+
पन्नू कांडः यूएस में भारतीय टीम गहराई से जांच में जुटी, CC 1 गिरफ्तार

पन्नू कांडः यूएस में भारतीय टीम गहराई से जांच में जुटी, CC 1 गिरफ्तार

अमेरिकी नागरिक और अलगाववादी सिख नेता गुरपतवंत सिंह पन्नू की कथित हत्या की कोशिश की साजिश का आरोप भारतीय एजेंटों पर है। एक भारतीय नागरिक अमेरिका के कब्जे में है। अमेरिकी अदालत से भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल के खिलाफ वारंट जारी हो चुका है। भारतीय जांच टीम अमेरिका में अब इस मामले की जांच करने पहुंच गई है। इसी तरह का आरोप कनाडा में भी है। वहां एक सिख अलगाववादी नेता और कनाडाई नागरिक हरदीप सिंह निज्जर की हत्या कर दी गई। इस पर भारत-कनाडा में तनातनी फिर से बढ़ गई है।

यूएस में सिख अलगाववादी नेता गुरपतवंत सिंह पन्नू के खिलाफ नाकाम हत्या की साजिश की जांच करने एक भारतीय दल वहां पहुंच गया है। वो मंगलवार और बुधवार को इस सिलसिले में कुछ स्थानों पर जाएगा और पूछताछ भी कर सकता है। यह जानकारी यूएस विदेश विभाग ने दी। यूएसए का न्याय विभाग इस दावे पर गौर करने के लिए भारत पर दबाव डाल रहा है कि एक अज्ञात भारतीय खुफिया अधिकारी ने पिछले साल एक प्रमुख सिख अलगाववादी, अमेरिकी-कनाडाई नागरिक गुरपतवंत सिंह पन्नू की हत्या की योजना का निर्देश दिया था। इस खुफिया अधिकारी को सीसी 1 बताया गया था। कथित सीसी 1 को गिरफ्तार करने की जानकारी भी अमेरिका को दी गई है।

सीसी 1 कौन हैः 1 अप्रैल की रिपोर्ट में, वाशिंगटन पोस्ट में CC1 की पहचान विक्रम यादव के रूप में की गई थी।


आमतौर पर अमेरिकी विदेश विभाग दूसरे देश की जांच के बारे में बयान नहीं देता है। दूसरे देश की जांच पर एक असामान्य बयान में, विदेश विभाग ने सोमवार को कहा था कि एक भारतीय जांच समिति "सक्रिय रूप से एक व्यक्ति की जांच कर रही है" और भारत ने अमेरिका को सूचित किया है कि वह "पूर्व सरकारी कर्मचारी के अन्य संबंधों" की भी जांच कर रहा है। विदेश विभाग ने कहा कि "जांच समिति 15 अक्टूबर को वाशिंगटन, डी.सी. की यात्रा करेगी। अमेरिकी मामले के बारे में अमेरिकी अधिकारियों से नवीनतम जानकारी प्राप्त करने के लिए भारतीय दल आगे बढ़ रहा है।

भारत ने यूएस को सूचित किया है कि उसने अमेरिकी न्याय विभाग (डीओजे) के अभियोग में "सीसी1" के रूप में पहचाने गए व्यक्ति को हिरासत में लिया है, जिसने इस व्यक्ति को अमेरिकी धरती पर एक अमेरिकी नागरिक की हत्या की साजिश रचने में फंसाया था। डीओजे अभियोग में सीसी 1 की पहचान एक सेवारत भारतीय सरकारी अधिकारी के रूप में की गई थी और उस व्यक्ति पर जून 2023 में न्यूयॉर्क में अमेरिकी नागरिकता रखने वाले भारत में वॉन्टेड आतंकवादी गुरपतवंत सिंह पन्नू की हत्या का प्रयास करने का आरोप लगाया गया था। 

भारत ने कथित तौर पर वाशिंगटन को यह भी बता दिया है कि CC1 अब सरकारी अधिकारी नहीं है और आरोप सामने आने के बाद गठित एक उच्च स्तरीय जांच समिति CC1 के अन्य कनेक्शनों की जांच जारी रखे हुए है।


अमेरिकी अधिकारी ने यह भी बताया कि भारत ने जो कार्रवाई की है उससे अमेरिका "उत्साहित" है। अमेरिकी अधिकारी के हवाले से कहा गया, "हम इस बात से उत्साहित हैं कि यह व्यक्ति अब सरकारी कर्मचारी नहीं है।" उन्होंने आगे कहा, "हमें यह भी सूचित किया गया है कि उसे स्थानीय आरोपों पर गिरफ्तार किया गया है।”

डीओजे अभियोग के बाद, पन्नू ने सितंबर में न्यूयॉर्क में भारत सरकार, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल और रिसर्च एंड एनालिसिस विंग के प्रमुख सामंत गोयल के खिलाफ मुकदमा भी दायर किया। न्यूयॉर्क की एक अदालत ने मामले में समन जारी किया। डोभाल पिछले महीने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अमेरिका यात्रा पर उनके साथ नहीं थे, उनकी अनुपस्थिति को व्यापक रूप से समन और चल रहे विवाद के लिए जिम्मेदार ठहराया गया था। डोभाल आये दिन अमेरिका की यात्रा पर रहते थे। लेकिन अमेरिकी कोर्ट से समन जारी होने के बाद उन्होंने यूएस जाना छोड़ दिया है।

रॉयटर्स ने वाशिंगटन में भारत के दूतावास से टिप्पणी मांगी थी लेकिन उसने अनुरोध का तुरंत जवाब नहीं दिया। नवंबर 2023 में घोषणा करने के बाद से भारत ने इस केस के बारे में सार्वजनिक रूप से बहुत कम कहा है कि वह औपचारिक रूप से दावों की जांच करेगा। उधर, जून 2023 में एक अन्य सिख नेता निज्जर की हत्या पर कनाडा के साथ राजनयिक विवाद जारी है। कनाडाई प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने सितंबर में कहा था कि उनके देश की खुफिया एजेंसी विश्वसनीय आरोप लगा रही है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार एक कनाडाई सिख अलगाववादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के पीछे थी, जो अलग सिख देश खालिस्तान के समर्थन में मुखर थे।

भारत ने दोनों घटनाओं (निज्जर और पन्नू) में शामिल होने से इनकार किया है। भारत ने सोमवार को कनाडा से अपने दूत को ओटावा से वापस बुला लिया और साथ ही अन्य अधिकारियों और राजनयिकों को भी कनाडा ने अपनी जांच में नामित किया था।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें