यूक्रेन में तत्काल युद्धविराम की अपील की: डेनमार्क में मोदी

06:42 pm May 03, 2022 | सत्य ब्यूरो

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को कहा कि भारत ने यूक्रेन में तत्काल युद्धविराम की अपील की है। उन्होंने अपनी तीन देशों की यूरोप यात्रा के दूसरे चरण के तहत डेनमार्क पहुंचने के बाद एक संवाददाता सम्मेलन में यह बयान दिया।

प्रधानमंत्री मोदी जर्मनी से कोपेनहेगन पहुंचे। उनका कोपेनहेगन हवाई अड्डे पर उनके डेनिश समकक्ष मेटे फ्रेडरिकसेन द्वारा स्वागत किया गया। भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने इसे 'विशेष व्यवहार' बताया। उनके दूसरे भारत-नॉर्डिक शिखर सम्मेलन में भाग लेने की उम्मीद है।

डेनमार्क में व्यापारिक नेताओं से मिलते समय पीएम मोदी ने कहा कि भारत और डेनमार्क के व्यापारिक जगत ने अतीत में अक्सर एक साथ काम किया है। उन्होंने कहा कि हमारे देशों की ताक़तें एक-दूसरे की पूरक है।  

इस बीच भारतीय समुदाय के लोगों ने कोपेनहेगन पहुँचने पर प्रधानमंत्री मोदी का स्वागत किया।

डेनमार्क की पीएम फ्रेडरिकसन ने प्रधानमंत्री मोदी को अपने आवास का दौरा कराया और अपनी पिछली भारत यात्रा के दौरान पीएम मोदी द्वारा उपहार में दी गई पेंटिंग को दिखाया। यह ओडिशा की एक पट्टाचित्र पेंटिंग है।

डेनमार्क पहुँचने से पहले प्रधानमंत्री मोदी जर्मनी में पहुँचे थे। वहाँ उन्होंने जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्ज़ के साथ विस्तृत द्विपक्षीय चर्चा की। बर्लिन से रवाना होने से पहले प्रधानमंत्री ने ट्वीट किया कि उनकी जर्मनी यात्रा 'फलदायी' थी। जर्मन सरकार को उनके आतिथ्य के लिए धन्यवाद देते हुए प्रधानमंत्री ने कहा, 'ओलाफ स्कोल्ज़ के साथ बातचीत व्यापक थी और इसलिए अंतर-सरकारी परामर्श भी थे। मुझे व्यापार और भारतीय समुदाय के नेताओं के साथ बातचीत करने का एक शानदार अवसर मिला।'

जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्ज़ के साथ अपनी बातचीत के बाद पीएम मोदी ने सोमवार को कहा था, 'इस युद्ध में कोई जीतने वाली पार्टी नहीं होगी, सभी को भुगतना होगा'। स्कोल्ज़ ने कहा कि उन्होंने मोदी को जी-7 की बैठक में आमंत्रित किया है जो जून के अंतिम सप्ताह में जर्मनी में होगी। प्रधानमंत्री मोदी का बुधवार को फ्रांस जाने का कार्यक्रम है और राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों से मुलाक़ात तय है।