भारत को अगर कोई छेड़ेगा तो वो छोडे़गा नहींः राजनाथ 

07:18 pm Apr 15, 2022 | सत्य ब्यूरो

चीन का बिना नाम लिए एक कड़े संदेश में, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि अगर नुकसान हुआ, तो भारत किसी को भी नहीं बख्शेगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत एक शक्तिशाली देश के रूप में उभरा है और दुनिया की तीन शीर्ष अर्थव्यवस्थाओं में से एक है। राजनाथ ने सैन फ्रांसिस्को में भारतीय-अमेरिकी समुदाय को संबोधन के बहाने भारत ने अमेरिका को एक रणनीतिक संदेश भी भेजा कि नई दिल्ली कूटनीति खेल में विश्वास नहीं करता है और एक दूसरे से उसके संबंधों की कीमत पर कोई खेल नहीं सकता है।

रक्षा मंत्री यहां वाशिंगटन डीसी में भारत यूएस 2+2 मंत्रिस्तरीय बैठक में भाग लेने के लिए आए थे। सैन फ्रांसिस्को में भारतीय वाणिज्य दूतावास द्वारा उनके सम्मान में आयोजित एक स्वागत समारोह में, रक्षा मंत्री ने चीन के साथ सीमा पर भारतीय सैनिकों द्वारा दिखाई गई बहादुरी के बारे में बताया। उन्होंने कहा, मैं खुले तौर पर यह नहीं कह सकता कि उन्होंने (भारतीय सैनिकों ने) क्या किया और हमने (सरकार ने) क्या फैसले लिए। लेकिन मैं निश्चित रूप से कह सकता हूं कि (चीन को) एक संदेश गया है कि अगर भारत को नुकसान हुआ तो भारत किसी को नहीं बख्शेगा। पैंगोंग झील क्षेत्रों में हिंसक झड़प के बाद 5 मई, 2020 को भारतीय और चीनी सेनाओं के बीच लद्दाख सीमा गतिरोध शुरू हुआ था। 15 जून, 2020 को गलवान घाटी की झड़पों के बाद आमना-सामना बढ़ गया। झड़पों में 20 भारतीय सैनिक और अनगिनत संख्या में चीनी सैनिक मारे गए। भारत और चीन ने पूर्वी लद्दाख गतिरोध को सुलझाने के लिए अब तक 15 दौर की सैन्य वार्ता की है।

उन्होंने कहा कि अगर भारत के एक देश के साथ अच्छे संबंध हैं, तो इसका मतलब यह नहीं है कि किसी अन्य देश के साथ उसके संबंध खराब हो जाएंगे। भारत ने इस तरह की कूटनीति कभी नहीं अपनाई है। भारत इसे कभी नहीं अपनाएगा। यूक्रेन संकट पर भारत की स्थिति और रियायती रूसी तेल की खरीद के अपने फैसले पर वाशिंगटन में कुछ बेचैनी के बीच उनकी टिप्पणी आई। उन्होंने कहा कि भारत की छवि बदल गई है। भारत का मान बढ़ा है। अगले कुछ वर्षों में दुनिया की कोई भी ताकत भारत को दुनिया की शीर्ष तीन अर्थव्यवस्था बनने से नहीं रोक सकती।