+
दूतावास- यूक्रेन में फँसे भारतीय तुरंत यह फॉर्म भरें; बुडापेस्ट पहुँचें

दूतावास- यूक्रेन में फँसे भारतीय तुरंत यह फॉर्म भरें; बुडापेस्ट पहुँचें

यूक्रेन में फँसे भारतीयों के लिए आज दो ज़रूरी संदेश दिए गए। एक तो यूक्रेन में भारतीय दूतावास से और दूसरा हंगरी में भारतीय दूतावास से। जानिए दोनों दूतावासों ने क्या कहा है।

यूक्रेन में भारतीय दूतावास ने आज ऑपरेशन गंगा का अपना आखिरी चरण शुरू किया है। इसने अपने आवास में रहने वाले छात्रों से सुबह 10 बजे से बुडापेस्ट के हंगरीया सिटी सेंटर पहुंचने के लिए कहा है। इसके साथ ही यूक्रेन में भारतीय दूतावास ने युद्धग्रस्त यूक्रेन में अभी भी फँसे सभी भारतीय नागरिकों से तत्काल निकासी के लिए एक गूगल फॉर्म भरने को कहा है।

इस फॉर्म में अन्य कई जानकारियों के साथ ही उनकी लोकेशन की जानकारी भी मांगी गई है। दूतावास ने रविवार को ट्वीट किया, 'सभी भारतीय नागरिक जो अभी भी यूक्रेन में हैं, उनसे अनुरोध है कि वे तत्काल आधार पर संलग्न गूगल फॉर्म में विवरण भरें।'

गूगल फ़ॉर्म में यूक्रेन में फँसे भारतीय नागरिकों को अपनी ईमेल आईडी, पूरा नाम, आयु, लिंग, पासपोर्ट नंबर, यूक्रेन में पता, यूक्रेन में संपर्क नंबर और भारत में संपर्क नंबर दर्ज करने की भी ज़रूरत है।

यूक्रेन में फँसे भारतीयों को निकालने के लिए भारत ने निकासी मिशन ऑपरेशन गंगा चलाया है।

यूक्रेन के दूतावास से अलग हंगरी में भारतीय दूतावास ने ट्वीट किया है, 'महत्वपूर्ण घोषणा: भारतीय दूतावास ने आज ऑपरेशन गंगा उड़ानों के अपने अंतिम चरण की शुरुआत की। उन सभी छात्रों से जो अपने स्वयं के आवास (दूतावास द्वारा व्यवस्थित के अलावा) में रह रहे हैं, से अनुरोध है कि वे हंगरीया सिटी सेंटर, Rakoczi Ut 90, बुडापेस्ट में सुबह 10 बजे से दोपहर 12 बजे के बीच पहुंच जाएँ।'

सैकड़ों भारतीय छात्र अभी भी पूर्वी यूक्रेन में फंसे हुए हैं। सरकार ने शुक्रवार को कहा था कि उन्हें निकालने के लिए बसों की व्यवस्था करना अभी सबसे बड़ी चुनौती साबित हो रही है। सरकार ने यूक्रेन और रूस से एक सुरक्षित गलियारा देने को कहा है जिससे सभी भारतीयों को निकाला जा सके।

विदेश मंत्रालय ने शनिवार को कहा कि ऑपरेशन गंगा के तहत 63 उड़ानों से अब तक लगभग 13,300 लोग यूक्रेन से भारत लौट चुके हैं, पिछले 24 घंटों में 15 उड़ानें लगभग 2,900 यात्रियों को लेकर उतरी हैं।

रूस ने 24 फ़रवरी को यूक्रेन पर हमला किया था। संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार कार्यालय ने कहा है कि लड़ाई शुरू होने के बाद से कम से कम 331 नागरिकों के मारे जाने की पुष्टि हुई है, लेकिन वास्तविक संख्या शायद इससे कहीं अधिक है। बड़ी संख्या में सैनिकों के भी मारे जाने की ख़बरें हैं। युद्ध के बाद लाखों लोग यूक्रेन से भाग गए हैं।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें