महिला महापंचायत रोकने की पूरी तैयारी, चप्पे-चप्पे पर पुलिस

06:18 pm May 27, 2023 | सत्य ब्यूरो

दिल्ली में कल रविवार को संसद भवन के सामने महिला महापंचायत रोकने की पूरी तैयारी है। समझा जाता है कि जंतर मंतर से जो प्रदर्शनकारी महापंचायत के लिए रवाना होंगे, उनका नेतृत्व जम्मू कश्मीर के पूर्व राज्यपाल सत्यपाल मलिक कर सकते हैं। दिल्ली पुलिस चप्पे चप्पे पर तैनात है। दिल्ली पुलिस ने अभी तक महिला महापंचायत को अनुमति नहीं दी है।  दिल्ली-हरियाणा-यूपी की सीमाओं को प्रदर्शनकारियों के लिए बंद कर दिया गया है। दिल्ली से लगती सभी राज्य सीमाओं पर भारी पुलिस बल तैनात कर दिया गया है। इस बीच पंजाब-हरियाणा से महिलाओं के जत्थे दिल्ली के कूच कर चुके हैं। पहलवान साक्षी मलिक ने कल की महिला महापंचायत को शांतिपूर्ण पंचायत घोषित करते हुए कुछ नियम भी जारी किए हैं।

विशेष पुलिस आयुक्त दीपेंद्र पाठक ने न्यूज एजेंसी एएनआई को बताया कि कल रविवार के आयोजन के दौरान कानून व्यवस्था की स्थिति बनाए रखने के लिए पर्याप्त तैनाती की जाएगी। उन्होंने कहा, "हमारा ध्यान कानून और व्यवस्था की स्थिति को बनाए रखने और कल कार्यक्रम को अंजाम देने पर है। हम कल के कार्यक्रम के लिए पर्याप्त पुलिस तैनाती सुनिश्चित करेंगे।"

पुलिस सूत्रों ने बताया कि दिल्ली पुलिस को इनपुट मिले हैं कि उद्घाटन के दिन कुछ तत्व कैंपस की दीवारों पर 'राष्ट्र-विरोधी और पीएम-विरोधी' नारे लिख सकते हैं और लगा सकते हैं। इसलिए पुलिस ने 24 घंटे नए संसद भवन के आसपास भारी सुरक्षा तैनात करने का फैसला किया है। एसीपी रैंक के पुलिस अधिकारी हर वक्त निगरानी के काम में लगाए गए हैं।

पुलिस सूत्रों ने बताया कि महिला महापंचायत के लिए अभी तक कोई अनुमति नहीं दी गई है। प्रदर्शनकारियों को खाप पंचायत आयोजित करने की अनुमति नहीं दी जाएगी क्योंकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उसी दिन नई संसद का उद्घाटन करेंगे।

प्रदर्शनकारी रवाना, विनेश-साक्षी की चेतावनी

दिल्ली पुलिस की तमाम पाबंदियों के बावजूद पंजाब और हरियाणा से तमाम महिला जत्थे दिल्ली के लिए कूच करने लगे हैं। ट्विटर वेरीफाइड एकाउंट पत्रकार आकाशदीप थिंड का पंजाब से एक वीडियो आया है, जिसमें महिला जत्थों को दिल्ली रवाना करने की बात कही जा रही है।

हरियाणा में जींद के खटकड़ टोल पर भारी संख्या में जुटी महिलाओं ने गुरुवार को ही पंचायत में दिल्ली जाने का फैसला किया था। साक्षी मलिक ने खुद हिसार जाकर तमाम किसान संगठनों और खाप पंचायत नेताओं के साथ मुलाकात की थी।

इस बीच साक्षी मलिक ने कल रविवार को होने वाली महिला सम्मान महापंचायत के शांतिपूर्ण होने की घोषणा करते हुए कुछ निर्देश जारी किए हैं। विनेश फोगाट को वीडियो में कहते हुए सुना जा रहा है कि सभी महिला पहलवान और प्रदर्शनकारी महिलाएं कल रविवार को पूर्वाह्न 11.30 बजे नए संसद भवन की तरफ कूच करेंगी। विनेश फोगाट के मुताबिक सभी किसान-मजदूर जत्थेबंदियां कल 11 बजे तक सिंगू बॉर्डर पहुंच जाएंगी। इसी तरह टोल प्लाजा की जत्थेबंदियां 11 बजे टीकरी बॉर्डर पहुंच जाएंगी। इनके अलावा यूपी, राजस्थान और दिल्ली के तमाम समर्थक संगठनों के लोगों से सीधे जंतर मंतर पर 11 बजे पहुंचने को कहा गया है। जंतर मंतर से सभी लोग एकसाथ नए संसद भवन के सामने वाली जगह के लिए कूच करेंगे।

विनेश फोगाट ने वीडियो में कहा कि हमारा प्रदर्शन और महापंचायत शांतिपूर्ण रहेगा। अगर हम लोगों पर लाठी चार्ज या आंसू गैस के गोले छोड़े गए तो उसे भी सहन नहीं किया जाएगा। अगर हमारी गिरफ्तारी होती है तो हम उसके लिए भी तैयार हैं। हमने कल के प्रोग्राम के लिए सभी दलों के सांसदों, नेताओं को भी आमंत्रित किया है।

योग गुरु रामदेव ने महिला पहलवानों के आंदोलन का समर्थन करते हुए कहा कि आरोपी भाजपा सांसद बृजभूषण शरण सिंह को फौरन गिरफ्तार किया जाए। क्योंकि महिला पहलवानों ने सांसद पर गंभीर आरोप लगाए हैं।