कालीः लीना मणिमेकलाई के खिलाफ लुक आउट जारी

08:24 pm Jul 07, 2022 | संजीव श्रीवास्तव । भोपाल

फिल्मकार लीना मणिमेकलई के खिलाफ गुरुवार को मध्य प्रदेश पुलिस ने लुकआउट नोटिस जारी कर दिया। इस सर्कुलर को लेकर मध्य प्रदेश ने केन्द्र से सख्त एक्शन का अनुरोध किया है। लीना पर हिन्दू देवी काली के अपमान का आरोप है। उन्होंने अपनी फिल्म काली का एक पोस्टर सोशल मीडिया पर जारी किया था, जिसमें काली को सिगरेट पीते दिखाया गया है।

मुख्यमंत्री और गृहमंत्री की नाराजगी के बाद भोपाल में भारतीय दंड विधान की धारा 205ए में एक एफआईआर बुधवार को की गई थी। एक चाय वाले की आपत्ति और आवेदन के बाद यह मामला रजिस्टर्ड किया गया था।

फिल्मकार लीना मणिमेकलई ने खेद जताने और पोस्टर वापस लेने की बजाय नया ट्वीट कर विवाद को गहरा दिया। लीना के नये ट्वीट में हिन्दू देवता शिव और पार्वती को सिगरेट पीता हुआ दिखाया गया है।

उनका यह ट्वीट सामने आने के बाद मध्य प्रदेश  के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि वो प्रदेश सरकार की ओर से केंद्र सरकार को पत्र लिखकर फिल्मकार के खिलाफ लुकआउट नोटिस जारी करने का अनुरोध करेंगे। मिश्रा के बयान के कुछ देर बाद भोपाल पुलिस ने लीला मणिमेकलई के खिलाफ लुक आउट नोटिस का सर्कुलर जारी कर दिया।

टीएमसी सांसद के खिलाफ भी एफआईआर

भोपाल पुलिस ने इसी तरह के एक ट्वीट पर टीएमसी की सांसद महुआ मोइत्रा के खिलाफ भी एफआईआर दर्ज की है। उन पर धार्मिक भावनाएं आहत करने का आरोप लगाया गया है। महुआ के खिलाफ गुरुवार को भोपाल में हुजूर विधानसभा सीट से बीजेपी विधायक रामेश्वर शर्मा ने भोपाल के काली मंदिर में हवन पूजन किया।