यूपी में सीएए-एनआरसी विरोधियों की संपत्ति कुर्क करने पर योगी सरकार को सुप्रीम फटकार

08:49 pm Feb 11, 2022 | सत्य ब्यूरो

यूपी में सीएए-एनआरसी विरोधी प्रदर्शनकारियों की संपत्ति कुर्क करने पर सुप्रीम कोर्ट ने यूपी की योगी सरकार को कड़ी फटकार लगाई है और कहा है कि इसे फौरन रोका जाए। यह निर्धारित कानून का खुला उल्लंघन है।जस्टिस डी वाई चंद्रचूड और जस्टिस सूर्यकांत की बेंच ने शुक्रवार को कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार ने आरोपियों की संपत्तियों को कुर्क करने के लिए कार्यवाही करने में "शिकायतकर्ता, निर्णायक और अभियोजक" की तरह काम किया है। अदालत ने यूपी सरकार से कहा, "ये कार्यवाही वापस ले लें या हम इस अदालत द्वारा निर्धारित कानून का उल्लंघन करने के लिए इसे रद्द कर देंगे।"

सुप्रीम कोर्ट परवेज आरिफ टीटू द्वारा दायर एक याचिका पर सुनवाई कर रही थी, जिसमें उत्तर प्रदेश में नागरिकता विरोधी (संशोधन) अधिनियम (सीएए) आंदोलन के दौरान सार्वजनिक संपत्तियों को हुए नुकसान की भरपाई के लिए जिला प्रशासन द्वारा कथित प्रदर्शनकारियों को भेजे गए नोटिस को रद्द करने की मांग की गई थी। राज्य से इसका जवाब मांगा गया है।

याचिका में कहा गया है कि नोटिस "मनमाने तरीके" से भेजे गए हैं और ऐसे उदाहरणों का हवाला दिया गया है जहां एक ऐसे व्यक्ति को नोटिस भेजा गया है, जिसकी छह साल पहले 94 वर्ष की आयु में मृत्यु हो गई थी और साथ ही 90 वर्ष से अधिक आयु के दो लोगों सहित कई अन्य लोगों को भी नोटिस भेजा गया था। 

. राज्य सरकार की वकील गरिमा प्रसाद ने कहा कि 833 कथित दंगाइयों के खिलाफ 106 एफआईआर दर्ज की गई और उनके खिलाफ 274 वसूली नोटिस जारी किए गए।

यूपी सरकार के वकील ने कहा, "274 नोटिसों में से 236 में वसूली के आदेश पारित किए गए, जबकि 38 मामले बंद कर दिए गए।" बेंच ने कहा, "सुप्रीम कोर्ट ने 2009 और 2018 में दो फैसले पारित किए हैं, जिसमें कहा गया है कि न्यायिक अधिकारियों को क्लेम ट्रिब्यूनल में नियुक्त किया जाना चाहिए, लेकिन इसके बजाय आपने अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट (एडीएम) नियुक्त किए।" इसमें कहा गया है- 

आपको कानून के तहत तय प्रक्रिया का पालन करना होगा। कृपया इसकी जांच करें, हम 18 फरवरी तक आपको मौका दे रहे हैं।


-सुप्रीम कोर्ट, यूपी सरकार से

जस्टिस सूर्यकांत ने कहा, "मैडम प्रसाद, यह सिर्फ एक सुझाव है। यह याचिका दिसंबर 2019 में एक तरह के आंदोलन या विरोध के संबंध में भेजे गए नोटिसों के एक सेट से संबंधित है। आप उन्हें एक कलम के स्ट्रोक से वापस ले सकते हैं। 236 मामले यूपी जैसे बड़े राज्य में कोई बड़ी बात नहीं है। अगर आप नहीं सुनने वाले हैं, तो परिणाम भुगतने के लिए तैयार रहें। हम आपको बताएंगे कि सुप्रीम कोर्ट के फैसलों का पालन कैसे किया जाना चाहिए।"  जस्टिस चंद्रचूड ने पूछा कि एडीएम कार्यवाही क्यों कर रहे थे जबकि अदालत ने निर्देश दिया था कि निर्णय एक न्यायिक अधिकारी द्वारा किया जाना है। 

उत्तर प्रदेश सरकार के वकील ने दावा ट्रिब्यूनलों के गठन पर 2011 में जारी एक सरकारी आदेश का हवाला दिया और कहा कि इसे हाई कोर्ट ने अपने बाद के आदेशों में अनुमोदित किया था।

उन्होंने कहा कि राज्य ने 31 अगस्त, 2020 को उत्तर प्रदेश सार्वजनिक और निजी संपत्ति के नुकसान की वसूली अधिनियम को अधिसूचित किया है।  जस्टिस चंद्रचूड ने कहा, "हम अन्य कार्यवाही से चिंतित नहीं हैं। हम केवल उन नोटिसों से चिंतित हैं जो दिसंबर 2019 में सीएए विरोध के दौरान भेजे गए हैं। आप हमारे आदेशों को दरकिनार नहीं कर सकते। आप एडीएम की नियुक्ति कैसे कर सकते हैं, जब हमने यह कहा नहीं था। यह काम न्यायिक अधिकारियों द्वारा होना चाहिए। जस्टिस चंद्रचूड ने कहा- 

दिसंबर 2019 में जो भी कार्यवाही की गई, वह इस अदालत द्वारा निर्धारित कानून के विपरीत थी।


-सुप्रीम कोर्ट, यूपी सरकार से

यूपी सरकार के वकील ने कहा कि कोर्ट ने जो भी कहा है उस पर विचार किया जाएगा।

बता दें कि सीएए-एनआरसी विरोधी प्रदर्शनकारियों के फोटो सार्वजनिक स्थानों पर चस्पा कर उनकी संपत्ति कुर्क करने का आदेश योगी सरकार ने दिया था। इसमें कई एक्टिविस्ट शामिल थे।