती है।

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने झारखंड की माइनिंग (खनन) सेक्रेटरी पूजा सिंघल से जुड़े ठिकानों पर छापेमारी के सिलसिले में कल गिरफ्तार किए गए सीए सुमन कुमार से पूछताछ हुई। ईडी को सुमन कुमार की रविवार से पांच दिनों के लिए कस्टडी मिली है। आईएएस पूजा सिंघल से जुड़े स्थानों से 19.31 करोड़ रुपये कैश बरामद होने के बाद ईडी ने शनिवार को सीए सुमन कुमार को गिरफ्तार किया था। एक अधिकारी ने बताया कि ईडी ने सुमन कुमार के पास से आपत्तिजनक दस्तावेज भी जब्त किए हैं।

दरअसल, झारखंड में मनरेगा के करोड़ों रुपये के कथित गबन से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में झारखंड खनन विभाग की सचिव आईएएस अधिकारी पूजा सिंघल ईडी के रडार पर आ गई हैं। केंद्रीय जांच एजेंसी ने पूजा सिंघल के आवास और उनके कई अन्य ठिकानों पर छापे थे। खबरों के मुताबिक, एजेंसी ने रांची में शुक्रवार को तलाशी के दौरान दो परिसरों से कुल 19.31 करोड़ रुपये की नकदी जब्त की थी।

रांची स्थित चार्टर्ड अकाउंटेंट-कम-फाइनेंशियल एडवाइजर के कैंपस से लगभग 17.51 ​​करोड़ रुपये कैश बरामद किए गए हैं, जिनके पूजा सिंघल और उनके परिवार के साथ संबंधों की जांच की जा रही है। रिपोर्ट में कहा गया है कि शहर में एक अन्य स्थान से लगभग 1.8 करोड़ कैश भी बरामद किया गया है।

 - Satya Hindi

पूजा सिंघल के सीए सुमन कुमार, जिनसे ईडी ने रविवार को पूछताछ शुरू की

कौन हैं पूजा सिंघल?

पूजा सिंघल सन् 2000 बैच की आईएएस अधिकारी हैं और अपनी वर्तमान पोस्टिंग से पहले खूंटी जिले में उपायुक्त के रूप में तैनात थीं। सिंघल झारखंड राज्य खनिज विकास निगम लिमिटेड की प्रबंध निदेशक भी हैं।

सीए सुमन कुमार जिनकी संपत्ति से ₹17.79 करोड़ की वसूली की गई है, उन्हें हिरासत में ले लिया गया है।

 ईडी ने कहा कि सुमन कुमार के पूजा सिंघल और उनके परिवार से संबंध हैं। पूजा सिंघल के खिलाफ शिकायत में दावा किया गया है कि आईएएस अधिकारी ने राष्ट्रीय वन्यजीव बोर्ड से मंजूरी लिए बिना अवैध रूप से अपने चुने हुए ठेकेदारों के माध्यम से पचाडुमर रेत घाट के संचालन की अनुमति दी।

रिपोर्ट्स के मुताबिक पूजा सिंघल ने रांची के पल्स सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल के चेयरमैन और एमडी अभिषेक झा से शादी की है। इस शादी से पहले पूजा सिंघल की शादी आईएएस अफसर राहुल पुरवार से हुई थी।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें