एमसीडीः छोटा चुनाव, लेकिन असर बड़ा, जानिए कैसे 

02:18 pm Dec 04, 2022 | सत्य ब्यूरो

दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) के चुनाव नतीजों का दूरगामी राजनीतिक असर होगा जो दिल्ली तक ही सीमित नहीं रहेगा बल्कि इसका असर आने वाले दिनों में देश की राजनीति पर भी महसूस किया जाएगा।

एमसीडी चुनाव में बीजेपी और आम आदमी पार्टी (आप) दोनों ही दिल्ली में चुनाव प्रचार के दौरान अपना पूरा जोर लगाती नजर आईं। दिल्ली विधानसभा के चुनावों में लगातार हार का सामना करने के बावजूद, बीजेपी एमसीडी चुनावों में लगभग अपराजित रही। अपनी लोकप्रियता के चरम पर पहुंचने के बावजूद न तो कांग्रेस की मुख्यमंत्री शीला दीक्षित और न ही अरविंद केजरीवाल एमसीडी में बीजेपी को हरा सके।

2007 से नगर निगम में बीजेपी की मजबूत पकड़ है। 2007 में केंद्र में मनमोहन सिंह के नेतृत्व में कांग्रेस गठबंधन की सरकार बनी और शीला दीक्षित दिल्ली की मुख्यमंत्री रहीं, इसके बावजूद लोगों ने नगर निगम चुनाव में बीजेपी को वोट दिया।

2011 में, तत्कालीन सीएम शीला दीक्षित ने भगवा पार्टी की पकड़ को कमजोर करने के लिए दिल्ली नगर निगम को तीन भागों - उत्तर, पूर्व और दक्षिण दिल्ली नगर निगमों में विभाजित किया। इसके बावजूद, 2012 के एमसीडी चुनावों में कांग्रेस को हराकर तीनों निगमों में बीजेपी सत्ता में आई।

2017 में हुए पिछले चुनावों में, केंद्र और दिल्ली की शक्तियों में एक बड़ा परिवर्तन हुआ, जिसमें बीजेपी के नेतृत्व वाली एनडीए गठबंधन सरकार ने नरेंद्र मोदी को प्रधानमंत्री बनाया और अरविंद केजरीवाल ने प्रचंड और ऐतिहासिक बहुमत के साथ दिल्ली के मुख्यमंत्री का काम संभाला।

2022 में बीजेपी यह साबित करना चाहती है कि नगर निकाय चुनाव में लोगों की पहली पसंद बनी हुई है। यदि बीजेपी एमसीडी जीतती है, तो यह बीजेपी कार्यकर्ताओं को उत्साहित करेगी और निश्चित रूप से 2024 के लोकसभा चुनावों को प्रभावित करेगी। फिलहाल दिल्ली की सभी सात लोकसभा सीटों पर बीजेपी का कब्जा है।

वहीं आम आदमी पार्टी के लिए भी अपनी भविष्य की राजनीति को देखते हुए एमसीडी चुनाव जीतना अहम माना जा रहा है। राष्ट्रीय राजनीति में विस्तार की आकांक्षा रखने वाली आप के लिए एमसीडी चुनाव की जीत बूस्टर डोज साबित हो सकती है। क्योंकि उसकी जीत राष्ट्रीय राजनीति में केजरीवाल के कद और विपक्षी दलों के बीच उनकी स्वीकार्यता को बढ़ाएगी।

2024 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस और कई अन्य क्षेत्रीय पार्टियां लगातार तमाम विपक्षी पार्टियों को एक मंच पर लाने की कोशिश करती रही हैं, लेकिन कांग्रेस ने अभी तक आप को इस प्रक्रिया से अलग-थलग कर रखा है।

पिछले कई सालों से दिल्ली की एमसीडी और सभी सातों लोकसभा सीटों पर बीजेपी का दबदबा रहा है, लेकिन चुनाव के नतीजों का असर 2024 के लोकसभा चुनाव की कुछ सीटों पर पड़ सकता है।

बीजेपी और आप दोनों एमसीडी चुनाव परिणामों के दूरगामी राजनीतिक प्रभाव से अवगत हैं, और कांग्रेस के लिए, यह चुनाव दिल्ली की राजनीति में फिर से खुद को जमाने के बारे में अधिक है।