ओम बिड़ला फिर बन सकते हैं लोकसभा स्पीकर, नामांकन किया

12:37 pm Jun 25, 2024 | सत्य ब्यूरो

लोकसभा अध्यक्ष पद पर कई दिनों की अनिश्चितता के बाद, एनडीए ने ओम बिड़ला को फिर से इस पद पर लाने के प्रत्याशी घोषित किया है। पिछली लोकसभा में भी बीजेपी के ओम बिड़ला स्पीकर थे। बिड़ला ने मंगलवार को अपना नामांकन दाखिल कर दिया है।

खबर है कि केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के संपर्क के बाद विपक्षी इंडिया गठबंधन ने भी अपनी रणनीति बनाई। बिड़ला को आम राय से चुने जाने की पेशकश इंडिया ने की लेकिन अपनी शर्त बताई। राजनाथ सिंह ने मंगलवार को कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, सपा प्रमुख अखिलेश यादव और डीएमके प्रमुख एमके स्टालिन से बात की थी। विपक्ष ने कहा कि डिप्टी स्पीकर पर अगर समझौता हो सकता है तो बिड़ला के मुकाबले प्रत्याशी नहीं उतारा जाएगा।

2014 और 2019 के चुनावों के बाद प्रचंड बहुमत के कारण भाजपा को इस पद के लिए सुमित्रा महाजन और ओम बिड़ला को स्पीकर बनाने में कोई चुनौती नहीं मिली। हालाँकि, इस बार उसके पास पर्याप्त संख्या नहीं हैं; भाजपा 240 सीटों के साथ संसद में सबसे बड़ी पार्टी है, लेकिन बहुमत से 32 सीटें कम है। लेकिन उसे नीतीश कुमार की जेडीयू और चंद्रबाबू नायडू की टीडीपी का समर्थन है।

हालांकि, विपक्ष ने मांग की है कि उन्हें डिप्टी स्पीकर चुनने का विकल्प दिया जाए। सूत्रों के मुताबिक, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने बीजेपी के वरिष्ठ नेता और केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह को पहले ही स्पष्ट कर दिया है कि उपसभापति विपक्ष से होना चाहिए. सूत्रों ने कहा कि कांग्रेस प्रमुख ने कहा है कि विपक्ष भी आम सहमति चाहता है, लेकिन स्वस्थ परंपराओं का पालन किया जाना चाहिए। पर भाजपा के अड़ियल रुख के कारण बात नहीं बनी।