समझदारीः भोपाल के पुराने शहर से शोभा यात्रा निकालने का फैसला रद्द

01:51 pm Apr 16, 2022 | सत्य ब्यूरो

हनुमान जयंती पर भोपाल के पुराने शहर से निकलने वाली शोभा यात्रा की अनुमति भोपाल पुलिस ने समझदारी दिखाते हुए रद्द कर दी। हालांकि पहले यह अनुमति दे दी गई थी। लेकिन बाद में सुरक्षा कारणों का हवाला देते हुए रद्द कर दिया। पुलिस ने बताया कि शोभा यात्राएं भोपाल के पुराने शहर क्षेत्र को छोड़कर शहर के अन्य हिस्सों से होकर गुजर सकती हैं। काजी सैयद मुश्ताक अली नदवी के नेतृत्व में मुस्लिम धर्मगुरुओं के एक प्रतिनिधिमंडल ने डीजीपी सुधीर सक्सेना और गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा से मुलाकात करके हालात से सतर्क किया। मौलवियों ने हनुमान जयंती जुलूस के लिए दी गई अनुमति पर चिंता जताई। उन्होंने कहा कि मुस्लिम बहुल इलाकों में जुलूस निकालना खतरे से भरा होगा।

जय मां भवानी हिंदू संगठन (जेएमबीएचएस) के उपाध्यक्ष नवीन खरे ने खेड़ापति हनुमान मंदिर से हनुमान जयंती जुलूस की शुरुआत करने की अनुमति मांगी थी। अनुष्ठान के अनुसार, जुलूस को पुराने शहर भोपाल और शहर के अन्य हिस्सों से गुजरना था। लेकिन पुलिस ने पुराने शहर भोपाल में जुलूस की अनुमति देने से इनकार कर दिया, जो मुस्लिम बहुल इलाका है।

पुलिस की यह समझदारी खरगोन और बड़वानी में साम्प्रदायिक हिंसा के दौरान हुई घटनाओं के बाद दिखाई है। पिछले हफ्ते, मध्य प्रदेश के खरगोन इलाके में रामनवमी जुलूस के दौरान सांप्रदायिक दंगे हुए। खरगोन का दंगा बहुत मामूली बात पर हुआ। रामनवमी शोभा यात्रा को जब मुस्लिम इलाके से गुजारा जा रहा था तो तालाब चौक पर जोर से बज रहे डीजे पर कुछ लोगों ने ऐतराज किया। उसी दौरान कुछ लोगों ने पत्थर फेंके और उसके बाद शहर में हिंसा शुरू हो गई। कई मस्जिदों और घरों में आग लगा दी गई। रात में भी दंगे की खबरें आईं।

इस दंगे के अगले दिन साम्प्रदायिक हिंसा का आरोप मुसलमानों पर लगाकर करीब 45 घरों को बुलडोजर से ढहा दिया गया। राज्य के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि दंगा करने वालों से नुकसान की वसूली की जाएगी। जबकि राज्य के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि हम उन घरों को पत्थर के ढेर में बदल देंगे, जहां जहां से पथराव किया गया। हालांकि ये सारी कार्रवाई बिना किसी जांच पड़ताल के की गई। पुलिस ने बड़ी संख्या में मुस्लिम युवकों को गिरफ्तार किया है।  बहरहाल, आज हनुमान जयंती पर भोपाल पुलिस हाई अलर्ट पर है। ड्रोन से हालात पर नजर रखी जा रही है। जुलूस के दौरान शांति और सद्भाव के लिए शहर में भारी पुलिस बल तैनात किया गया है। भोपाल में जुलूस आज शाम 4.30 बजे से शुरू होगा। भोपाल पुलिस ने यह भी कहा है कि यह विशेष ध्यान रखा जाएगा कि किसी की धार्मिक भावनाओं को ठेस न पहुंचे।