+
कोरोना: पीएम-केयर्स फ़ंड के लिये विदेशों से भी आर्थिक मदद ले सकता है भारत!

कोरोना: पीएम-केयर्स फ़ंड के लिये विदेशों से भी आर्थिक मदद ले सकता है भारत!

कोरोना वायरस के ख़िलाफ़ जंग लड़ने के लिये भारत विदेशों से भी धन जुटायेगा। भारत में पहले से ही पीएम-केयर्स फ़ंड के जरिये धनराशि जुटाई जा रही है। 

कोरोना वायरस के ख़िलाफ़ जंग लड़ने के लिये भारत विदेशों से भी धन जुटायेगा। भारत में पहले से ही पीएम-केयर्स फ़ंड के जरिये धनराशि जुटाई जा रही है। सूत्रों के मुताबिक़,  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसका दायरा विदेशों तक बढ़ाने के लिये कहा है। 

बीते कुछ दिनों में देश भर से लोगों ने पीएम-केयर्स फ़ंड में अपनी आर्थिक हैसियत के मुताबिक़ दान दिया है। इसमें दुनिया भर में रह रहे भारतीयों ने दान दिया है। इनमें माइक्रोसॉफ़्ट के सीईओ सत्या नडेला की पत्नी अनुपमा भी शामिल हैं। अनुपमा ने पीएम-केयर्स फ़ंड में 2 करोड़ रुपये दिये हैं। भारत अब विदेशों में रहने वाले प्रवासी भारतीयों से भी कोरोना वायरस के ख़िलाफ़ जंग में आर्थिक मदद लेना चाहता है। 

विदेश मंत्रालय ने 16 मार्च को कोविड-19 सेल का गठन किया था। इस सेल से अभी तक दुनिया भर में रहने वाले भारतीय कॉल और ई-मेल के जरिये संपर्क कर चुके हैं। भारत ने बीते दिनों में दुनिया भर में फंसे 2500 भारतीयों को बाहर निकाला है। कुछ दिन पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस वायरस के ख़िलाफ़ मिलकर लड़ने के लिये 9 देशों के प्रतिनिधियों से बातचीत की थी। 

भारत में बीते कुछ दिनों में कोरोना वायरस से संक्रमित होने वाले लोगों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है। बुधवार को 387 नये मामले सामने आये हैं और संक्रमित व्यक्तियों का आंकड़ा 2000 से ज़्यादा हो गया है। ऐसे में भारत इस वायरस के ख़िलाफ़ चल रही जंग को और मजबूती से लड़ना चाहता है और विदेशों में रह रहे भारतीयों से आर्थिक मदद जुटाना चाहता है। 

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें