+
पाकिस्तान: आईएसआई के एजेंट ने किया भारतीय राजनयिक आहलूवालिया का पीछा

पाकिस्तान: आईएसआई के एजेंट ने किया भारतीय राजनयिक आहलूवालिया का पीछा

पाकिस्तान में भारत के राजनयिक गौरव आहलूवालिया का वहां की ख़ुफ़िया एजेंसी आईएसआई (इंटर सर्विसेस इंटेलीजेंस) के एक सदस्य ने गुरुवार को पीछा किया। 

पाकिस्तान में भारत के राजनयिक गौरव आहलूवालिया का वहां की ख़ुफ़िया एजेंसी आईएसआई (इंटर सर्विसेस इंटेलीजेंस) के एक एजेंट ने गुरुवार को पीछा किया। इसका एक वीडियो भी सामने आया है। वीडियो में दिख रहा है कि बाइक पर बैठा एक व्यक्ति आहलूवालिया की कार का पीछा कर रहा है। 

न्यूज़ एजेंसी एएनआई ने कहा है कि आईएसआई ने भारतीय राजनयिक को परेशान करने और धमकाने के लिए अपने कई लोगों को कार और बाइकों में राजनयिक के घर के बाहर तैनात किया है। इसका भी एक वीडियो सामने आया है। 

भारत ने इस घटना को लेकर मजबूत विरोध दर्ज कराया है। 

लगातार परेशान कर रहा पड़ोसी देश

एएनआई के मुताबिक़, इस साल मार्च में भारतीय उच्चायोग ने पाकिस्तान को इस बारे में चेताया भी था कि पाकिस्तान की एजेंसियां उसके अफ़सरों का लगातार उत्पीड़न कर रही हैं। इस बारे में पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय को एक नोट भेजा गया था और इसमें परेशान किए जाने की 13 घटनाओं का जिक्र किया गया था। भारत ने कहा था कि पाकिस्तान को इस तरह की हरक़तों को रोकना चाहिए और इनकी जांच करानी चाहिए। 

नोट में लिखा था कि मार्च में पाकिस्तान की सुरक्षा एजेंसी के एक शख़्स ने सचिव स्तर के एक अधिकारी का पीछा किया था। इसके अलावा दो भारतीय अफ़सरों को अनजान नंबरों से कॉल किया गया था। 9 मार्च को उप उच्चायुक्त का भी पाकिस्तान की सुरक्षा एजेंसी के एक कर्मचारी ने मोटरसाइकिल पर घर से बाज़ार जाते वक्त पीछा किया था। 

कुछ दिन पहले नई दिल्ली स्थित पाकिस्तान के उच्चायोग में तैनात दो लोग जासूसी करते हुए पकड़े गए थे। भारत ने उन्हें 24 घंटे के भीतर देश छोड़ने का हुक्म सुनाया था। इस पर इसलामाबाद ने गौरव आहलूवालिया को तलब किया था और उनसे भारत के इस फ़ैसले की निंदा करने के लिए कहा था। भारत ने कहा था कि ऐसा करके पाकिस्तान राजनयिक संबंधों को लेकर वियना संधि का उल्लंघन कर रहा है।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें