नूपुर का सिर कलम करने का वीडियो बनाने वाला अरेस्ट, पर साध्वी अब तक आजाद

07:26 pm Jun 11, 2022 | सत्य ब्यूरो

कश्मीर के एक यूट्यूबर को वीडियो पोस्ट करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है, जिसमें उसे निलंबित बीजेपी प्रवक्ता के पुतले का सिर कलम करते हुए दिखाया गया है। पुलिस ने कहा कि वीडियो से जनता में भय और भय पैदा हो गया था। हालांकि ऐसी ही एक हरकत खुद को साध्वी अन्नपूर्णा उर्फ पूजा शकुन पांडे ने हाल ही में की थी, जब उसने महात्मा गांधी के पुतले पर गोलियां चलाई थीं। उसका फोटो और वीडियो वायरल हुआ था। अलीगढ़ पुलिस ने उस आरोप में आजतक कभी उसे गिरफ्तार नहीं किया। यह साध्वी खुद को गोडसे भक्त भी बताती है।

जम्मू-कश्मीर पुलिस ने शनिवार को एक बयान में कहा, "कश्मीर के YouTuber फैसल वानी को गिरफ्तार कर लिया गया है। उसने YouTube पर एक आपत्तिजनक वीडियो अपलोड किया था। इससे पहले फैसल वानी ने उस वीडियो को शनिवार को हटा दिया और अपने यूट्यूब चैनल पर माफीनामा पोस्ट किया।

फैसल वानी ने ताजा वीडियो में कहा, "शुक्रवार को मैंने नूपुर शर्मा के बारे में एक वीएफएक्स वीडियो बनाया जो पूरे भारत में वायरल हो गया। और मेरे जैसा एक निर्दोष व्यक्ति विवाद में फंस गया। उन्होंने यह भी कहा कि उनका इरादा दूसरे धर्मों के लोगों की भावनाओं को ठेस पहुंचाने का नहीं था। वानी ने कहा कि उन्होंने अपना वो वीडियो हटा दिया था।

अपनी माफी में, वानी ने कहा, मुझे आशा है कि आप मेरे अन्य वीडियो की तरह इस वीडियो को भी वायरल करेंगे। इस तरह सभी को पता चल जाएगा कि मुझे अपने कार्यों के लिए खेद है।

बीजेपी ने नूपुर शर्मा को निलंबित कर दिया और पैगंबर मुहम्मद पर उनकी विवादास्पद टिप्पणी पर दिल्ली भाजपा मीडिया इकाई नवीन जिंदल को निष्कासित कर दिया। शर्मा और जिंदल की टिप्पणी को लेकर कोलकाता के पास हावड़ा सहित कुछ शहरों में देश भर में प्रदर्शनों और कुछ शहरों में झड़पों के बाद दो लोग मारे गए और दर्जनों गिरफ्तार किए गए।

दो हफ्ते पहले की गई टिप्पणियों ने भारत और विदेशों में गुस्से को जन्म दिया, कई पश्चिम एशियाई देशों ने सार्वजनिक माफी की मांग की, भारतीय दूतों को बुलाया और भारतीय उत्पादों के बहिष्कार का आह्वान किया।

भारत ने उन्हें शरारती तत्वों के विचार बताया था, लेकिन इससे भारत में मुस्लिम समूहों के बीच गुस्सा शांत नहीं हुआ है, जो दोनों नेताओं को गिरफ्तार करने की मांग कर रहे हैं।

महात्मा गांधी के पुतले पर गोली चलाती साध्वी (फाइल फोटो)

साध्वी कब गिरफ्तार होगी

फैसल वानी ने तो गलत किया, उसे गिरफ्तार कर लिया। जबकि महात्मा गांधी पर गोली चलाने वाली और गांधी जी के हत्यारे गोडसे का गुणगान करने वाली साध्वी अन्नपूर्णा उर्फ पूजा शकुन पांडे  को आज तक गिरफ्तार नहीं किया गया। दो दिन पहले उसके खिलाफ तब एफआईआर दर्ज हुई थी, जब उसने नमाज पर पाबंदी लगाने की मांग कर दी थी। पूजा अलीगढ़ में रहती है और वहीं पर उसके खिलाफ केस दर्ज किया गया है। दूसरा केस दर्ज होने पर भी गिरफ्तारी नहीं हुई है।

यह साध्वी खुद को अखिल भारत हिंदू महासभा का राष्ट्रीय सचिव भी बताती है। पांडे को पिछले दो वर्षों में अलीगढ़ पुलिस द्वारा विवादास्पद कृत्यों और बयानों के लिए दो बार गिरफ्तार किया जा चुका है, लेकिन दोनों मामलों में उन्हें जमानत मिल गई।