13,000 करोड़ लेकर भारत से भागा नीरव मोदी लंदन में 

07:43 am Mar 12, 2019 | सत्य ब्यूरो - सत्य हिन्दी

पंजाब नेशनल बैंक से लगभग 13,000 करोड़ रुपए क़र्ज़ लेकर बग़ैर चुकाए रफ़ूचक्कर हो गए हीरा व्यापारी नीरव मोदी लंदन के एक आलीशान में फ़्लैट में रहते हैं। दूसरोें के पैसे पर ऐश करने वाले मोदी के इस फ़्लैट की भव्यता का अनुमान इससे लगाया जा सकता है कि इसका मासिक भाड़ा ही 17,000 पौंड यानी तक़रीबन 17 लाख रुपये है। 

ब्रिटेन से छपने वाले अख़बार 'द टेलीग्राफ़' ने उन्हें ढूंढ निकाला और उसने बात करने की कोशिश की, पर वह रिपोर्टर के हर सवाल पर मुस्करा कर कहते रहे, 'सॉरी, नो कमेंट।'

भारत में नीरव मोदी के बैंक अकाउंट को फ़्रीज कर दिया गया है और इंटरपोल ने उनके ख़िलाफ़ नोटिस जारी कर दिया है, पर वह लंदन में आराम से रह रहे हैं। उन्होंने भारत में अपना कामकाज बंद कर दिया और लंदन के सोहो इलाक़ में नया कारोबार शुरू किया है। 

लंदन में शुरू किया कारोबार

अख़बार का कहना है कि ब्रिटेन के वर्क एंड पेंशन विभाग ने नीरव मोदी को नया बीमा नंबर दे दिया है, इसका मतलब यह है कि वह ब्रिटेन में रह सकते हैं और कारोबार भी कर सकते हैं। वह बैंक से ऑनलाइन लेनदेन करते हैं और लंदन की ही एक वेल्थ मैनेजमेंट कंपनी के संपर्क में हैं। जब इस अख़बार का रिपोर्टर मोदी से मिला, उन्होंने शुतुरमुर्ग की खाल का बना जैकेट पहन रखा था, जिसकी कीमत 9 लाख रुपये से ज़्यादा बताई जाती है। सोहो दफ़्तर के एक अफ़सर ने कहा कि वह क़रार से बँधे हुए हैं और कोई जानकारी नहीं दे सकते। 

'मोदी है तो मुमकिन है'

कांग्रेस पार्टी ने इस मुद्दे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को घेरा है और तंज कसते हुए कहा है, 'मोदी है तो मुमकिन है'। नीरव मोदी एक समय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नज़दीक समझे जाते थे, 'मोदी है तो मुमकिन है', सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी के प्रचार का नया नारा है। 

कांग्रेस के प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने ट्वीट कर कहा, 'पहले देश का 23,000 करोड़ रुपये लेकर भाग जाओ, फिर प्रधानमंत्री के साथ फ़ोटो खिंचवाओ, लंदन के 73 करोड़ के ऐशगाह में ज़िंदगी बिताओ, बूझो तो मैं कौन? अरे छोटा मोदी, और कौन?'

दूसरी ओर, महाराष्ट्र सरकार ने शुक्रवार को नीरव मोदी के अलीबाग स्थित बंगले को तुड़वा दिया। मोदी के बंगले को विस्फोटक लगा कर उड़ा दिया गया। रायगढ़ के ज़िला कलेक्टर विजय सूर्यवंशी ने जनवरी में कहा था कि मोदी का बंगला ग़ैरकानूनी है और इसे बनाने में नियम-क़ानून का उल्लंघन हुआ है। प्रवर्तन निदेशालय ने इसके पहले ही इस बंगले को अपने कब्जे में ले लिया था।

दिसंबर में विदेश राज्य मंत्री वी.के. सिंह ने राज्यसभा में एक प्रश्न के जवाब में कहा था कि नीरव मोदी ब्रिटेन में रहते हैं और उनके प्रत्यावर्तन के लिए ब्रिटेन को दो ख़त लिखे गए हैं। 

मोदी के मामा मेहुल चोकसी ने जनवरी में भारतीय नागरिकता का त्याग कर दिया और वह एंटीगा एंड बारबाडोस के नागरिक बन गए। उन पर भी भारतीय बैंकों से तकरीबन 6,000 करोड़ रुपए लेकर बिना चुकाए विदेश भाग जाने का आरोप है। एंटीगा एंड बारबाडोस कैरेबियन द्वीप समूह में है।