महाराष्ट्र में कोरोना वायरस से एक की मौत, देश में तीसरा ऐसा मामला

05:24 pm Mar 17, 2020 | सत्य ब्यूरो - सत्य हिन्दी

महाराष्ट्र में मंगलवार को कोरोना वायरस से संक्रमित एक व्यक्ति की मौत हो गई है। 64 साल पीड़ित को मुंबई के कस्तूरबा हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया था। बताया जाता है कि पीड़ित दुबई से लौटा था। इसके साथ ही देश में इस वायरस से मरने वालों की संख्या तीन हो गई है। इससे पहले कर्नाटक और दिल्ली में एक-एक व्यक्ति की मौत हो चुकी है। 

देश भर में अब तक वायरस के कुल 125 पॉजिटिव केस आए हैं। इसमें से 103 भारतीय हैं जबकि 22 विदेशी नागरिक हैं। 13 लोग पूरी तरह इससे ठीक हो चुके हैं। 

केंद्र सरकार ने लोगोें में कोरोना के प्रति जागरुकता बढ़ाने के लिए एक वीडियो जारी किया है, जिसमें सुपर स्टार अमिताभ बच्चन लोगों को बताते हुए दिखते हैं कि इस महामारी से बचने के लिए क्या उपाय किए जाएं। 

बता दें कि 13 मार्च को दिल्ली में कोरोना वायरस से 68 वर्षीय एक महिला की मौत हो गई थी। वह हाई ब्लड प्रेशर और डायबिटीज़ की मरीज थीं। वह अपने बेटे के संपर्क में आई थीं। उनका बेटा कोरोना वायरस से पीड़ित थे जो पिछले महीने ही स्विट्ज़रलैंड और इटली की यात्रा से आए थे। 

दिल्ली से पहले कोरोना वायरस से मौत का देश में पहला मामला उत्तरी कर्नाटक के कलबुर्गी ज़िले में आया था। मरने वाले शख़्स की उम्र 76 साल थी। यह शख़्स एक महीने तक सऊदी अरब में रहा था और 29 फ़रवरी को वहाँ से लौटा था। बुजुर्ग की तब हैदराबाद एयरपोर्ट पर स्क्रीनिंग भी की गई थी लेकिन उस समय उनमें कोरोना वायरस के कोई लक्षण नहीं मिले थे लेकिन बाद में उनका कोरोना टेस्ट पॉजीटिव आया था।

दुनिया भर में अब तक वायरस से पीड़ित लोगों की संख्या एक लाख 82 हज़ार से ज़्यादा हो गई है। इसमें से 7100 से ज़्यादा लोगों की मौतें हो गई हैं। हालाँकि क़रीब 79 हज़ार लोग ठीक हो चुके हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इसको वैश्विक महामारी घोषित कर दिया है। इस वायरस से पीड़ित व्यक्ति का पहला मामला चीन के वुहान शहर में आया था। बाद में यह दूसरे शहरों में फैला और दुनिया के दूसरे देशों में। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने अब कहा है कि वायरस का केंद्र चीन से हटकर यूरोप हो गया है। यूरोप के देश इटली और स्पेन सबसे ज़्यादा प्रभावित हैं।