+
अमित शाह वीडियो छेड़छाड़ केस में रेवंत रेड्डी को दिल्ली पुलिस का समन

अमित शाह वीडियो छेड़छाड़ केस में रेवंत रेड्डी को दिल्ली पुलिस का समन

देश के गृहमंत्री अमित शाह के आरक्षण पर आए वीडियो में कथित छेड़छाड़ को लेकर क्या तेलंगाना के मुख्यमंत्री रेवंत रेड्डी की मुश्किलें बढ़ने वाली हैं? 

तेलंगाना के मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता रेवंत रेड्डी को दिल्ली पुलिस ने तलब किया है। एक रिपोर्ट के अनुसार छेड़छाड़ किए गए अमित शाह के वीडियो के सोशल मीडिया पर शेयर करने के मामले में दिल्ली पुलिस ने सोमवार को यह कार्रवाई की। दिल्ली पुलिस ने रेवंत रेड्डी को उनके द्वारा इस्तेमाल किए गए सभी इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स के साथ पूछताछ के लिए 1 मई को बुलाया है।

रिपोर्ट के अनुसार छेड़छाड़ किए गए वीडियो साझा करने वाले कुछ कांग्रेस नेताओं सहित पांच लोगों को भी दिल्ली पुलिस द्वारा तलब किया जाएगा। ये सभी तेलंगाना से हैं।

वीडियो को कथित तौर पर तेलंगाना कांग्रेस के एक्स हैंडल द्वारा साझा किया गया था और जिसके बाद पार्टी के कई नेताओं ने वीडियो को दोबारा पोस्ट किया। एक दिन पहले रविवार को ही दिल्ली पुलिस ने भाजपा और गृह मंत्रालय की शिकायतों के बाद सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर व्यापक रूप से प्रसारित हो रहे संपादित वीडियो पर मामला दर्ज किया। बदले हुए वीडियो में गृह मंत्री अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग यानी ओबीसी के लिए आरक्षण कोटा खत्म करने की वकालत करते नजर आए।

शिकायतों के बाद पुलिस ने भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धारा 153, 153 ए, 465, 469, 171 जी और सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) अधिनियम की धारा 66 सी के तहत मामला दर्ज किया और जाँच शुरू की। पुलिस ने एक्स और फ़ेसबुक को भी नोटिस भेजकर वीडियो अपलोड और शेयर करने वाले अकाउंट के बारे में जानकारी मांगी।

भाजपा ने दावा किया है कि एक राजनीतिक रैली के दौरान दिए गए अमित शाह के मूल बयानों को विकृत करने के लिए वीडियो में हेरफेर किया गया था।

भाजपा ने आरोप लगाया है कि तेलंगाना में मुसलमानों के लिए 4 प्रतिशत 'असंवैधानिक' आरक्षण को हटाने पर चर्चा करने वाले अमित शाह के एक पुराने वीडियो को हाल ही में लोकसभा चुनाव की रैली के दौरान आरक्षण को लेकर उनके आह्वान को गलत तरीके से संपादित किया गया था।

सत्य हिंदी ऐप डाउनलोड करें