भारतीय पायलट अभिनंदन पाकिस्तान से आज लौटेंगे अपने देश

09:18 am Mar 01, 2019 | सत्य ब्यूरो - सत्य हिन्दी

पाकिस्तान शुक्रवार को भारती पायलट अभिनंदन वर्तमान को रिहा कर देगा। पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान ख़ान ने यह घोषणा पाकिस्तानी संसद के संयुक्त सत्र में की। उन्होंने कहा कि तनाव कम करने की हमारी कोशिशों को हमारी कमज़ोरी न समझा जाए। 

क्रिकेटर से राजनेता बने इमरान ने ज़ोर देकर कहा कि पाकिस्तान नहीं चाहता है कि दोनों मुल्कों के बीच तनाव और बढे़, इसलिए हमने पहले भी बातचीत की पेशकश भारत से की है। तनाव कम करने की इस कोशिश के तहत ही हम भारतीय पायलट को रिहा कर रहे हैं। यह एक तरह का सद्भावना संदेश है और भारत को इसे सही परिप्रेक्ष्य में समझना चाहिए।

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री ने कहा कि तनाव ज़्यादा बढ़ा तो स्थिति हाथ से निकल सकती है, बेकाबू हालात हो सकते हैं, जो हम नहीं चाहते। लिहाज़ा, हम तनाव कम करने के लिए यह क़दम उठा रहे हैं। इमरान ने कहा कि दोनों देशों के बीच तनाव कम करने के लिए उन्होंने बुधवार को भारतीय प्रधानमंत्री से टेलीफ़ोन पर बात करने की कोशिशकी थी, पर ऐसा नहीं हो सका।  

 लेकिन क्रिकेटर से राजनेता बने इमरान इस पर भी राजनीति करने से बाज नहीं आए। उन्होंने कहा कि कश्मीर में होने वाली हर घटना के लिए पाकिस्तान को ज़िम्मेदार ठहराना ठीक नहीं है। इमरान ने कहा कि भारत को ख़ुद से सवाल करना चाहिए कि कश्मीर के युवक आत्मघाती हमले क्यों कर रहे हैं। हालाँकि उन्होंने यह भी कहा कि युद्ध समस्या का समाधान नहीं है और पाकिस्तान जंग नहीं चाहता, लेकिन यदि भारत कोई क़दम उठाएगा तो हमें जवाब देना होगा और उसके बाद कुछ भी हो सकता है। 

हालाँकि गुरुवार दिन में अमेरिका के राष्ट्र्पति डोनल्ड ट्रंप ने इसके संकेत दिए थे कि भारत-पाकिस्तान के बीच तनाव कम हो सकता है। ट्रंप ने कहा था कि भारत-पाकिस्तान से कोई अच्छी ख़बर आ सकती है। हम (अमेरिका) ने बीच-बचाव की कोशिश की है और हम उन्हें (तनाव बढ़ाने से) रोकेंगे। उम्मीद है कि कोई समाधान निकलेगा। अमेरिकी राष्ट्रपति ने यह बात वियतनाम की राजधानी हनोई में एक प्रेस कान्फ़्रेंस में कही, जहाँ वह उत्तर कोरिया के शासक किम जोंग उन से बातचीत करने गए थे। ट्रंप के इस बयान के पहले अमेरिका ने कहा था कि भारत और पाकिस्तान सीमा पर कार्रवाई बंद करें और सीधी बातचीत कर तनाव ख़त्म करें। 

अमेरिका ने पाकिस्तान से कहा कि वह संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में दिए अपने वायदे के मुताबिक़ आतंकवादियों को अपनी ज़मीन का इस्तेमाल न करने दे।

अभिनंदन को लेकर भारत ने कहा था कि गिरफ़्तार विंग कमांडर अभिनंदन के बदले में भारत किसी तरह का सौदा मंज़ूर नहीं करेगा। भारत ने कहा था कि यदि पाकिस्तान यह समझता है कि उसके हाथ कोई ट्रंप कार्ड लग गया है और दिल्ली को बातचीत के लिए मजबूर करेगा तो वह ग़लतफ़हमी का शिकार है। दूसरी ओर पाकिस्तान ने कहा था कि हम विंग कमांडर अभिनंदन को छोड़ने के लिए तैयार है बशर्ते कि सीमा पर तनाव कम हो। पाकिस्तान विदेश मंत्रालय के हवाले से यह ख़बर आई थी। बुधवार को भारतीय विदेश मंत्रालय ने पाकिस्तान स्थित उप उच्चायुक्त को बुला कर अभिनंदन के साथ हुए बुरे व्यवहार पर कड़ी आपत्ति जताई थी और कहा था कि भारतीय पायलट को तुरन्त रिहा करे। अभिनंदन के साथ किसी तरह की बदसलूकी बर्दाश्त नहीं की जाएगी। 

जिस समय अभिनंदन की रिहाई की घोषणा हुई, उस समय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी विज्ञान भवन में एक समारोह में बोल रहे थे। उन्होंने अभिनंदन की रिहाई पर सीधे नाम लेकर तो कुछ नहीं कहा, लेकिन इशारों में कहा: 

पहले पायलट प्रोजेक्ट करने की परंपरा है, फिर उसको स्केलेबल किया जाता है। अभी-अभी एक पायलट प्रोजेक्ट हो गया है। अभी रियल करना है। पहले तो प्रैक्टिस थी।


नरेंद्र मोदी, प्रधानमंत्री

प्रधानमंत्री की इस टिप्पणी का लोग एक यह भी अर्थ निकाल रहे हैं कि पुलवामा हमले को लेकर भारत पाकिस्तान के ख़िलाफ़ कड़ा रवैया बरक़रार रखेगा।