उद्योगपति हर्ष गोयनका की चेतावनी- शेयर बाजार में छोटे निवेशक डूब सकते हैं

07:46 am May 05, 2024 | सत्य ब्यूरो

आरपीजी ग्रुप के चेयरमैन हर्ष गोयनका ने शेयर बाजार के निवेशकों को सावधान किया है। गोयनका ने हर्षद मेहता और केतन पारेख के समय की आर्थिक गड़बड़ियों की याद दिलाते हुए फिर से ऐसा होने के लिए अलर्ट किया है। हर्ष गोयनका ने खासतौर पर कोलकाता में प्रमोटरों और गुजराती-मारवाड़ी दलालों द्वारा स्टॉक कीमतों को अवास्तविक स्तर पर ले जाने की तरफ निवेशकों का ध्यान खींचा है। यानी इस समय जो शेयर बाजार में हो रहा है, उसमें कुछ भी वास्तविक नहीं है। एक बार फिर निवेशकों के पैसे उसी तरह डूब सकते हैं, जैसा हर्षद मेहता और केतन पारेख के समय हुआ था।

हर्ष गोयनका ने शनिवार को 'एक्स' (ट्विटर) पर अपनी आशंका जताते हुए कहा, ''तेजी से बढ़ते शेयर बाजार के साथ, हर्षद मेहता/केतन पारेख युग की सभी गड़बड़ियां मुख्य रूप से कोलकाता में वापस आ गई हैं। उन्होंने लिखा है- प्रमोटर मुनाफा बढ़ा रहे हैं और गुजराती-मारवाड़ी दलालों के साथ सांठगांठ करके उनके स्टॉक की कीमतों को अवास्तविक स्तर पर ले जा रहे हैं। छोटे निवेशकों को गंभीर नुकसान होने से पहले सेबी और @FinMinIndia के लिए कदम उठाने और जांच करने का समय आ गया है।

हर्ष गोयनका ने छोटे निवेशकों को शेयर की कीमतों में हेरफेर और बढ़े हुए मुनाफे की वजह से आर्थिक नुकसान का सामना करने से रोकने के लिए सरकार से दखल देने की मांग की है। गोयनका की चेतावनी छोटे निवेशकों को अपने निवेश के फैसलों को सावधानी से करने और दिमाग लगाने पर जोर दिया है।

गोयनका ने वित्त मंत्रालय और पूंजी बाजार नियामक भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) से अपील की और उनसे 'गंभीर नुकसान' को रोकने के लिए हस्तक्षेप करने और जांच करने का आग्रह किया। दरअसल, शेयर मार्केट और भारत के आर्थिक बाजार में शुक्रवार से हलचल मची हुई है।

शेयर बाजार में शुक्रवार को भारी गिरावट हुई थी। जिसमें 30 शेयरों वाला बीएसई सेंसेक्स इंट्राडे में 1,000 अंक गिरकर 74,000 अंक से नीचे आ गया। एनएसई का निफ्टी 200 अंक से ज्यादा गिरकर 22,450 के स्तर से नीचे फिसल गया। अस्थिरता सूचकांक भारत VIX लगभग नौ प्रतिशत गिरकर 15 से थोड़ा नीचे के स्तर पर आ गया। इससे बाजार में घबराहट मच गई। इस घटनाक्रम के बाद हर्ष गोयनका ने शनिवार दोपहर को यह ट्वीट कर दिया।

बाजार में गिरावट की वजह इसके जानकार यह बता रहे हैं कि कुछ मीडिया रिपोर्टों में इस बात का जिक्र किया गया है कि केंद्र में आने वाली नई सरकार आयकर सिस्टम में बड़े  बदलाव करेगी। हालांकि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने ऐसी खबरों का खंडन किया। उन्होंने अपने ट्वीट में कहा- ''हैरानी है कि यह सब कैसे कहा जा रहा है। यह सब ''शुद्ध अटकलें हैं।''